राशिद खान बांग्लादेश के खिलाफ भी छाए, भारत में बना डाला ये अनोखा रिकॉर्ड

राशिद खान अफगानिस्तान देहरादून में बांग्लादेश के खिलाफ खेलते हुए ने अंतरराष्ट्रीय टी20 मैचों में अपने 50 विकेट पूरे कर लिए हैं.

राशिद खान बांग्लादेश के खिलाफ भी छाए, भारत में बना डाला ये अनोखा रिकॉर्ड
राशिद खान टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे तेजी से 50 विकेट लेने वाले सबसे युवा खिलाड़ी बन गए हैं. (फाइल फोटो)

देहरादून : अफगानिस्तान के फिरकी गेंदबाज राशिद खान अपने नाम नए रिकॉर्ड दर्ज करते जा रहे हैं. केवल 19 साल की उम्र में ही वे आईसीसी टी20 रैंकिंग में टॉप गेंदबाज बन चुके हैं. इसके अलावा वे वनडे रैंकिंग में भी दूसरे नंबर के गेंदबाज हैं. इस साल आईपीएल में भी उनका बेहतरीन प्रदर्शन रहा था. इसके बाद भी उनकी गेंदबाजी का जादू थमने का नाम नहीं ले रहा है. भारत के देहरादून में बतौर मेजबान अफगानिस्तान बांग्लादेश के साथ टी20 सीरीज खेल रही है.  इस सीरीज के पहले मैच में भी राशिद खान का जादू जमकर चला और उनकी टीम ने 45 रनों से जीत हासिल की. 

इस मैच में भी राशिद खान ने मैच विनिंग प्रदर्शन करते हुए प्लेयर ऑफ द मैच का खिताब हासिल किया. राशिद ने इस मैच में 3 ओवर में केवल 13 रन देकर 3 विकेट हासिल किए जिसके दबाव में बांग्लादेश की टीम बिखर गई और निर्धारित 20 ओवर में अफगानिस्तान के दिए 168 रनों के लक्ष्य को हासिल नहीं कर सकी और केवल 122 रनों के स्कोर पर ही 19 ओवर में ढेर हो गई. 

राशिद खान ने इस प्रदर्शन के साथ ही एक और अंतरराष्ट्रीय रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया. उन्होंने अंतरराष्ट्रीय टी20 में सबसे तेजी से 50 विकेट लेने के वर्तमान रिकॉर्ड में दूसरे नंबर पहुंच गए हैं. अब राशिद दक्षिण अफ्रीका के एक और रिस्ट स्पिनर इमरान ताहिर की बराबरी पर आ गए हैं. दोनों ने ही अब 31 अंतरराष्ट्रीय टी20 मैचों में 50 विकेट लिए हैं और दोनों ही इस सूची में दूसरे स्थान पर हैं. पहले स्थान पर श्रीलंका के अजंता मेंडिस का नाम है जिन्होंने केवल 26 मैचों में यह रिकॉर्ड हासिल किया था.  वहीं राशिद ने डेल स्टेन और उमर गुल जैसे दिग्गज गेंदबाजों को पीछे छोड़ा है. स्टेन ने अपने 50 विकेट केवल 35 मैचों में लिए थे वहीं पाकिस्तान के उमर गुल ने केवल 36 मैचों में 50 विकेट हासिल कर लिए थे. उनसे पीछे पाकिस्तान के सईद अजमल हैं जिन्हें 50 विकेट लेने में 37 मैच लगे थे. 

इसके अलावा एक खास रिकॉर्ड भी राशिद खान के नाम रहा सबसे कम उम्र के लिहाज से 50 विकेट लेने वाले वे नंबर वन खिलाड़ी हो गए हैं. इसके अलावा सबसे कम समय में भी टी20 इंटरनेशनल मैचों में 50 विकेट लेने का मुकाम हासिल करने में भी राशिद नंबर वन हो गए हैं. उन्होंने 50 विकेट लेने में दो साल और 220 दिन का समय लगाया है. पाकिस्तान के सईद अजमल  ने दो साल 296 दिन में अपने टी20 इंटरनेशनल 50 विकेट लिए थे लेकिन इसके लिए उन्हें 37 मैच खेलने पड़े थे. उनके बाद इमरान ताहिर और फिर अजंता मेंडिस का नाम आता है. अजंता मेंडिस ने अपने पहले 26 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 3 साल और 360 दिन का वक्त लगाया था. 

बाग्लादेश को हर विभाग में हराया अफगानिस्तान ने
रविवार के मैच में राशिद के अलावा अफगानिस्तान के शापूर जारदान ने भी 4 ओवर में 40 रन देखर तीन विकेट लिए थे. वहीं करीम जनत और मुजीब उर रहमान ने एक-एक और मोहम्मद नबी ने 4 ओवर में 21 रन दिए. बांगलादेश की ओर से लिटोन दास ने सबसे ज्यादा 30 रन बनाए. वहीं मेहमूदुल्ला ने 29 रन, मुश्फिकुर रहीम ने 20 रन, कप्तान शाकिब उल हसन ने 15 रन और मोसाद्दिक हुसैन ने 14 रनों की पारी खेली. इसके अलावा बांग्लादेश का कोई भी बल्लेबाज 5 रन से ज्यादा नहीं बना सका. 

Rashid Khan
अफगानिस्तान की जीत में उसके स्पिनर्स की अहम भूमिका रही. ( स्क्रीन ग्रैब Twitter/ ICC)

इससे पहले टॉस जीत कर बांग्लादेश ने पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया जिसे बांग्लादेश के गेंदबाज सही साबित नहीं कर सके पहले विकेट के लिए मुहम्मद शहजाद (40) और उस्मान घानी (26) ने पहले विकेट के लिए 8.3 ओवर में 62 रन जोड़े. उसके बाद समीउल्लाह शेनवारी ने 36 रन, कप्तान असगर स्टानिकजई ने 25 रन और शाफिकुल्लाह शाफिक ने 24 रनों का योगदान दिया जिसके दम पर अफगानिस्तान ने 167 रनों का स्कोर खड़ा करने में कामयाबी हासिल की. बांग्लादेश के लिए मेहमूदुल्ला और अबुल हसन ने दो-दो विकेट लिए.

राशिद खान छाए रहे पूरे मैच में 
इस मैच में राशिद खान ने एक छक्का लगाया और एक कैच भी पकड़ा.  राशिद खान अब इस फॉर्मेट में  हरफनमौला खिलाड़ी के तौर पर विकसित हो रहे हैं.