धोनी नंबर-2... एडम गिलक्रिस्ट ने बताए दुनिया के 3 महान विकेटकीपर्स के नाम, पहला कौन?
Advertisement
trendingNow12393164

धोनी नंबर-2... एडम गिलक्रिस्ट ने बताए दुनिया के 3 महान विकेटकीपर्स के नाम, पहला कौन?

महान ऑस्ट्रेलियाई विकेटकीपर बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट ने दुनिया के तीन महान विकेटकीपर चुने हैं. उन्होंने भारत के महान महेंद्र सिंह धोनी को तीन महानतम विकेटकीपर बल्लेबाजों में शामिल किया है. 

धोनी नंबर-2... एडम गिलक्रिस्ट ने बताए दुनिया के 3 महान विकेटकीपर्स के नाम, पहला कौन?

Adam Gilchrist names top 3 wicket-keepers : महान ऑस्ट्रेलियाई विकेटकीपर बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट ने दुनिया के तीन महान विकेटकीपर चुने हैं. उन्होंने भारत के महान महेंद्र सिंह धोनी को तीन महानतम विकेटकीपर बल्लेबाजों में शामिल किया है. हालांकि, गिलक्रिस्ट ने धोनी को नंबर-2 पर रखा है. उन्होंने पहला नाम नाम अपने ही देश के दिग्गज क्रिकेटर का लिया. दूसरा नाम महेंद्र सिंह धोनी का लिया कर तीसरे नंबर पर श्रीलंका के एक दिग्गज विकेटकीपर बल्लेबाज को शामिल किया है.

पहला नाम किसका?

क्रिकेट की दुनिया के महान विकेटकीपर बल्लेबाजों में शुमार गिलक्रिस्ट ने एमएस धोनी से पहले ऑस्ट्रेलिया के महान क्रिकेटर रॉडनी मार्श का नाम लिया. गिलक्रिस्ट ने कहा कि मार्श उनके आदर्श थे. 2003 और 2007 के वर्ल्ड कप विजेता गिलक्रिस्ट ने धोनी की कूलनेस की सराहना करते हुए उनका नाम लिया. आखिर में उन्होंने श्रीलंका के कुमार संगाकारा का नाम लिया.

क्या बोले गिलक्रिस्ट?

गिलक्रिस्ट ने टाइम्स ऑफ इंडिया से बात करते हुए कहा, 'रॉडनी मार्श मेरे आदर्श थे. मैं भी वैसा ही बनना चाहता था. एमएस धोनी, मुझे उनका शांत स्वभाव पसंद है. वह अपने तरीके से खेलते थे, हमेशा शांत रहते थे. और कुमार संगकारा. वह जो कुछ भी करते थे, उसमें बहुत ही क्लासी थे, चाहे वह बल्लेबाजी करते हों या विकेटकीपिंग का हुनर हो.' बात दें कि रॉड मार्श ने 1970 से 1984 के बीच ऑस्ट्रेलिया के लिए 96 टेस्ट मैच खेले. 

तीनों दिग्गजों का विकेटकीपिंग रिकॉर्ड

गिलक्रिस्ट ने जो तीन नाम चुने हैं उनके विकेटकीपिंग रिकॉर्ड पर नजर डालें तो रॉड मार्श ऑस्ट्रेलिया के लिए 96 टेस्ट मैचों में 343 कैच लपके और 12 स्टंप आउट भी किए. वहीं, वनडे में उन्होंने 92 मैच खेलते हुए 120 कैच लपके और 4 स्टंप किए. भारतीय दिग्गज विकेटकीपर धोनी ने 90 टेस्ट मैचों में 256 कैच लपके और 38 स्टंप किए. वहीं, वनडे में उन्होंने 350 मैच खेलते हुए कुल 321 कैच और स्टंप पूरे किए. टी20 इंटरनेशनल में धोनी के नाम 57 कैच और 34 स्टंप दर्ज हैं. यह उन्होंने 98 मैच खेलते हुए हासिल किए. कुमार संगाकारा ने 134 टेस्ट खेले, जिसमें 182 कैच और 20 स्टंप किए. वनडे में 404 मैच खेलते हुए 402 कैच और 99 स्टंप पूरे किए. टी20 इंटरनेशनल में इस दिग्गज ने 25 कैच और 20 स्टंप किए. यह उन्होंने 56 मैच खेलने के दौरान हासिल किया.

Trending news