VIDEO : धोनी बने मनीष पांडे के 'गॉडफादर', अर्धशतक पूरा करने में दूसरी बार की मदद

यह पहली बार नहीं था जब धोनी ने इस प्रकार की दरियादिली मैदान पर दिखाई हो. इससे पहले भी धोनी टीम इंडिया के कई खिलाड़ियों को मौका दे चुके हैं.

VIDEO : धोनी बने मनीष पांडे के 'गॉडफादर', अर्धशतक पूरा करने में दूसरी बार की मदद
धोनी ने दूसरी बार पूरा करवाया मनीष पांडे का अर्धशतक (PIC : DNA)

नई दिल्ली : भारतीय टीम श्रीलंका दौरे से अपराजित लौट रही है. टेस्ट और वनडे में श्रीलंका का सूपड़ा साफ करने के बाद उसने बुधवार को खेले गए एकमात्र टी-20 मैच में मेजबान टीम को सात विकेट से शिकस्त दी. श्रीलंका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत के सामने 171 रनों का लक्ष्य रखा था, जिसे मेहमान टीम ने कप्तान विराट कोहली (82) और मनीष पांडे (नाबाद 51) की बेहतरीन पारियों के दम पर चार गेंद शेष रहते हुए तीन विकेट खोकर हासिल कर लिया. धोनी श्रीलंका के खिलाफ खेले गए हर मैच में कोई न कोई कमाल करके न केवल लोगों का मनोरंजन कर रहे हैं, बल्कि अपनी 'दरियादिली' से सभी का दिल भी जीत रहे हैं. 

VIDEO : धोनी की ये दरियादिली देख आप भी करेंगे 'कैप्टन कूल' को सैल्यूट

धोनी की ऐसी ही दरियादिली का नजारा एक बार फिर दौरे के आखिरी मैच और इकलौते टी-20 में देखने को मिला, जब उन्होंने मनीष पांडे को उनका अर्धशतक पूरा करने में मदद की. यह पहला मौका नहीं है जब धोनी पांडे के लिए  'गॉडफादर' बने हैं.  श्रीलंका के खिलाफ चौथे वनडे में भी धोनी ने अपने 'ट्रेडमार्क' को नजरअंदाज करते हुए मनीष का अर्धशतक बनवाया था. 

VIDEO : धोनी ने श्रीलंका की धरती पर रचा इतिहास, बिना बल्ले के जड़ दिया 'शतक'

बुधवार को खेले गए टी-20 मैच में 18 वें ओवर की तीसरी गेंद पर विराट कोहली के आउट होने के बाद विकेटकीपर-बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी मैदान पर आए. इस दौरान मनीष पांडे स्ट्राइक पर थे. चौथी गेंद पर मनीष ने दो रन लिए और दोबारा स्ट्राइक पर आ गए. पांचवीं गेंद पर पांडे शानदार चौका जड़ा. छठी गेंद पर पांडे दो रन लिए.

इसके बाद शुरू हुआ 19 वां ओवर ओर स्ट्राइक पर आए महेंद्र सिंह धोनी. 19 वें ओवर की पहली गेंद पर धोनी ने सिर्फ एक रन लिया. मनीष पांडे इस वक्त 47 रन के निजी स्कोर पर थे. धोनी ने जानबूझकर एक ही रन लिया, ताकि मनीष पांडे अपना अर्धशतक पूरा कर सकें. इस तरह धोनी ने पांडे का अर्धशतक पूरा करवाया, साथ ही टीम इंडिया ने मनीष पांडे के चौके के साथ टीम इंडिया को ऐतिहासिक जीत दिलवाई. पांडे ने अपनी नाबाद पारी में 36 गेंदें खेलीं, जिसमें 4 चौके और 1 छक्का शामिल था. 

बता दें कि पांच वनडे मैचों की सीरीज के चौथे मैच में भी धोनी ने मनीष पांडे का अर्धशतक पूरा करने में मदद की थी. इस मैच की आखिरी गेंद पर धोनी ने चौका लगाकर अपना निजी स्कोर 47 रन बना लिया था. बावजूद इसके धोनी ने ओवर की दूसरी गेंद पर सिर्फ एक रन लिया ताकि मनीष पांडे का अर्धशतक पूरा हो सके. 

तीसरी गेंद पर मनीष पांडे ने दो रन लिए और 48 स्कोर कर लिया. चौथी गेंद पर मनीष पांडे ने एक रन लेकर धोनी को स्ट्राइक दी, लेकिन धोनी ने भी यहां अपना बड़प्पन दिखाया और पांचवी गेंद पर एक रन लेकर मनीष को फिर से स्ट्राइक दी. ओवर की आखिरी गेंद पर धोनी ने पांडे को अर्धशतक पूरा करने का इशारा किया और इस तरह पांडे ने एक रन लेकर अपना अर्धशतक जड़ा.  

एमएस धोनी के कायल हैं मनीष पांडे 

मनीष पांडे विकेटकीपर महेंद्र सिंह धोनी के फैन हैं. चौथे वनडे के बाद धोनी की तारीफ करते हुए पांडे ने कहा था, “मैं पहले से ही धोनी के साथ कुछ मैच खेल चुका हूं और मैं जानता हूं कि कैसे वह खेलते हैं. मुझे पता है कि कैसे उन्हें स्ट्राइक रोटेट करना पसंद है. मुझे उसके साथ बैटिंग करना पसंद है जो स्ट्राइक रोटेट करता है. कभी न कभी हमें चौके मिल जाते हैं लेकिन इस तरह से स्कोरबोर्ड बढ़ता रहता है. माही भाई के साथ आप हमेशा तेज रन लेने को तैयार रहते हैं और वह आपको सलाह देते रहते हैं.”

(भाषा इनपुट के साथ )