Prickly Heat: खुजली और घमौरियों से हैं परेशान तो घर बैठे करें ये आसान उपाय, 10 मिनट में दूर होगी समस्या

गर्मियों में शरीर पर घमौरी (Prickly Heat) और खुजली (Itching) होना सामान्य बात है. शरीर से पसीना निकलने की वजह से लोगों को अक्सर ऐसी दिक्कत हो जाती है.

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Jun 13, 2021, 13:48 PM IST

नई दिल्ली: घमौरी (Prickly Heat) में लगातार खुजली करने से शरीर पर लाल चकत्ते पड़ जाते हैं. कई बार ज्यादा खुजली कर देने से उनमें से खून भी निकलने लगता है. ऐसे में आपको गर्मियों में शरीर की देखभाल करना और घमौरियों से मुक्ति पाना जरूरी हो जाता है. आज हम आपको ऐसे घरेलू उपचार बता रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप 10 मिनट में घमौरियों से छुटकारा पा सकते हैं.

1/5

ऐसे होती है घमौरी

Such are the heat rash

सबसे पहले यह समझनी जरूरी है कि घमौरी आखिर है क्या? दरअसल घमौरी (Prickly Heat) में शरीर पर छोटे-छोटे लाल उभार हो जाते हैं. यह आमतौर पर शरीर के उन क्षेत्रों में होता है, जो कपड़ों से ढ़के रहते हैं. जैसे कि पीठ, पेट, गर्दन, छाती का ऊपरी भाग, पेट व जांध के बीच का भाग या बगल. सामान्यत घमौरी त्वचा के ठंडे होने के बाद ठीक हो जाती है. इसमें खुजली होती है, लेकिन यह खतरनाक नहीं होती.

2/5

ऐसे करें घरेलू उपचार

do home remedies like this

आधा खीरा लेकर उसे छीलें और पतले स्लाइस काट लें. इन्हें कुछ मिनटों के लिए फ्रिज में ठंडा करें और फिर उन्हें घमौरियों पर लगाएं. गर्मी की वजह से होने वाली खुजली (Itching) को खीरा लगाकर इस विधि से आसानी से ठीक किया जा सकता है. यह त्वचा को तुरंत निखारता है और ठंडक पहुंचाता है. 

3/5

बर्फ की सिंकाई से राहत

relief from snowfall

एक कॉटन के कपड़े में 2-3 आइस क्यूब लेकर उसे घमौरी वाली जगह पर लगाएं. आप चाहें, तो पानी में बर्फ डालकर उसे पिघलने दें और फिर उसमें कपड़ा भिगोकर प्रभावित क्षेत्र की सिकाई करें.

4/5

बेकिंग पाउडर भी फायदेमंद

Baking powder is also beneficial

बेकिंग या खाना पकाने के सोडे में एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं. यह गर्मी और पसीने की वजह से शरीर पर पैदा होने वाले संक्रमण को रोकने में मदद करता है. आप 2 चम्मच बेकिंग सोडा को 1 कटोरा पानी में मिलाकर शरीर के प्रभावित क्षेत्र को साफ करें. रोजाना दिन में 2 बार ऐसा करने से लाभ मिलेगा.

5/5

मुल्तानी मिट्टी के काफी लाभ

Benefits of Multani Mitti

मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग लंबे समय से घमौरियों (Prickly Heat) के इलाज के लिए इस्तेमाल किया जाता रहा है. यह बंद पोर्स को खोलती है और स्किन को रिफ्रेश करती है. इसे लगाने के लिए इसको गुलाब जल में मिक्सो करें. फिर प्रभावित जगह पर लगा कर 20 मिनट छोड़ दें. इसे रोज लगाएं और जब फर्क दिखाई पड़ने लगे तो एक दिन छोड़ कर लगाएं.