‘राजीव गांधी खेल रत्न’ मिलने से एक दिन पहले रेसलर विनेश फोगाट कोरोना वायरस पॉजिटिव

एशियन और कॉमनवेल्थ गेम्स की गोल्ड मेडल विनर पहलवान विनेश फोगाट (Vinesh Phogat) ने बताया कि वो कोरोना वायरस टेस्ट में पॉजिटिव पाई गई हैं हालांकि उसमें कोई लक्षण नहीं पाए गए.

‘राजीव गांधी खेल रत्न’ मिलने से एक दिन पहले रेसलर विनेश फोगाट कोरोना वायरस  पॉजिटिव
पहलवान विनेश फोगाट (फोटो-Twitter/@Phogat_Vinesh)

नई दिल्ली: एशियन और कॉमनवेल्थ गेम्स की गोल्ड मेडल विनर पहलवान विनेश फोगाट (Vinesh Phogat) ने बताया कि वो कोरोना वायरस टेस्ट में पॉजिटिव पाई गई हैं हालांकि उसमें कोई लक्षण नहीं पाए गए. इस साल देश के टॉप स्पोर्ट्स अवॉर्ड ‘राजीव गांधी खेल रत्न’ के लिए चुनी गई विनेश इन दिनों अपने कोच ओम प्रकाश की देख-रेख में सोनीपत में ट्रेनिंग कर रही थीं.

विनेश ने पीटीआई-भाषा से कहा, ‘खेल पुरस्कारों की तैयारियों के तहत कोरोना वायरस के जांच के लिए सोनीपत में मेरा नमूना लिया गया था, जांच में इसका नतीजा पॉजिटिव आया है. भगवान ने चाहा तो मैं जल्द ठीक हो जाऊंगी. मैं घर पर आइसोलेशन में हूं. अभी तक कोई लक्षण नहीं पाया गया है.’ टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने वाली इकलौती भारतीय महिला पहलवान विनेश शनिवार को राष्ट्रीय खेल पुरस्कार के वर्चुअल समारोह में भाग नहीं ले सकेंगी.

 

भारतीय कुश्ती महासंघ ने जब राष्ट्रीय शिविर एक सितंबर से लखनऊ में आयोजित करने का फैसला लिया था तो स्वास्थ्य सुरक्षा को लेकर विनेश ने चिंता जताई थी. उसने शिविर से बाहर रहने की छूट मांगी थी. बाद में भारतीय खेल प्राधिकरण और डब्ल्यूएफआई ने हालांकि शिविर ही स्थगित कर दिया. पुरूषों का शिविर 1 सितंबर से सोनीपत के साइ (SAI) सेंटर में शुरू होगा. इसमें बजरंग पूनिया समेत देश के शीर्ष पहलवान हिस्सा ले रहे हैं.

बजरंग ने कहा,‘कुश्ती के अधिकांश बड़े देशों ने शिविर शुरू कर दिए हैं. चाहे रूस हो, अमेरिका या जार्जिया.  हमें भी जोखिम लेना ही होगा. दिसंबर में होने वाली वर्ल्ड चैंपियनशिप अहम नहीं है लेकिन ओलंपिक है. अभी तक कई खिलाड़ियों ने ओलंपिक के लिये क्वालीफाई नहीं किया है. ये कैंप बहुत जरूरी है. हमें बताया गया है कि साइ के 48 कर्मचारियों की कोरोना जांच हो चुकी है और सभी नेगेटिव पाये गए हैं. बाहर तो और भी खतरा है लेकिन खेल परिसर के भीतर सुरक्षा है.’
(इनपुट-भाषा)