अब अपने देश की कप्तानी करेंगे पोस्टर बॉय रहे इमरान खान?
Advertisement

अब अपने देश की कप्तानी करेंगे पोस्टर बॉय रहे इमरान खान?

पाकिस्तान चुनावों के पहले ही वहां के राजनैतिक पंडितों का मानना है कि पूर्व क्रिकेटर इमरान खान देश के अगले प्रधानमंत्री होंगे.

इमरान की लोकप्रियता आज भी उतनी है जितनी की तब हुआ करती थी जब  वे क्रिकेट खेला करते थे. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली : कुछ साल पहले की बात है, इमरान खान को दुनिया में ऐसे क्रिकेटर के तौर पर जाना जाता था जो पाकिस्तान में सक्रिय राजनीति में आए थे. उससे पहले इमरान खान जब पाकिस्तान क्रिकेट खेला करते थे तो वे दुनिया के पहले ऐसे क्रिकेटर थे जिनकी फैंस में उन लड़कियों की तादात कहीं ज्यादा थी जो सिर्फ उनकी फैन ही नहीं थीं बल्कि उनसे शादी भी करना चाहती थीं. इसके गवाह उनके क्रिकेट मैचों में लड़कियों की तादात हुआ करती थी. एक बेहतरीन इंस्विंगिग ऑलराउंडर रहे इमरान ने लंबे समय तक पाकिस्तान गेंदबाजी की अगुआई करने के साथ पाकिस्तान क्रिकेट टीम की भी अगुआई कर चुके हैं. लेकिन उस दौर में किसी ने यह नहीं सोचा होगा कि क्रिकेट फैंस का यह पोस्टर बॉय एक दिन अपने ही देश का प्रधानमंत्री बनने की दहलीज पर पहुंच जाएगा. 

  1. शानदार क्रिकेट करियर रहा है इमरान खान का
  2. शुरू से आज तक भी काफी लोकप्रिय हैं इमरान खान
  3. पाकिस्तानी प्रधानमंत्री पद की दौड़ के प्रबल दावेदार हैं

पांच अक्टूबर 1952 को पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के लाहौर में जन्में इमरान खान नियाजी ने इंग्लैंड के ऑक्सफोर्ड कॉलेज में पढ़ाई पूरी करते करते ही वार्सेस्टरशायर की ओर से काउंटी क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था और सन 1971 में इंग्लैंड के खिलाफ ही उन्होंने पाकिस्तान के लिए टेस्ट करियर की शुरुआत की  और तीन साल के बाद ही इंग्लैंड के खिलाफ वनडे करियर की भी शुरुआत की.

क्रिकेटर नहीं हीरो की छवि थी इमरान की
इमरान खान का एक दौर रहा है बिलकुल वैसे ही जैसे भारत में कपिलदेव का दौर रहा है लेकिन इमरान के व्यक्तित्व में खास आकर्षण था. जब वे मैदान पर गेंद लेकर दौड़ते थे तब उनके स्टाइल, चाहे बालों का हो या गेंदबाजी का, के चर्चे मैदान के अंदर ही नहीं और मैदान के बाहर भी खूब होते थे और दोनों के लिए वे बराबर तारीफ ही बटोरा करते थे. अपनी युवा अवस्था में वे किसी हीरो की तरह दिखते थे. लंबे चौड़े, पठानी चेहरा, और लंबे बाल इमरान खान अपने फैंस के पोस्टर बॉय थे पाकिस्तान में क्रिकेट को लोकप्रिय करने में इमरान खान का भी कम योगदान नहीं है. 

31 साल के लंबे करियर में इमरान के नेतृत्व को कभी कोई चुनौती नहीं मिली उनका करिश्माई वयक्तित्व हमेशा ही उभर कर सामने आ ही जाता था. वे क्रिकेटर के तौर पर कम हीरो के तौर पर ज्यादा जाने जाते थे. एक तेज गेंदबाज के रूप में इमरान शुरू से सफल रहे लेकिन जल्दी इमरान ने खुद को बल्लेबाजी में भी निखार लिया और लंबे समय तक ऐसा दौर चला कि मैच पाकिस्तान के खिलाफ कितना भी कठिन बन गया हो लेकिन अगर इमरान खान क्रीज पर हों तो पाकिस्तानी फैंस की आस कभी खत्म नहीं होती थी. 

