World Cup: अब ये छोटा सा देश खेलेगा वनडे वर्ल्ड कप, टूर्नामेंट की 10 टीमें हो गईं कन्फर्म
Advertisement

World Cup: अब ये छोटा सा देश खेलेगा वनडे वर्ल्ड कप, टूर्नामेंट की 10 टीमें हो गईं कन्फर्म

ODI World Cup: भारत की मेजबानी में 5 अक्टूबर से होने वाले वनडे वर्ल्ड कप के लिए सभी 10 टीमें कन्फर्म हो गई हैं. इसकी 8 टीमों की तो पहले ही जगह पक्की हो गई थी जबकि बाकी दो टीमों के लिए जिम्बाब्वे में क्वालिफायर्स खेले गए. श्रीलंका के बाद गुरुवार शाम को इस टूर्नामेंट की 10वीं टीम भी तय हो गई.

World Cup: अब ये छोटा सा देश खेलेगा वनडे वर्ल्ड कप, टूर्नामेंट की 10 टीमें हो गईं कन्फर्म

Netherlands in ODI World Cup-2023: भारत की मेजबानी में इस साल 5 अक्टूबर से वनडे वर्ल्ड कप (World Cup) का आगाज होगा. गुरुवार शाम को आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप में हिस्सा लेने वाली सभी 10 टीमें कन्फर्म हो गईं. अब एक छोटा सा देश इस वैश्विक टूर्नामेंट में हिस्सा लेगा.

ये छोटा सा देश खेलेगा वर्ल्ड कप

आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप में खेलने वाली 8 टीमों की तो पहले ही जगह पक्की हो गई थी जबकि बाकी दो टीमों के लिए जिम्बाब्वे में क्वालिफायर्स खेले गए. श्रीलंका के बाद गुरुवार शाम को इस टूर्नामेंट की 10वीं टीम भी तय हो गई. नीदरलैंड ने शुक्रवार शाम वर्ल्ड कप-2023 के लिए क्वालिफाई कर लिया. नीदरलैंड ने स्कॉटलैंड को क्वालिफायर के सुपर-6 मुकाबले में 4 विकेट से मात दी. नीदरलैंड के क्वालिफाई करने के साथ ही वर्ल्ड कप 2023 की सभी 10 टीमें तय हो गईं. नीदरलैंड यूरोप का छोटा देश है जिसकी कुल जनसंख्या ही 1.75 करोड़ है.

5वीं बार किया क्वालिफाई

नीदरलैंड ने वनडे वर्ल्ड कप का टिकट 5वीं बार हासिल किया. वह इससे पहले 1996, 2003, 2007 और 2011 में वर्ल्ड कप का हिस्सा रहा है. बता दें कि वर्ल्ड कप-2023 के लिए 8 टीम 2 महीने पहले ही तय हो गई थीं. शेष 2 टीमों के लिए जिम्बाब्वे की मेजबानी में वनडे वर्ल्ड कप क्वालिफायर्स आयोजित किए गए. इनमें से श्रीलंका और नीदरलैंड ने क्वालिफायर के फाइनल में पहुंचकर वर्ल्ड कप का टिकट कटाया.

लीड ने निभाई 'लीडर' की भूमिका

 

नीदरलैंड और स्कॉटलैंड के बीच बुलावायो में गुरुवार को वर्ल्ड कप क्वालिफायर का सुपर-6 मैच खेला गया. टॉस नीदरलैंड के कप्तान स्कॉट एडवर्ड्स ने जीता और स्कॉटलैंड को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया. स्कॉटलैंड ने ब्रेंडन मैकमुलेन (106) के शतक और कप्तान बेरिंगटन (64) की शानदार पारी की बदौलत निर्धारित 50 ओवर में 9 विकेट पर 277 रन बनाए. धाकड़ ऑलराउंडर बास डी लीड (Bas De Leede) ने कमाल की गेंदबाजी की और 5 विकेट लिए. इतना ही नहीं, फिर लीड ने सच में लीडर की भूमिका निभाई. उन्होंने 92 गेंदों पर 123 रनों की बेशकीमती पारी खेली जिसकी बदौलत नीदरलैंड ने 42.5 ओवर में 6 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया. बास डी लीड को ही प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया.

वर्ल्ड कप-2023 में हिस्सा लेने वाली 10 टीम- भारत, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका, अफगानिस्तान, बांग्लादेश, इंग्लैंड, श्रीलंका और नीदरलैंड.

Trending news