टीम इंडिया की कमजोर प्लेइंग इलेवन, क्या टीम मैनेजमेंट को नहीं है हार का डर?
Advertisement

टीम इंडिया की कमजोर प्लेइंग इलेवन, क्या टीम मैनेजमेंट को नहीं है हार का डर?

मेलबर्न टेस्ट के लिए भारतीय टीम की प्लेइंग इलेवन बेहद कमजोर है. टीम इंडिया के बैटिंग लाइन अप में गहराई की कमी साफ नजर आती है.

टीम इंडिया (File Photo)

नई दिल्ली: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टेस्ट में मिली शर्मनाक हार के बाद मेलबर्न टेस्ट में भारतीय टीम को वापसी करनी होगी. विराट कोहली (Virat Kohli) की गैरमौजूदगी में टीम के उपर काफी दवाब होगा, ऐसे में टेस्ट सीरीज को बराबर करने के लिए मेहमान टीम को एड़ी चोटी का जोर लगाना होगा. हालांकि टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन देखकर ऐसा नहीं लगता कि टीम मैनेजमेंट को हार का डर है. 

  1. दूसरे टेस्ट के लिए कमजोर है टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन
  2. केएल राहुल को मेलबर्न टेस्ट में नहीं दिया गया मौका
  3. एक मैच के प्रदर्शन की वजह से साहा टीम से बाहर

टीम इंडिया का कमजोर बैटिंग लाइन अप

खराब फॉर्म में चल रहे पृथ्वी शॉ को टीम से बाहर कर दिया गया है. अब शुभमन गिल और मयंक अग्रवाल की जोड़ी ओपनिंग करेगी. जिसके बाद टेस्ट स्पेशलिस्ट चेतेश्वर पुजारा तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करेंगे. चौथे नंबर में विराट कोहली मैदान पर उतरते थे, लेकिन अब उनकी जगह अजिंक्य रहाणे लेंगे. जिसके बाद बल्लेबाजी करने पंत, हनुमा विहारी (Hanuma Vihari) और जडेजा आएंगे. 

Ajinkya Rahane ने बड़ी गलती के लिए मांगी माफी, Virat Kohli ने दिया ऐसा जवाब

मतलब टीम में विराट कोहली (Virat Kohli) की जगह किसी अनुभवी बल्लेबाज को शामिल नहीं किया गया है. जबकि टीम के पास कोहली की जगह केएल राहुल (KL Rahul) को आजमाने का अच्छा मौका था और हनुमा विहारी (Hanuma Vihari) को इस मैच में आराम दिया जा सकता था. 

केएल राहुल ने भारतीय टीम के लिए अब तक 36 टेस्ट खेले हैं जिसमें उन्होंने 2006 रन बनाए हैं. इस दौरान राहुल ने 5 शतक और 11 अर्धशतक जड़े हैं. जबकि विहारी ने खेले गए 10 मैचों में 576 रन बनाए हैं. जिस दौरान उन्होंने 1 शतक और 4 अर्धशतक लगाए हैं.

एक मैच के प्रदर्शन पर साहा टीम से बाहर 

इस प्लेइंग इलेवन को देखकर टीम मैनेजमेंट पर बड़े सवाल खड़े हो गए हैं. हनुमा विहारी (Hanuma Vihari) एडिलेड टेस्ट में कुछ खास नहीं कर सके थे, उन्होंने पहली पारी में 16 रन बनाए और दूसरी में 8 रन. ऐसे में उनकी जगह केएल राहुल (KL Rahul) को मौका दिया जा सकता था, जो उनसे काफी ज्यादा अनुभवी हैं.

शायद हनुमा विहारी को टीम एक और मौका देना चाह रही हो, लेकिन फिर सवाल ये उठता है, कि ये मौका साहा (Wriddhiman Saha) को क्यों नहीं दिया गया. 

क्या टीम इंडिया में खिलाड़ियों के साथ हो रही है नाइंसाफी? Gautam Gambhir ने किया खुलासा

महज एक मैच में प्रदर्शन नहीं कर पाने की वजह से उनकी जगह पंत को प्लेइंग इलेवन में चुना गया. जबकि साहा का अनुभव पंत से कही ज्यादा है. 

गंभीर ने टीम मैनेजमेंट पर लगाए आरोप

साहा (Wriddhiman Saha) को टीम से बाहर करने के इस फैसले पर गौतम गंभीर ने भी सवाल खड़े किए हैं. उन्होंने कहा है भारतीय टीम प्रबंधन ने खिलाड़ियों में ‘असुरक्षा’ पैदा कर दी है.

उन्होंने कहा कि अगर पंत अगले दो मैचों में नाकाम रहते हैं, तो क्या उनके साथ भी यही सलूक किया जायेगा? यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि साहा ने श्रृंखला में बस एक टेस्ट खेला और उसे बाहर कर दिया गया’.

Trending news