Advertisement
trendingPhotos2341983
photoDetails1hindi

Photos : क्या है BCCI का कूलिंग ऑफ पीरियड? जय शाह के ICC अध्यक्ष बनने का गोल्डन चांस आ गया

Jay Shah : भारत मौजूदा समय में क्रिकेट महाशक्ति बना हुआ है. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) की ICC में चलती भी है. हाल ही में टी20 वर्ल्ड कप जीतकर लौटी भारतीय टीम को BCCI सचिव जय शाह ने 125 करोड़ की प्राइज मनी देकर सम्मानित किया. अब ऐसी चर्चाएं हैं कि जय शाह ICC में शामिल हो सकते हैं.

ICC में होगी जय शाह की एंट्री?

1/5
ICC में होगी जय शाह की एंट्री?

कोलंबो में शुरू होने वाले ICC के चार दिवसीय वार्षिक सम्मेलन के दौरान सभी की निगाहें BCCI के सचिव जय शाह पर होंगी. इस कार्यक्रम में गंभीर चर्चा हो सकती है कि ICC का चेयरमैन पद कब संभालेंगे. 

ICC सूत्र ने दी जानकारी

2/5
ICC सूत्र ने दी जानकारी

हालांकि, आईसीसी के एक सूत्र ने कहा कि शाह अध्यक्ष पद की बागडोर कब संभालेंगे ये देखने वाली होगी. आईसीसी सूत्र ने कहा, 'यह कैसा होगा मसाला ये नहीं बल्कि कब होगा ये है. क्योंकि बीसीसीआई सचिव के रूप में उनके पास अब भी एक साल बचा है. जिसके बाद संविधान के अनुसार भारतीय बोर्ड में उनका ब्रेक (कूलिंग ऑफ पीरियड) 2025 में शुरू होगा. हालांकि, अगर उन्हें 2025 में पदभार संभालना है तो बार्कले दिसंबर 2024 से दिसंबर 2026 तक दो साल का अपना तीसरा कार्यकाल पूरा नहीं कर पाएंगे.' 

क्या होता है कूलिंग ऑफ पीरियड?

3/5
क्या होता है कूलिंग ऑफ पीरियड?

चूंकि ICC सूत्र ने कूलिंग ऑफ पीरियड का जिक्र किया है. ऐसे में यह जानना जरूर है कि BCCI का यह नियम क्या है? दरअसल, बीसीसीआई के नए नियमों के अनुसार एक एडमिनिस्ट्रेटर लगातार केवल 6 साल (3-3 साल के दो कार्यकाल) तक ही अपनी सेवाएं दे सकता है. ICC सूत्र ने कहा, 'एक विचारधारा यह है कि क्या होगा यदि आईसीसी की अध्यक्षता का कार्यकाल दो-दो साल के तीन कार्यकाल से बदलकर तीन-तीन साल के दो कार्यकाल हो जाए, तो कुल कार्यकाल 6 साल ही रहेगा.' 

जय शाह के पास गोल्डन चांस

4/5
जय शाह के पास गोल्डन चांस

माना जा रहा है कि अगर बार्कले (मौजूदा ICC अध्यक्ष) का मौजूदा कार्यकाल तीन साल का होता है तो शाह बीसीसीआई सचिव के रूप में छह साल पूरे कर सकते हैं. ऐसे में फिर 2025 में तीन साल के लिए आईसीसी चेयरमैन बन सकते हैं, जबकि उस दौरान बीसीसीआई में उनका ब्रेक शुरू होगा. फिर 2028 में वह बीसीसीआई में वापसी करके बोर्ड अध्यक्ष बन सकते हैं.

2019 से BCCI सचिव पर बने हुए हैं जय शाह

5/5
2019 से BCCI सचिव पर बने हुए हैं जय शाह

शाह 2015 में BCCI की फाइनेंस और मार्केटिंग कमिटी के सदस्य बने. उन्होंने सितंबर 2019 में गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन के संयुक्त सचिव के पद से इस्तीफा दे दिया. इसके अगले महीने उन्हें बीसीसीआई के सचिव के रूप में चुना गया. अक्टूबर 2022 में शाह को फिर से बीसीसीआई के सचिव के रूप में चुना गया और उनका कार्यकाल जारी है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़