इंटरनेशनल करियर में 22 साल, इस भारतीय क्रिकेटर की ICC ODI Ranking में टॉप 5 में एंट्री
Advertisement

इंटरनेशनल करियर में 22 साल, इस भारतीय क्रिकेटर की ICC ODI Ranking में टॉप 5 में एंट्री

मिताली राज (Mithali Raj) ने ब्रिस्टल में इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज के पहले मैच में 72 रन की पारी खेली. भारतीय टीम भले ही ये मैच हार गई हो, लेकिन मिताली को निजी तौर पर फायदा मिला.

मिताली राज (फोटो-BCCI)

दुबई: भारतीय महिला वनडे क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज (Mithali Raj) ने हाल में ही अपने इंटरनेशनल करियर में 22 साल पूरे कर लिए हैं. अब उन्होंने ऐसा मुकाम हासिल किया है जिससे हर इंडियंस फैंस का सिर गर्व से ऊंचा हो जाएगा.

  1. मिताली राज का करिश्मा
  2. वनडे रैंकिंग में टॉप-5 में
  3. फिफ्टी लगाने का फायदा

वनडे रैंकिंग में टॉप 5 में मिताली

मिताली राज (Mithali Raj) ने ब्रिस्टल में इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज के पहले मैच में 72 रन की पारी खेली. भारतीय टीम भले ही ये मैच हार गई हो, लेकिन मिताली को निजी तौर पर फायदा मिला. इस प्रदर्शन के दम पर वो बल्लेबाजों की ताजा आईसीसी महिला वनडे रैंकिंग के फिर से टॉप में शामिल हो गई हैं.

मुश्किल हालात में टीम को संभाली

ब्रिस्टल वनडे में 38 साल की मिताली राज ने जब क्रीज पर कदम रखा था जब टीम 2 विकेट पर 27 रन बनाकर जद्दोजहद कर रही थी. भारत ने 8 विकेट पर 201 रन बनाए जो कि वर्ल्ड चैम्पियन टीम के खिलाफ काफी नहीं था. इंग्लैंड ने आसानी से 8 विकेट से मैच जीत लिया.

 

 

2019 के बाद खुली किस्मत

महिला वनडे वर्ल्ड कप 2017 (World Cup 2017) के फाइनल में टीम इंडिया (Team India) को पहुंचाने में अहम भूमिका निभाने वाली मिताली राज (Mithali Raj) की रैंकिंग में 3 स्थानों का सुधार हुआ है. अक्टूबर 2019 के बाद भारतीय कप्तान पहली बार 5वें नंबर पर पहुंची हैं.

 

शेफाली की क्या है रैंकिंग

भारत की किसी दूसरी खिलाड़ी को रैंकिंग में हालांकि खास फायदा नहीं हुआ. ऑलराउंडर पूजा वस्त्राकर ने बल्लेबाजों की रैंकिंग में 97वां और गेंदबाजों में 88वां स्थान हासिल किया. टी20 इंटरनेशनल फॉर्मेट में पहले स्थान पर काबिज युवा सनसनी शेफाली वर्मा ने वनडे में रैंकिंग का आगाज 120वें स्थान के साथ किया. उन्होंने अपने डेब्यू मैच में 14 गेंद में 15 रन की पारी खेली थी.

इंग्लैंड की खिलाड़ियों की क्या है रैंकिंग?

रैंकिंग में शीर्ष पर काबिज इंग्लैंड की सलामी बल्लेबाज टैमी ब्यूमोंट ने अपना स्थान और मजबूत किया। इस मैच में नाबाद 87 रन की पारी से मैच ऑफ द मैच चुनी गयी इस खिलाड़ी ने 26 रेटिंग अंक हासिल किेए, जिससे उनके कुल रेटिंग अंक 791 हो गए. नताली साइवर नाबाद 74 रन की पारी से महिलाओं की नवीनतम रैंकिंग नौवें से आठवें पायदान पर आ गईं.

 

 

श्रबसोले की रैंकिंग में सुधार

गेंदबाजों की सूची में आन्या श्रबसोले तीन स्थानों के सुधार के साथ आठवें जबकि टी20 अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग में शीर्ष पर काबिज बायें हाथ की स्पिनर सोफी एक्लेस्टोन चार स्थान के सुधार के साथ 10वें पायदान पर पहुंच गई है. उन्होंने भारत के खिलाफ मैच में मिताली और हरमनप्रीत कौर के विकेट सहित 3 बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा था. केट क्रॉस 3 स्थानों के सुधार के साथ 25वें पायदान पर पहुंच गई हैं.

Trending news