Asia Cup 2022: श्रीलंकाई कप्तान को फाइनल में सता रहा हार का डर, पाकिस्तान से होनी है भिड़ंत
Advertisement

Asia Cup 2022: श्रीलंकाई कप्तान को फाइनल में सता रहा हार का डर, पाकिस्तान से होनी है भिड़ंत

Asia Cup 2022 Final, PAK vs SL: पाकिस्तान और श्रीलंका के बीच एशिया कप-2022 का फाइनल मैच दुबई में 11 सितंबर, रविवार को खेला जाना है. श्रीलंका ने सुपर-4 राउंड में अच्छा खेल दिखाया है. उसने इस दौरान भारत और पाकिस्तान को मात दी. पाकिस्तान हालांकि मजबूत है और उसके पास शानदार गेंदबाजी आक्रमण है.

Dasun Shanaka Instagram

Pakistan vs Sri Lanka, Asia Cup Final: एशिया कप के खिताब के लिए पाकिस्तान और श्रीलंका 11 सितंबर यानी रविवार को दुबई में आमने-सामने होंगे. आर्थिक संकट से जूझने और अपने इतिहास में सबसे बुरे लोकतांत्रिक उथल-पुथल को झेलने वाले श्रीलंका को उसकी क्रिकेट टीम जश्न मनाने का कुछ मौका दे सकती है. पाकिस्तान की टीम मजबूत नजर आ रही है लेकिन श्रीलंका ने सुपर-4 राउंड में उसे 5 विकेट से मात दी थी. अब दासुन शनाका के नेतृत्व में टीम को फिर से चमत्कारिक प्रदर्शन करना होगा.

पहले छिनी मेजबानी

श्रीलंका एक तरह से एशिया कप का मेजबान है लेकिन सुरक्षा कारणों से वह इसका आयोजन अपने देश में नहीं कर पाया. इसलिए संयुक्त अरब अमीरात को इस टूर्नामेंट को आयोजित करने का मौका मिला. दासुन शनाका की कप्तानी वाली टीम यदि अपने घरेलू मैदान पर फाइनल खेल रही होती तो उसके लिए यह सुखद क्षण होता. हालांकि सुपर-4 में खिलाड़ियों के प्रदर्शन को देखते हुए यह कहा जा सकता है कि बाबर आजम की टीम के लिए चुनौती किसी भी तरह से आसान नहीं होने वाली है.

शनाका को चिंता, भरोसा भी

श्रीलंका के कप्तान दासुन शनाका ने पाकिस्तान को सुपर-4 राउंड के अंतिम मैच में हराने के बाद कहा, 'इस तरह के परिणाम हमेशा स्वीकार्य होते हैं. लेफ्ट आर्म तेज गेंदबाज, लेग स्पिनर और वैरिएशन, हमारे पास गजब की है.' उन्होंने हालांकि एक्स्ट्रा को लेकर चिंता जाहिर की. शनाका ने कहा, 'मुझे लगता है कि इस मैच में एक्स्ट्रा चिंता का विषॉय है. इसके अलावा पेसरों को भी लाइन पर गेंदबाजी करनी होगी. हमें सुधार करना होगा, अगर हम जल्दी विकेट लेते हैं तो ये काफी अच्छा रहेगा.'

श्रीलंका ने भारत और पाकिस्तान को दी मात

चाहे वह एशियाई क्रिकेट परिषद (ACC) हो या फिर दुबई के दर्शक, सभी चाहते थे कि फाइनल मुकाबला भारत और पाकिस्तान के बीच हो लेकिन श्रीलंका ने बेहतरीन प्रदर्शन करके सारे समीकरण बिगाड़ दिए. केवल यही नहीं उसने शुक्रवार को फाइनल के अपने प्रतिद्वंदी पाकिस्तान के खिलाफ सुपर-4 के अंतिम मैच में आसान जीत दर्ज की. इससे उसकी टीम फाइनल में बढ़े मनोबल के साथ उतरेगी. श्रीलंका ने भारतीय टीम को 6 सितंबर को खेले गए सुपर-4 राउंड के मैच में 6 विकेट से हराया था. दुबई में पाकिस्तान को दर्शकों का अपार समर्थन मिलने की संभावना है और ऐसे में बाबर आजम, मोहम्मद रिजवान, मोहम्मद नवाज और नसीम शाह जैसे खिलाड़ी अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने की कोशिश करेंगे.

