Advertisement
photoDetails1hindi

किसी की उंगली नहीं थी तो कोई गंभीर बीमारी से था पीड़ित! फिर भी ये प्लेयर बने दिग्गज

नई दिल्ली: क्रिकेट खेलने वाले खिलाड़ी अक्सर काफी फिट होते हैं. ये खिलाड़ी अपनी फिटनेस पर खासा ध्यान देते हैं और इसी के हिसाब से अपनी डाइट और प्रशिक्षण करते हैं. लेकिन क्रिकेट में कई ऐसे दिग्गज भी आ चुके हैं, जोकि किसी शारीरिक अक्षमता से जूझने के बाद भी बड़ा नाम कमा चुके हैं.

पैट कमिंस

1/5
पैट कमिंस

दुनिया के नंबर एक टेस्ट गेंदबाज ऑस्ट्रेलिया के पैट कमिंस (Pat Cummins) की सीधे हाथ की एक उंगली कटी हुई है. लेकिन फिर भी वो कमाल के तेज गेंदबाज हैं. 2011 में Cricket.com.au को दिए एक इंटरव्यू में, पैट कमिंस ने बताया था कि जब वह बच्चे थे तब उन्होंने अपने दाहिने हाथ की बीच वाली उंगली के शीर्ष हिस्से को कैसे खो दिया था.

टोनी ग्रेग

2/5
टोनी ग्रेग

इंग्लैंड के दिग्गज ऑलराउंडर टोनी ग्रेग (Tony Greig) को मिर्गी की बीमारी थी. बचपन से ही इस बीमारी से पीड़ित रहने के बावजूद भी वे अपने समय में इंग्लैंड के सबसे बेहतरीन ऑलराउंडर रहे. इंग्लैंड के लिए खेलते हुए  उन्होंने 8 शतक ठोके. इसके अलावा वो 1975 से 1977 तक इंग्लैंड के कप्तान भी रहे.

मार्टिन गुप्टिल

3/5
मार्टिन गुप्टिल

न्यूजीलैंड के ताबड़तोड़ ओपनिंग बल्लेबाज मार्टिन गुप्टिल (Martin Guptill) का 13 साल की उम्र में एक एक्सीडेंट हुआ था. जिसके बाद उनके एक पैर की महज दो अंगुलियां ही बची. लेकिन इसके बावजूद भी वो दुनिया के सबसे बेहतरीन ओपनिंग बल्लेबाजों में से एक हैं. गुप्टिल ने वनडे क्रिकेट में दोहरा शतक भी ठोका हुआ है.

मंसूर अली खान पटौदी

4/5
मंसूर अली खान पटौदी

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान मंसूर अली खान पटौदी (Mansoor Ali Khan Pataudi) ने एक कार एक्सीडेंट में अपनी एक आंख को खो दिया था. लेकिन इसके बाद भी उन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में टीम इंडिया को कई सफलताएं दिलाईं. 

वकार युनिस

5/5
वकार युनिस

पाकिस्तान के दिग्गज तेज गेंदबाज वकार यूनुस (Waqar Younis) ने पूरी दुनिया को अपनी रिवर्स स्विंग का कमाल दिखाया था. वह दुनिया के महान गेंदबाजों में गिने जाते हैं. लेकिन वकार के बाएं हाथ की भी सबसे छोटी उंगली नहीं थी. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़