किसी की उंगली नहीं थी तो कोई गंभीर बीमारी से था पीड़ित! फिर भी ये प्लेयर बने दिग्गज

नई दिल्ली: क्रिकेट खेलने वाले खिलाड़ी अक्सर काफी फिट होते हैं. ये खिलाड़ी अपनी फिटनेस पर खासा ध्यान देते हैं और इसी के हिसाब से अपनी डाइट और प्रशिक्षण करते हैं. लेकिन क्रिकेट में कई ऐसे दिग्गज भी आ चुके हैं, जोकि किसी शारीरिक अक्षमता से जूझने के बाद भी बड़ा नाम कमा चुके हैं.

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Jun 13, 2021, 13:11 PM IST
1/5

पैट कमिंस

Pat Cummins

दुनिया के नंबर एक टेस्ट गेंदबाज ऑस्ट्रेलिया के पैट कमिंस (Pat Cummins) की सीधे हाथ की एक उंगली कटी हुई है. लेकिन फिर भी वो कमाल के तेज गेंदबाज हैं. 2011 में Cricket.com.au को दिए एक इंटरव्यू में, पैट कमिंस ने बताया था कि जब वह बच्चे थे तब उन्होंने अपने दाहिने हाथ की बीच वाली उंगली के शीर्ष हिस्से को कैसे खो दिया था.

2/5

टोनी ग्रेग

Tony Greig

इंग्लैंड के दिग्गज ऑलराउंडर टोनी ग्रेग (Tony Greig) को मिर्गी की बीमारी थी. बचपन से ही इस बीमारी से पीड़ित रहने के बावजूद भी वे अपने समय में इंग्लैंड के सबसे बेहतरीन ऑलराउंडर रहे. इंग्लैंड के लिए खेलते हुए  उन्होंने 8 शतक ठोके. इसके अलावा वो 1975 से 1977 तक इंग्लैंड के कप्तान भी रहे.

3/5

मार्टिन गुप्टिल

Martin Guptill

न्यूजीलैंड के ताबड़तोड़ ओपनिंग बल्लेबाज मार्टिन गुप्टिल (Martin Guptill) का 13 साल की उम्र में एक एक्सीडेंट हुआ था. जिसके बाद उनके एक पैर की महज दो अंगुलियां ही बची. लेकिन इसके बावजूद भी वो दुनिया के सबसे बेहतरीन ओपनिंग बल्लेबाजों में से एक हैं. गुप्टिल ने वनडे क्रिकेट में दोहरा शतक भी ठोका हुआ है.

4/5

मंसूर अली खान पटौदी

Mansoor Ali Khan Pataudi

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान मंसूर अली खान पटौदी (Mansoor Ali Khan Pataudi) ने एक कार एक्सीडेंट में अपनी एक आंख को खो दिया था. लेकिन इसके बाद भी उन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में टीम इंडिया को कई सफलताएं दिलाईं. 

5/5

वकार युनिस

Waqar Younis

पाकिस्तान के दिग्गज तेज गेंदबाज वकार यूनुस (Waqar Younis) ने पूरी दुनिया को अपनी रिवर्स स्विंग का कमाल दिखाया था. वह दुनिया के महान गेंदबाजों में गिने जाते हैं. लेकिन वकार के बाएं हाथ की भी सबसे छोटी उंगली नहीं थी.