2014 में श्रीलंका बना था वर्ल्ड चैंपियन

पाकिस्तान के सामने श्रीलंका की ऐसी टीम होगी जो अपनी क्रिकेट को पुनर्जीवित करने की कवायद में लगी है. वह एक ऐसे फॉर्मेट में अपनी छाप छोड़ना चाहती है जिसमें वह 2014 में विश्व चैंपियन बनी थी. श्रीलंका की क्रिकेट को पिछले कुछ समय से खराब चयन और बोर्ड के अंदर की राजनीति से जूझना पड़ा. हालांकि अब उसके खिलाड़ियों ने टी20 क्रिकेट में अपना रवैया बदल दिया है और उसमें आक्रामकता जोड़ दी है. दुष्मांता चमीरा जैसे अनुभवी गेंदबाज की गैर-मौजूदगी के बावजूद श्रीलंका का आक्रमण मजबूत नजर आता है. बल्लेबाजी में उसके पास कुसाल मेंडिस और पाथुम निसांका हैं. गुणतिलका, भानुका राजपक्षे, शनाका और सी करुणारत्ने ने भी उपयोगी योगदान दिया है.

छक्के-चौकों के मामले में भी दिखाया दम

एशिया कप के अपने 5 मैचों में अब तक श्रीलंकाई बल्लेबाजों ने 28 छक्के और 62 चौके लगाए हैं जिससे उनके आक्रामक रवैये का पता चलता है. गेंदबाजी में महेश तीक्षणा और वानिंदु हसरंगा ने स्पिन विभाग को बखूबी संभाला है, जबकि दिलशान मधुशंका ने मुख्य तेज गेंदबाज की जिम्मेदारी काफी सराहनीय रूप से निभाई है.

पाकिस्तान को बल्लेबाजी से उम्मीद

पाकिस्तान अपने कप्तान और सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज बाबर आजम की फॉर्म को लेकर चिंतित है जिन्होंने अब तक 5 मैचों में केवल 63 रन बनाए हैं. वह फाइनल में निश्चित तौर पर बड़ी पारी खेलने की कोशिश करेंगे. गेंदबाजी अभी पाकिस्तान का मजबूत पक्ष नजर आता है. नसीम शाह के खेल में लगातार सुधार हो रहा है जबकि हारिस रऊफ और मोहम्मद हसनैन भी अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं. उसके दोनों स्पिनर लेग ब्रेक गेंदबाज शादाब खान और बाएं हाथ के स्पिनर मोहम्मद नवाज ने भी प्रभावशाली प्रदर्शन किया है.

टॉस भी अहम

दुबई में हालांकि टॉस की भूमिका महत्वपूर्ण रही है और ऐसे में पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम को नुकसान होता है. पाकिस्तान का वैसे भी पहले बल्लेबाजी करते हुए प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा है. उसने भारत और श्रीलंका के खिलाफ जो मैच गंवाए उसमें उसने पहले बल्लेबाजी की थी.

ऐसी हैं दोनों टीमें

श्रीलंका: दासुन शनाका (कप्तान), दनुष्का गुणतिलका, पाथुम निसांका, कुसाल मेंडिस, चरित असलंका, भानुका राजपक्षे, आशेन बंडारा, धनंजया डी सिल्वा, वानिन्दु हसरंगा, महेश थीक्षणा, जेफरी वेंडरसे, प्रवीण जयविक्रमा, चमिका करुणारत्ने, दिलशान पथिराना, नुवानीडु फर्नांडो और दिनेश चांदीमल.

पाकिस्तान: बाबर आजम (कप्तान), शादाब खान, आसिफ अली, फखर जमां, हैदर अली, हारिस रऊफ, इफ्तिखार अहमद, खुशदिल शाह, मोहम्मद नवाज, मोहम्मद रिजवान, नसीम शाह, शाहनवाज दहानी, उस्मान कादिर, मोहम्मद हसनैन और हसन अली.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news