ऐसा क्या हुआ जिससे धोनी ने संन्यास ही ले लिया? हुआ रिटायरमेंट वाले दिन का चौंकाने वाला खुलासा
Advertisement

ऐसा क्या हुआ जिससे धोनी ने संन्यास ही ले लिया? हुआ रिटायरमेंट वाले दिन का चौंकाने वाला खुलासा

रिटायरमेंट वाले दिन ऐसा क्या हुआ, जिससे धोनी ने संन्यास ही ले लिया. इस बात का खुलासा धोनी के साथ चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खेलने वाले खिलाड़ी ने किया है.

MS Dhoni

नई दिल्ली: टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने पिछले साल 15 अगस्त 2020 को अचानक संन्यास लेकर क्रिकेट जगत को चौंका दिया था. धोनी भारत के सबसे कामयाब कप्तानों में से एक हैं. धोनी ने अपने कप्तानी करियर में आईसीसी की एक से बढ़कर एक ट्रॉफी अपने नाम की है. रिटायरमेंट वाले दिन ऐसा क्या हुआ, जिससे धोनी ने संन्यास ही ले लिया. इस बात का खुलासा धोनी के साथ चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खेलने वाले खिलाड़ी ने किया है. 
 
धोनी ने भारतीय टीम को कई ऐतिहासिक पल दिए

  1. धोनी ने भारतीय टीम को कई ऐतिहासिक पल दिए
  2. हुआ धोनी के रिटायरमेंट वाले दिन का चौंकाने वाला खुलासा
  3. आईसीसी के सभी तीनों खिताब पर कब्जा 
  4.  

महेंद्र सिंह धोनी ने भारतीय टीम की कप्तानी साल 2008 में संभाली थी. जब धोनी ने टीम की कप्तानी संभाली तो उनके पास कई चुनौतियां थी. जैसे की युवाओं को मौका देना और भविष्य के लिए टीम का निर्माण करना. धोनी ने उन सभी चुनौतियों का सामना करते हुए भारतीय टीम को कई ऐतिहासिक पल दिए. भारत ने धोनी की कप्तानी में दो-दो वर्ल्ड कप जीते हैं. 

हुआ धोनी के रिटायरमेंट वाले दिन का चौंकाने वाला खुलासा

IPL में धोनी की कप्तानी में चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खेलने वाले युवा ओपनर ऋतुराज गायकवाड़ ने धोनी के रिटायरमेंट वाले दिन का चौंकाने वाला खुलासा किया है. ऋतुराज गायकवाड़ ने बताया कि रिटायरमेंट वाले दिन धोनी ने अपने संन्यास की भनक तक नहीं लगने दी थी. 

15 अगस्‍त का दिन बाकी दिनों की ही तरह था

ऋतुराज गायकवाड़ ने कहा, 'उस दिन हम दुबई निकलने वाले थे, इससे ठीक पहले चेन्‍नई में 10 से 15 खिलाड़ी धोनी के साथ प्रैक्टिस कर रहे थे, लेकिन किसी को भनक तक नहीं लगी. 15 अगस्‍त का वह दिन बाकी दिनों की ही तरह आम सा था.' गायकवाड़ ने कहा, 'मुझे दो-तीन दिन का वक्‍त इस बात को समझने में लगा कि अब धोनी को हम इंटरनेशनल क्रिकेट में खेलते नहीं देख पाएंगे.' 

धोनी ने भनक तक नहीं लगने दी 

ऋतुराज ने कहा, 'मुझे धोनी के संन्यास के बारे में सोशल मीडिया से ही पता चला, जैसे सीएसके के दूसरे खिलाड़ियों को. शाम साढ़े छह बजे के आसपास टीम प्रैक्टिस खत्‍म हुई और करीब 7 बजे माही भाई के अलावा सभी लोग डिनर के लिए बैठे. तभी किसी ने इंस्‍टाग्राम पर मुझे बताया कि धोनी ने संन्‍यास की घोषणा कर दी है.'

आईसीसी के सभी तीनों खिताब पर कब्जा 

धोनी की कप्तानी में भारत आईसीसी वर्ल्ड टी-20 (2007), क्रिकेट वर्ल्ड कप (2011) और आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी (2013) का खिताब जीत चुका है. इसके अलावा भारत 2009 में पहली बार टेस्ट में नंबर एक बना था. दिसंबर 2014 में धोनी ने टेस्ट क्रिकेट से अचानक संन्यास की घोषणा कर दी थी. धोनी ने साल 2017 की शुरुआत में ही वनडे और टी20 कप्तानी को भी उसी अंदाज में अलविदा कहा, जिसके लिए वो जाने जाते हैं.

Trending news