IPL 2019: आईपीएल में 200 छक्के जड़ने वाले पहले भारतीय बने एमएस धोनी

बेंगलोर  के खिलाफ हुए मुकाबले में 48 गेंदों पर नाबाद 84 रनों की पारी के दौरान यह कीर्तिमान स्थापित किया. चेन्नई को हालांकि, मैच में हार झेलनी पड़ी.

IPL 2019: आईपीएल में 200 छक्के जड़ने वाले पहले भारतीय बने एमएस धोनी
12वें सीजन में धोनी ने अभी तक 17 छक्के लगाए हैं. (फोटो: PTI)

बेंगलुरु: चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में 200 छक्के लगाने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं. धोनी ने रविवार को यहां एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (RCB) के खिलाफ हुए मुकाबले में 48 गेंदों पर नाबाद 84 रनों की पारी के दौरान यह कीर्तिमान स्थापित किया. चेन्नई को हालांकि, मैच में हार झेलनी पड़ी. 162 रनों का पीछा करते हुए मेहमान टीम निर्धारित 20 ओवर में आठ विकेट के नुकसान पर 160 रन ही बना पाई.

धोनी ने अपनी ताबड़तोड़ पारी में चार चौके और सात छक्के जड़े. वह आईपीएल में अबतक 203 छक्के लगा चुके हैं. 12वें सीजन में 37 वर्षीय खिलाड़ी ने अभी तक 17 छक्के लगाए हैं.

रोहित शर्मा और सुरेश रैना इस सूची में दूसरे और तीसरे नंबर पर काबिज हैं. दोनों बल्लेबाजों ने अपने आईपीएल करियर में अबतक 190-190 छक्के जड़े हैं. पूरे टूर्नामेंट में सबसे अधिक छक्के लगाने का रिकॉर्ड वेस्टइंडीज के आक्रामक बल्लेबाज क्रिस गेल (323) के नाम है.

धोनी ने IPL में लगाया 111 मीटर लंबा छक्का
आईपीएल 2019 के रविवार को हुए दोनों ही मैच रोमांच से भरपूर थे. रविवार को पहला मैच बैंगलोर और चेन्नई के बीच खेला गया. इस मैच में रोमांच आखिरी ओवर तक अपनी चरम सीमा पर था. चेन्नई इस मैच को भले ही एक रन से हार गया हो लेकिन उसके कप्तान महेंन्द्र सिंह धोनी की पारी ने सबका दिल जीत लिया. धोनी ने अपनी टीम को जीत दिलाने के लिए आखिरी ओवर तक कोशिश की लेकिन वह टीम को जीत दिलाने में नाकाम रहे. सीएसके की टीम को आखिरी के इस ओवर में जीत के लिए 26 रनों की दरकार थी. लेकिन धोनी इसमें सिर्फ 24 रन ही बना सके.

धोनी के छक्के ने जगाई उम्मीद
एमएस धोनी की नाबाद 84 रन की पारी इस मैच का आकर्षण का केंद्र रही. धोनी ने अपनी इस पारी में 7 छक्के और 5 चौके लगाए. धोनी के इन सात छक्कों में से एक ऐसा छक्का था जिसने सभी को हैरान कर दिया. धोनी के इस छक्के ने टीम की जीत की उम्मीद भी जिंदा कर दी थी. धोनी का यह छक्का आईपीएल 12 का अब तक का सबसे लंबा छक्का था. लक्ष्य का पीछा करते हुए धोनी ने पारी के आखिरी ओवर में उमेश यादव की गेंद धोनी ने इतनी जोर का प्रहार किया कि गेंद मैदान के बाहर ही चली गई. यह छक्का 111 मीटर लंबा था जो इस सीजन का सबसे लंबा छक्का था. आपको बता दे कि IPL 12  में अभी तक सबसे लंबे छक्के का रिकार्ड हार्दिक पांड्या के नाम पर था जिन्होंने 104 मीटर का छक्का लगाया था.

 

(इनपुट-आईएएनएस)