Pakistan Cricket: 'चेंज-मोड' के बाद पाकिस्तान क्रिकेट में अब बगावत! PCB पर लगे 'डबल-स्टैंडर्ड' के आरोप
Advertisement

Pakistan Cricket: 'चेंज-मोड' के बाद पाकिस्तान क्रिकेट में अब बगावत! PCB पर लगे 'डबल-स्टैंडर्ड' के आरोप

Pakistan Cricketers: पाकिस्तान क्रिकेट में बदलावों के दौर के बाद अब बगावत के सुर तेज होने लगे हैं. एक रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तान के कई क्रिकेटर राष्ट्रीय टीम के साथ अपना कॉन्ट्रैक्ट खत्म करने पर विचार कर रहे हैं, जिनमें फखर जमां तक शामिल हैं. 

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड पर आरोप

Pakistan Cricket: भारत की मेजबानी में खेले गए वनडे विश्व कप (ODI World Cup-2023) में बेहद खराब प्रदर्शन के बाद पाकिस्तान क्रिकेट में बदलावों का दौर चला. बाबर आजम (Babar Azam) ने हर फॉर्मेट की कप्तानी छोड़ दी जिसके बाद नए कप्तान बनाए गए. यहां तक कि सपोर्ट स्टाफ में भी बदलाव कर दिया गया. अब बदलावों के दौर के पाकिस्तान क्रिकेट में बगावत के सुर तेज होने लगे हैं. कई क्रिकेटर राष्ट्रीय टीम के साथ अपना कॉन्ट्रैक्ट खत्म करने पर विचार कर रहे हैं. 

कुछ क्रिकेटर खत्म कर सकते हैं कॉन्ट्रैक्ट 

फखर जमां (Fakhar Zaman) समेत पाकिस्तान के कुछ शीर्ष क्रिकेटर अपने देश के क्रिकेट बोर्ड (PCB) के साथ अपने सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट को खत्म करने पर विचार कर रहे हैं. दरअसल, पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) ने कुछ खिलाड़ियों को विदेशी टी20 लीग में खेलने के लिए एनओसी (अनापत्ति प्रमाण पत्र) देने से इनकार कर दिया था. टीम मैनेजमेंट के सूत्रों के अनुसार, ज्यादातर सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट वाले खिलाड़ी राष्ट्रीय प्रतिबद्धताओं से मुक्त होने के बावजूद उन्हें विदेशी लीग में खेलने की अनुमति नहीं देने के कारण पीसीबी से नाराज हैं.

बांग्लादेश प्रीमियर लीग के बाद मामले ने पकड़ा तूल

एक सूत्र ने कहा, ‘मामला तूल पकड़ चुका है क्योंकि हाल ही में बोर्ड ने जमान खान, फखर जमां, मोहम्मद हारिस (सभी केंद्रीय अनुबंधित) समेत कुछ खिलाड़ियों को बांग्लादेश प्रीमियर लीग में खेलने के लिए एनओसी देने से इस आधार पर इनकार कर दिया था कि वे पहले ही पाकिस्तान सुपर लीग (पीएसएल) के अलावा दो लीग खेल चुके हैं.’ उन्होंने कहा कि जका अशरफ (Zaka Ashraf) के कार्यकाल के दौरान तय की गई मौजूदा पीसीबी नीति के तहत केंद्रीय अनुबंधित खिलाड़ियों को पीएसएल के अलावा दो विदेशी टी20 लीग में खेलने की अनुमति दी जाएगी.

बोर्ड पर लगाए 'डबल स्टैंडर्ड' के आरोप

सूत्रों ने कहा, ‘जो खिलाड़ी केंद्रीय अनुबंधित नहीं हैं, उनके लिए ऐसी कोई बाध्यता नहीं है जब तक कि राष्ट्रीय टीम में उनकी जरूरत नहीं हो.’ ज्यादातर अनुबंधित खिलाड़ियों का मानना है कि जब एनओसी जारी करने की बात आती है तो बोर्ड दोहरी नीति अपना रहा है. 

वर्ल्ड कप के बाद बदले कप्तान और डायरेक्टर

वनडे वर्ल्ड कप के लीग राउंड से ही बाहर होने के बाद पाकिस्तान क्रिकेट में नियुक्तियों का दौर चला. बाबर आजम को सभी फॉर्मेट की कप्तानी से हटाने के बाद शाहीन शाह अफरीदी और शान मसूद को क्रमशः टी20 और टेस्ट कप्तान नियुक्त किया गया है. मोहम्मद हफीज को भी क्रिकेट निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया.

'पाकिस्तान क्रिकेट की स्थिति बेहद दुखद'

पूर्व कप्तान जावेद मियांदाद (Javed Miandad) ने पाकिस्तान में क्रिकेट के संचालन के तरीके पर दुख जताया. उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय टीम में लगातार नियुक्तियों और बदलावों ने खिलाड़ियों के आत्मविश्वास को हिला दिया है. मियांदाद ने कहा, ‘मैंने दुनिया में कहीं भी क्रिकेट प्रशासन वैसा नहीं देखा, जैसा पाकिस्तान में देखते हैं और ये स्थिति बेहद दुखद है.' पाकिस्तान के लिए 124 टेस्ट खेलने वाले इस पूर्व कप्तान ने कहा कि हाल के दिनों में क्रिकेट प्रशासन का टीम और खिलाड़ियों पर भी बुरा प्रभाव पड़ा है.

Trending news