रिवर्स स्विंग को बेईमानी कहने से खफा हुए पाकिस्तानी दिग्गज, कहा- यह एक कला है
Advertisement

रिवर्स स्विंग को बेईमानी कहने से खफा हुए पाकिस्तानी दिग्गज, कहा- यह एक कला है

पाकिस्तानी खिलाड़ी इस रिवर्स स्विंग के महारथी कहे जाते हैं और साथ ही वे बॉल टैम्परिंग विवादों में भी शामिल रहे हैं.

डेविड वार्नर और स्टीव स्मिथ पर एक साल का बैन लगाया गया है (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: दक्षिण अफ्रीका के केपटाउन में हुए तीसरे टेस्ट के दौरान गेंद से छेड़छाड़ का मामला सुर्खियों में बना हुआ है. केपटाउन टेस्ट के दौरान कैमरून बैनक्रॉफ्ट गेंद से छेड़छाड़ करते हुए कैमरे पर कैद हो गए. इस घटना ने ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट को झकझोर कर रख दिया. स्टीव स्मिथ और डेविड वार्नर एक साल के लिए बैन हो चुके हैं. वहीं, कैमरून बैनक्रॉफ्ट को 9 महीने के लिए बैन कर दिया गया. आरोपी खिलाड़ियों ने अपनी इस शर्मनाक हरकत के लिए माफी मांगी है. स्टीव स्मिथ ने माना था कि गेंद को रिवर्स कराने के लिए टीम ने रणनीति बनाकर गेंद से छेड़छाड़ की थी। पूरी दुनिया जहां एक और ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटरों की इस बेईमानी की आलोचना कर रही है. वहीं, दूसरी ओर पाकिस्तान के दिग्गज रिवर्स स्विंग गेंदबाजों ने इसे एक कला बताया है न कि बेईमानी.

  1. बॉल टैंपरिंग मामले में मुख्य साजिशकर्ता घोषित किए गए
  2. डेविड वार्नर और स्टीव स्मिथ IPL में भी बैन हुए
  3. कैमरून बैनक्रॉफ्ट गेंद से छेड़छाड़ करते हुए कैमरे में कैद

बता दें कि रिवर्स स्विंग को शुरू से ही शक की निगाहों से देखा जाता रहा है. पाकिस्तानी खिलाड़ी इस रिवर्स स्विंग के महारथी कहे जाते हैं और साथ ही वे बॉल टैम्परिंग विवादों में भी शामिल रहे हैं. शाहिद अफरीदी, वकार यूनिस, वसीम अकरम कुछ ऐसे खिलाड़ी हैं, जो गेंद से छेड़छाड़ के आरोपी रहे हैं, लेकिन बावजूद इसके पाकिस्तानी दिग्गजों का कहना है कि यह एक कला है. 

पाकिस्तान के गेंदबाज हमेशा से मानते रहे हैं कि बेईमानी किए बिना भी रिवर्स स्विंग हासिल की जा सकती है. उनका कहना है कि, इस कला में महारथ बिना बाल टेम्परिंग के ही हासिल कि जा सकती है. गौरतलब है कि ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ, डेविड वार्नर और कैमरून बैनक्रॉफ्ट को बॉल टैम्परिंग में प्रतिबंधित कर दिया गया है. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच के तीसरे दिन बॉल टैम्परिंग का दोषी पाया गया.

VIDEO : रॉस टेलर को फैन ने ऑटोग्राफ के लिए थमाया सेंडपेपर, उन्होंने किया ये...

रिवर्स स्विंग के किंग सरफराज नवाज
पाकिस्तानी तेज गेंदबाज इमरान खान, वसीम अकरम और वकार यूनिस की इस मामले में राय अलग है. पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज सरफराज नवाज को रिवर्स स्विंग का किंग माना जाता है. उन्होंने इस बात को मानने से इनकार कर दिया है कि रिवर्स स्विंग के लिए बॉल टैम्परिंग कि कोई जरूरत हैं. सरफराज का कहना है कि आप बिना बॉल टैम्परिंग के गेंद को रिवर्स स्विंग करा सकते हैं. 

रिवर्स स्विंग एक कला है
उन्होंने कहा, ''नहीं गेंद से आप स्विंग करा सकते हैं और पुरानी गेंद से रिवर्स स्विंग होती हैं. यह प्रयोग साबित भी हो चुका है. यह एक विज्ञान है. सरफराज ने 55 टेस्ट मैचों में 177 विकेट लिए हैं. इसमें एक बार, 1979 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मेलबर्न में 86 रन देकर 9 विकेट भी शामिल हैं. 

VIDEO : ऑस्ट्रेलिया के नए कप्तान ने क्रिकेट में शुरू की फुटबॉल वाली परंपरा

सरफराज ने कहा, ''मैंने यह कला इमरान को सिखाई और उन्होंने वसीम अकरम और युनूस को. उस समय सब इसे चीटिंग कहा करते थे, लेकिन जब इंग्लिश गेंदबाज रिवर्स स्विंग करने लगे तो यह कला हो गई. उन्होंने कहा यह कला थी और हमेशा कला रहेगी. 

ऑस्ट्रेलिया ने जो किया वह चीटिंग है
सरफराज नवाज ने कहा, ''रिवर्स स्विंग एक कला है. टैम्परिंग इससे बिल्कुल अलग है. टैंपरिंग चीटिंग है और ऑस्ट्रेलियाई टीम ने जो साउथ अफ्रीका के साथ किया वह चीटिंग है इसलिए उसकी उन्हें सही सजा मिली है.'' 

सरफराज ने कहा, ''परंपरागत स्विंग कराना आसान होता है. अगर सीम की पोजिशन स्लिप फील्डर की ओर है तो गेंद दाएं हाथ के बल्लेबाज से बाहर निकलेगी और अगर सीम लेग साइड पर है तो गेंद अंदर की ओर स्विंग होगी, जबकि रिवर्स स्विंग बिलकुल विपरीत है.''

Trending news