IPL में किसी ने नहीं पूछा, अब BCCI ने दिया इस खिलाड़ी को यह तोहफा
Advertisement

IPL में किसी ने नहीं पूछा, अब BCCI ने दिया इस खिलाड़ी को यह तोहफा

बीसीसीआई ने आगामी इंग्लैंड दौरे के लिए चार दिवसीय मैचों के लिए टीम का ऐलान किया है. इसमें सबसे चौंकाने वाला नाम रजनीश गुरबानी है.

रजनीश गुरबानी ने पिछले रणजी सत्र में जबर्दस्त प्रदर्शन किया है. (फोटो : PTI)

बेंगलुरू: बीसीसीआई ने आगामी इंग्लैंड दौरे के लिए टीमों का ऐलान कर दिया है. जिसमें भारत-ए और चार दिवसीय मैचों की टीम शामिल है. इन टीमों में कई नए चेहरे हैं जिनमें ज्यादातर ऐसे हैं जो इस साल के आईपीएल में बेहतरीन प्रदर्शन कर रहे हैं. इनमें से शानदार फॉर्म में चल रहे श्रेयस अय्यर को भारत-ए टीम का कप्तान चुना गया है. भारत-ए टीम ब्रिटेन दौरे पर तीन देशों की वनडे सीरीज में भाग लेगी. करुण नायर को चार दिवसीय मैचों की टीम की कप्तानी सौंपी गई है. इस चयन में सबसे चौंकाने वाला नाम रजनीश गुरबानी है. बता दें कि गुरबानी को रणजी ट्रॉफी में बेहतरीन प्रदर्शन के बावजूद आईपीएल 2018 की नीलामी में कोई खरीदार नहीं मिला था.

  1. इंग्लैंड के लिए भारत ए और चार दिवसीय टीम घोषित
  2. भारत ए की कप्तानी श्रेयस अय्यर करेंगे 
  3. चार दिवसीय टीम का नेतृत्व करुण नायर करेंगे

विदर्भ के स्विंग गेंदबाज रजनीश गुरबानी ने साल 2017 के रणजी ट्रॉफी के फाइनल में दिल्ली के खिलाफ हैट्रिक जमाते हुए कुल आठ विकेट लेकर मैन ऑफ द मैच हासिल किया था. सेमीफाइनल में भी उन्होंने कर्नाटक के खिलाफ दोनों पारियों में पांच-पांच विकेट लिए थे. दूसरी पारी में उन्होंने आखिरी पलों में सात विकेट लेकर विदर्भ को सिर्फ पांच रन से जिताकर खुद के बूते फाइनल में पहुंचाया था.

घरेलू क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन रहा है गुरबानी का
28 जनवरी 1993 को नागपुर में जन्मे रजनीश गुरबाणी विदर्भ के लिए खेलते हैं. फर्स्ट क्लास में वह 11 मैचों की 20 पारियों में 56 विकेट ले चुके हैं. इनमें एक बार 68 रन पर 7 विकेट उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा है. वह 14 टी-20 में भी13 विकेट ले चुके हैं. रजनीश को यंग भुवनेश्वर कहा जाता है. 2017-18 रणजी ट्रॉफी में विदर्भ की सफलता में रजनीश का अहम हाथ था. इस टूर्नामेंट में रजनीश ने दूसरे नंबर पर सर्वाधिक 39 विकेट लिए थे.

भारत ए टीम का इंग्लैंड दौरा 22 जून से खेले जाने वाले त्रिकोणीय एक दिवसीय सीरीज से शुरू होगा. इस सीरीज में भारत के अलावा इंग्लैंड लायन्स ( ए टीम ) और वेस्टइंडीज ए की टीमें भाग ले रही हैं. भारत ए टीम इंग्लैंड ए के खिलाफ चार दिवसीय मैच खेलने के अलावा काउंटी टीमों के खिलाफ दो मैच खेलेगी. यह मैच तीन दिवसीय होंगे. 

उम्मीद के मुताबिक पृथ्वी शॉ, शुभमान गिल और संजू सैमसन जैसे खिलाड़ियों को कोच राहुल द्रविड़ की निगरानी में खेलने वाली ए टीम के लिए चुना गया है. राज्य और आईपीएल टीमों के लिए शानदार प्रदर्शन करने के बाद एकदिवसीय टीम में शॉ, ऋषभ पंत और सैमसन का चयन भी उम्मीद के अनुरूप है. 

कप्तान श्रेयस अय्यर के अलावा एकदिवसीय टीम में बल्लेबाजी की बागडोर शॉ, मयंक अग्रवाल, सैमसन, पंत और विजय शंकर पर होगी जबकि तेज गेंदबाजी की कमान शारदुल ठाकुर और दीपक चाहर संभालेंगे स्पिन आक्रमण की अगुवाई ऑफ स्पिनर के. गौतम और बायें हाथ के स्पिनर अक्षर पटेल करेंगे. 

fallback
श्रेयस अय्यर को टीम इंडिया ए की कप्तानी का प्रभार सौॆपा गया है. (फाइल फोटो)

टेस्ट टीम में बल्लेबाजी में नायर का साथ कर्नाटक के युवा प्रतिभा रविकुमार समर्थ और मयंक अग्रवाल, पश्चिम बंगाल के अभिमन्यु ईश्वरन और मुंबई के शॉ देंगे. गेंदबाजी की जिम्मेदारी शाहबाज नदीम, अंकित राजपूत, मोहम्मद सिराज, नवदीप सैनी और रजनीश गुरबानी के हाथों में होगी. 

भारत ए टीम त्रिकोणीय सीरीज के लिए :
श्रेयस अय्यर ( कप्तान ), पृथ्वी शॉ, मयंक अग्रवाल, शुभमान गिल, हनुमा विहारी, संजू सैमसन, दीपक हुड्डा, ऋषभ पंत, विजय शंकर, के. गौतम, अक्षर पटेल, कृणाल पंड्या, प्रसिद्ध कृष्ण, दीपक चाहर, खलील अहमद, शारदुल ठाकुर. 

भारत ए की टीम चार दिवसीय मैच के लिए :
करुण नायर (कप्तान), आर. समर्थ, मयंक अग्रवाल, अभिमन्यु ईश्वरन, पृथ्वी शॉ, हनुमा विहारी, अंकित बावने, विजय शंकर, के . एस . भारत, जयंत यादव, शाहबाज नदीम, अंकित राजपूत, मोहम्मद सिराज, नवदीप सैनी, रजनीश गुरबानी. 

(इनपुट भाषा)

Trending news