Pakistan Cricket Board: पाकिस्तान क्रिकेट में फिर हुआ बदलाव, जका अशरफ के बाद नए बोर्ड चेयरमैन का ऐलान
Advertisement

Pakistan Cricket Board: पाकिस्तान क्रिकेट में फिर हुआ बदलाव, जका अशरफ के बाद नए बोर्ड चेयरमैन का ऐलान

Pakistan Cricket: पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड में एक बड़ा बदलाव हुआ है. जका अशरफ के बाद बोर्ड ने नए चेयरमैन के नाम का ऐलान कर दिया है. सैयद मोहसिन रजा नकवी को अगले तीन साल के कार्यकाल के लिए बड़ी जिम्मेदारी मिली है.

Pakistan Cricket Board: पाकिस्तान क्रिकेट में फिर हुआ बदलाव, जका अशरफ के बाद नए बोर्ड चेयरमैन का ऐलान

Mohsin Naqvi, Pakistan Cricket: पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) ने मंगलवार को सर्वसम्मति से अनुभवी प्रशासक सैयद मोहसिन रजा नकवी को तीन साल के कार्यकाल के लिए अपना अध्यक्ष (चेयरमैन) नियुक्त किया. अध्यक्ष का चुनाव लाहौर में नेशनल क्रिकेट अकेडमी (NCA) में ‘बोर्ड ऑफ गवर्नर्स (BOG)’ की एक विशेष बैठक में हुआ. मोहसिन ने पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड को इस बड़ी जिम्मेदारी के लिए धन्यवाद भी कहा.

बोर्ड को कहा धन्यवाद 

पीसीबी की वेबसाइट के हवाले से मोहसिन ने कहा, 'पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड का सर्वसम्मति से अध्यक्ष चुने जाने पर मैं बेहद सम्मानित और आभारी महसूस कर रहा हूं. मुझ पर दिखाए गए भरोसे और आत्मविश्वास के लिए मैं आभारी हूं. मैं देश में खेल के स्तर को सुधारने और पाकिस्तान में क्रिकेट प्रशासन में पेशेवरपन लाने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध हूं.' पाकिस्तान के मीडिया दिग्गज 45 वर्षीय नकवी पीसीबी के 37वें पूर्णकालिक अध्यक्ष हैं. वह पंजाब राज्य के कार्यवाहक मुख्यमंत्री के रूप में कार्यरत हैं. इससे पहले पूर्व खिलाड़ी रमीज राजा पीसीबी के पिछले पूर्णकालिक अध्यक्ष थे. 

रमीज को कर दिया था बर्खास्त 

रमीज को ‘राजनीतिक हस्तक्षेप’ के कारण एक साल के कार्यकाल के बाद दिसंबर 2022 में बर्खास्त कर दिया गया था. इसके बाद नजम सेठी और जका अशरफ ने अंतरिम अध्यक्ष के रूप में पद संभाला. पाकिस्तान की टीम इस समय अपने सबसे बुरे दौर से गुजर रही है. ऐसे में नकवी के सामने कई चुनौतियां हैं. भारत में हुए वर्ल्ड कप 2023 में खराब प्रदर्शन के बाद बाबर आजम ने कप्तानी छोड़ दी थी. टीम को इसके बाद शान मसूद की कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज में 0-3 से शर्मनाक हार झेलनी पड़ी. इसके बाद शाहीन शाह अफरीदी की कप्तानी में न्यूजीलैंड में पाकिस्तान को T20 सीरीज में 4-1 से हार का सामना करना पड़ा.

रेस में थे सबसे आगे

22 जनवरी को नकवी का नाम नए पीसीबी अध्यक्ष बनने की दौड़ में सबसे आगे के रूप में उभरा था. सूत्रों ने कहा कि मीडिया मुगल को यह भूमिका निभाने के लिए कार्यवाहक प्रधानमंत्री अनवारुल हक काकर का समर्थन भी था. 27 जनवरी को पीसीबी ने 2014 पीसीबी संविधान के पैराग्राफ 10 के अनुसार अपने बोर्ड ऑफ गवर्नर्स की संरचना की घोषणा की थी. नकवी और मुस्तफा रामदे को प्रधानमंत्री के दो नॉमिनी व्यक्तियों के रूप में बोर्ड ऑफ गवर्नर्स में शामिल किया गया था. बचे आठ सदस्य रीजनल क्रिकेट एसोसिएशन और डिपार्टमेंट्स से आए थे.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news