IND vs ENG: Virat Kohli चौथे टेस्ट में रच सकते हैं इतिहास, धोनी और पोंटिंग के रिकॉर्ड्स पर नजर

नई दिल्ली: भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) को दुनिया के सबसे बेहतरीन बल्लेबाजों में से एक माना जाता है. विराट ने बहुत कम समय में बल्लेबाजी और कप्तानी के कई बड़े रिकॉर्ड्स को अपने नाम कर लिया है. इंग्लैंड के खिलाफ चार मैच की सीरीज के आखिरी मुकाबले में विराट की नजरें कई और बड़े रिकॉर्ड्स पर होंगी. आइए नजर डालते हैं ऐसे ही कुछ रिकॉर्ड्स पर जिन्हें कोहली चौथे टेस्ट में तोड़ सकते हैं.

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Mar 03, 2021, 18:49 PM IST
1/5

कप्तानी में 12000 रन

Virat Kohli can complete 12000 runs as captain

विराट कोहली (Virat Kohli) ने तीनों फार्मेट में भारत की कप्तानी करते हुए 11,983 रन बनाए हैं. अगर वे इंग्लैंड के खिलाफ आखिरी टेस्ट मैच में 17 रन और बना लेते हैं तो वो भारत के कप्तान के रूप में 12,000 रन पूरे कर लेंगे.

2/5

लॉयड की कर सकते बराबरी

Virat Kohli can surpass Clive Lloyd

टेस्ट क्रिकेट में अपनी कप्तानी में सबसे ज्यादा जीत हासिल करने के मामले में विराट कोहली (Virat Kohli) वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान क्लाइव लॉयड की बराबरी कर सकते हैं. लॉयड ने अपनी कप्तानी में वेस्टइंडीज को 36 टेस्ट मैचों में जीत दिलाई थी, जबकि विराट की कप्तानी में भारत ने 35 मैच जीते हैं. ऐसे में विराट के पास लॉयड की बराबरी करने का मौका भी होगा.

3/5

स्टीव वॉ को पीछे छोड़ने का मौका

Virat Kohli can surpass Steve Waugh

विराट कोहली (Virat Kohli) की कप्तानी में टीम इंडिया ने घरेलू पिचों पर 22 टेस्ट मैचों में जीत हासिल की है. अगर भारत आखिरी टेस्ट मैच में जीत जाता है तो विराट कोहली ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीव वॉ (Steve Waugh) को इस मामले में पीछे छोड़ देंगे. वॉ की कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया ने घरेलू मैदानों पर 22 टेस्ट मैच जीते थे.

4/5

शतकों में पोंटिंग को छोड़ सकते हैं पीछे

Virat Kohli can surpass Ricky Ponting

भारतीय टीम के कप्तान के रूप विराट कोहली (Virat Kohli) के नाम 41 इंटरनेशनल शतक हैं. ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग (Ricky Ponting) ने भी ऑस्ट्रेलिया की कप्तानी करने के दौरान 41 ही शतक बनाए थे. ऐसे में इंग्लैंड के खिलाफ चौथे मैच में विराट पोंटिंग का ये वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं. इंटरनेशनल क्रिकेट में अपनी कप्तानी में विराट और पोंटिंग से ज्यादा किसी के शतक नहीं है.

5/5

माही की कर सकते बराबरी

Virat Kohli can equals MS Dhoni's record

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने 59 टेस्ट मैचों में भारत की कप्तानी की है. वहीं पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) ने 60 टेस्ट मैचों में भारत की कमान संभाली है. विराट इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज के चौथे टेस्ट में मैदान पर उतरते ही धोनी के इस रिकॉर्ड की बराबरी कर लेंगे.