रोहित शर्मा नहीं, 24 साल का ये खिलाड़ी रखता है दम, कोहली के बाद बनेगा वनडे टीम का नया कप्तान?
Advertisement
trendingNow11029157

रोहित शर्मा नहीं, 24 साल का ये खिलाड़ी रखता है दम, कोहली के बाद बनेगा वनडे टीम का नया कप्तान?

टी20 टीम के बाद अब विराट कोहली जल्द ही वनडे टीम की कप्तानी भी छोड़ सकते हैं. ऐसे में रोहित शर्मा के अलावा एक और खिलाड़ी टीम में ऐसा है जो ये कमान संभाल सकता है.

फोटो (Twitter)

नई दिल्ली: रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टी20 टीम आज न्यूजीलैंड के खिलाफ 3 मैचों की सीरीज में भिड़ने वाली है. रोहित को हाल ही में टी20 टीम का नया कप्तान बनाया गया है. बता दें कि टी20 वर्ल्ड कप के ठीक बाद विराट कोहली ने इस टीम की कप्तानी छोड़ दी थी. लेकिन हाल ही में ये खबर भी सुनने में आई थी कि विराट जल्द ही वनडे टीम की कप्तानी भी छोड़ सकते हैं. ऐसे में सेलेकटर्स को वनडे टीम की कप्तानी के लिए एक ऐसे खिलाड़ी की जरूरत होगी जो लंबे समय तक इस पद को संभाल सके. 

  1. विराट छोड़ सकते हैं वनडे टीम की कप्तानी
  2. ये खिलाड़ी बन सकता है नया कप्तान
  3. रोहित शर्मा को कमान मिलना मुश्किल 

ये खिलाड़ी बन सकता है नया कप्तान

टीम इंडिया के युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत भी वनडे टीम का नया कप्तान बनने के बड़े दावेदार हैं. पंत अभी सिर्फ 24 साल के हैं और उन्होंने अपने कप्तानी करियर की शुरुआत आईपीएल में बेहतरीन ढंग से की है. ये बात तो तय है कि पंत ने बहुत ही कम समय में खुद की जगह एक लंबे समय के लिए भारतीय टीम में बना ली है. वो अभी युवा हैं और उनके पास अभी एक लंबा करियर बाकी है. इसी वजह से वो किसी भी खिलाड़ी से ज्यादा उपयोगी साबित हो सकते हैं. उनको रोहित की जगह इस टीम की कमान सौंपी जा सकती है. 

इसलिए रोहित का कप्तान बनना मुश्किल 

दरअसल रोहित शर्मा का वनडे टीम का कप्तान बनना इसलिए मुश्किल है क्योंकि उनकी उम्र अब 34 साल हो चुकी है और वो विराट कोहली (33) से भी एक साल बड़े ही हैं. इस उम्र में आकर बड़े-बड़े खिलाड़ियों की फिटनेस जवाब देने लगती है और वो रिटायमेंट की प्लानिंग करने लगते हैं. 7-8 साल के लंबे समय के बारे में सोचकर रोहित को नया कप्तान नहीं बनाया जा सकता है. नहीं तोकुछ सालों के बाद टीम इंडिया के लिए फिर एक नए कप्तान की खोज की जाएगी. ऐसे में पंत रोहित से अच्छे ऑप्शन हो सकते हैं. 

आईपीएल में कप्तानी का अनुभव 

आईपीएल 2021 में भी ऋषभ पंत ने दिल्ली कैपिटल्स की कप्तानी बेहतरीन अंदाज में की. दिल्ली लीग मैचों के बाद अंक तालिका में टॉप पर रही. हालांकि क्वालीफायर के दोनों मैचों में इस टीम को हार झेलनी पड़ी. फिर भी पंत ने पहली ही बार में दिखा दिया कि वो कप्तानी कैसे कर सकते हैं. विकेट के पीछे से कई बार देखा जाता है कि पंत चिल्ला-चिल्ला कर गेंदबाजों को सही दिशा में गेंदबाजी करने के लिए बताते रहते हैं. इससे ये बात भी समझ आती है कि विकेट के पीछे रहने वाले खिलाड़ी को किसी भी खिलाड़ी से ज्यादा खेल की समझ रहती है. 

शास्त्री ने दिए संकेत

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने हाल ही में भारत की टी20 टीम की कप्तानी छोड़ी है. जिसके बाद रोहित शर्मा को टी20 में कप्तानी सौंपी गई है. वहीं अब कोहली जल्द ही वनडे टीम की कप्तानी छोड़ने का फैसला भी ले सकते हैं. इस बात का खुलासा खुद टीम इंडिया के पूर्व कोच रवि शास्त्री ने किया है.  

रवि शास्त्री का मानना है कि कोविड-19 से जुड़े दबाव से निपटने के लिए  विराट कोहली टी20 अंतरराष्ट्रीय के बाद अन्य प्रारूपों से भी कप्तानी छोड़ सकते हैं. यूएई में खेले जा रहे आईसीसी टी20 विश्व कप से भारत के जल्दी बाहर होने के साथ ही शास्त्री का टीम के साथ कार्यकाल समाप्त हो गया.

Trending news