टेस्ट करियर में इमरान ने 88 टेस्ट मैचों की 142 पारियों में 22.81 के औसत से 362 विकेट लिए जिसमें 23 बार पांच विकेट, 17 बार चार विकेट और एक ही टेस्ट में 6 बार 10 विकेट लिए. इसके अलावा बल्लेबाजी में 88 टेस्ट की 126 पारियों में 6 शतक और 18 अर्धशतकों के साथ उन्होंने 3807 रन बनाए थे.  इमरान ने 175 वनडे की 153 पारियों में 26.61 के औसत और 3.89 की इकोनॉमी से 182 विकेट लिए. जिनमें एक बार पांच विकेट और तीन बार चार विकेट लिए. बल्लेबाजी में इमरान ने 175 वनडे की 151 पारियों में एक शतक और 19 अर्धशतकों के साथ 3709 रन बनाए.

पाकिस्तान को वर्ल्डकप जिताने के लिए याद किया जाता है इमरान को
इमरान को सबसे  ज्यादा याद उनके करियर की सबसे बड़ी उपलब्धि के बारे में याद किया जाता है जब उन्होंने पाकिस्तान को 1992 का वर्ल्डकप जिताया था. इमरान ने अपनी टीम की शानदार नेतृत्व करते हुए मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर 25 मार्च 1992 को इंग्लैड को हराकर पाकिस्तान को वर्ल्डकप जिताया था . इस टूर्नामेंट में पाकिस्तान का सबसे बढ़िया प्रदर्शन न्यूजीलैंड टीम के खिलाफ  रहा था. न्यूजीलैंड टीम ने इस टूर्नामेंट में सभी को हराया था लेकिन राउंड रॉबिन लीग के इस अंतिम मैच में पाकिस्तान न्यूजीलैंड को उस विश्वकप में हराने वाली एकमात्र टीम रही और इसके बाद सेमीफाइनल में भी उसने न्यूजीलैंड को हरा कर फाइनल में प्रवेश किया था. 

इसके बाद उसी साल उन्होंने सक्रिय क्रिकेट से संन्यास ले लिया था.

तीन शादियां की हैं इमरान खान
1992 में रिटायर होने के बाद 1995 में इमरान खान ने सबसे पहले जेमिमा गोल्डस्मिथ से शादी की थी, लेकिन 2004 में उन्होंने 9 साल पुराना रिश्ता खत्म कर दिया. उसके बाद उन्‍होंने रेहम खान से शादी की. जनवरी 2015 में इमरान खान ने रेहम खान से दूसरी शादी की थी. दोनों की शादी 10 महीने चली और अक्टूबर 2015 में दोनों का तलाक हो गया. इस साल इमरान खान ने तीसरा निकाह रचाया है. इमरान खान ने आध्यात्मिक गुरू बुशरा मनेका से निकाह किया

fallback

सक्रिय राजनीति में 20 साल से हैं इमरान
साल 1996 में इमरान ने तहरीके इंसाफ नाम की खुद की पार्टी बनाकर पाकिस्तान की सक्रिय राजनीति में कदम रखा. लोकप्रियता की कमी तो कभी नहीं रही सो वे जल्दी ही राष्ट्रीय नेता भी बन गए. अक्टूबर 2002 में नेशनल असेंबली के लिए चुनाव भी जीता. 2013 पार्लियामेंट चुनावों में वे चुने गए. लेकिन 2017 तक वे प्रमुख विपक्षी नेता के रूप में पहचान बना चुके थे. अब माना जा रहा है कि 2018 के चुनावों में इमरान पाकिस्तान के प्रधानमंत्री बन सकते हैं. 

Trending news