Zee Rozgar Samachar

IND vs AUS: टीम इंडिया की होगी कड़ी परीक्षा, ऑस्ट्रेलियाई टीम का पलड़ा है भारी

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच शुरू होगा घमासान, 27 नवंबर को सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर खेला जाएगा पहला वनडे मुकाबला, टीम इंडिया के लिए होगी कड़ी चुनौती

IND vs AUS: टीम इंडिया की होगी कड़ी परीक्षा, ऑस्ट्रेलियाई टीम का पलड़ा है भारी
भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया (File Photo)

सिडनी: नयी जर्सी और कोरोना काल में नए माहौल के बीच भारतीय क्रिकेट टीम ऑस्ट्रेलिया जैसे दिग्गज के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी करेगी.भारत और ऑस्ट्रेलिया (IND VS AUS) के बीच तीन वनडे,  तीन टी20 और चार मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जानी है. जिसकी शुरुआत वनडे सीरीज से होगी. 27 नवंबर को सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर पहला वनडे मैच खेला जाएगा.

बेशक भारत ने बीते 24 महीनों में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए 12 मैचों में से सात में जीत हासिल की है लेकिन भारतीय टीम के लिए ये दौरा कड़ी परीक्षा से कम नहीं होगा. पहले एकदिवसीय क्रिकेट मैच में टीम इंडिया को अपने ‘हिटमैन’ रोहित शर्मा की कमी खलेगी.साथ ही हरफनमौला खिलाड़ियों की कमी के कारण गेंदबाजी में भी उसके पास कम विकल्प हैं. दूसरी तरफ ऑस्ट्रेलिया के पास चुनने के लिए कई हरफनमौला खिलाड़ियों के कई सारे विकल्प हैं.

Virat Kohli को कैसे आउट करेगी ऑस्ट्रेलियाई टीम? कप्तान ने किया खुलासा

भारत ने आखिरी बार 2018-19 में ऑस्ट्रेलिया का दौरा किया था तब उसने तीन मैचों की वनडे सीरीज 2-1 से जीती थी जो ऑस्ट्रेलियाई टीम के उसके घर में हासिल दबदबे के खिलाफ था.

वहीं अगर इन दोनों टीमों के बीच ऑस्ट्रेलिया में खेले गए मुकाबलों की बात करें तो हमेशा कंगारुओं का पलड़ा भारी रहा है. भारत ने ऑस्ट्रेलिया में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 51 मैच खेले हैं और भारत के हिस्से इनमें से सिर्फ 13 में जीत आई है. ऑस्ट्रेलियाई सरजमीं पर भारत को 36 मैचों में हार मिली है.

भारतीय टीम में रोहित के स्थान पर मयंक अग्रवाल को टीम में शामिल किया जा सकता है. हाल ही में आईपीएल में किंग्स इलेवन पंजाब के लिए खेलते हुए मयंक ने शानदार पारियां खेली थीं और 424 रन बनाए थे.पूरी संभावना है कि वह बाएं हाथ के शिखर धवन के साथ पारी की शुरुआत करने मयंक के साथ ही आएंगे. धवन ने भी आईपीएल में अपने बल्ले का जौहर दिखाया था और 600 से ज्यादा रन बनाए थे. लोकेश राहुल के बाद वह आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में दूसरे नंबर पर थे.

हरफनमौला खिलाड़ियों के विकल्प के मामले में ऑस्ट्रेलिया मेहमान टीम से एक कदम आगे रह सकती है.

मेजबान टीम के पास कई सारे हरफनमौला खिलाड़ी हैं. भारत के पास रवींद्र जडेजा ही हैं. हार्दिक पांड्या भी टीम में हैं लेकिन आईपीएल में उन्हें गेंदबाजी करते हुए नहीं देखा गया था.

ऐसे बल्लेबाजों का न होना जो गेंदबाजी भी कर सकें या वाइस वर्सा, भारत के मुख्य गेंदबाजों पर दबाव डाल देगा. अगर वह कमजोर होते हैं तो आस्ट्रेलिया कई सारे रन करेगी.

IND vs AUS: गेंदबाजी हो सकती है टीम इंडिया की हार की बड़ी वजह!

टीम इंडिया को इन सब बातों को ध्यान में रखते हुए अपनी रणनीति बनानी होगी क्योंकि इस बार ऑस्ट्रेलियाई टीम भारतीय टीम से ज्यादा मजबूत नजर आ रही है.

टीमें :-                                     

टीम इंडिया: विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, शुभमन गिल, लोकेश राहुल (उप-कप्तान/विकेटकीपर), श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, हार्दिक पांड्या, मयंक अग्रवाल, रवींद्र जडेजा, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, नवदीप सैनी, शार्दुल ठाकुर, संजू सैमसन (विकेटकीपर).

ऑस्ट्रेलिया: एरोन फिंच (कप्तान), स्टीव स्मिथ, डेविड वॉर्नर, डी आर्की शॉर्ट, मार्नस लाबुशेन, एश्टन टर्नर, एश्टन एगर, एलेक्स कैरी (विकेटकीपर), पीटर हैंड्सकॉम्ब, पैट कमिंस, जोश हेजलवुड, मिशेल स्टार्क, एडम जाम्पा, एंड्रयू टाई.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.