VIDEO : 36 साल बाद अनूठा संयोग, अश्विन ने बना दिया खास रिकॉर्ड
Advertisement
trendingNow1353516

VIDEO : 36 साल बाद अनूठा संयोग, अश्विन ने बना दिया खास रिकॉर्ड

रविचंद्रन अश्विन ने नागपुर टेस्ट में टीम इंडिया की जीत में बड़ी भूमिका निभाते हुए 8 विकेट अपने नाम किए.

8 विकेट अपने नाम किए इस टेस्ट मैच में अश्विन ने. फोटो : आईएएनएस

नई दिल्ली : नागपुर में टीम इंडिया ने श्रीलंका को इतिहास के सबसे शर्मनाक हार दे दी. इस जीत में टीम के बल्लेबाजों से ज्यादा गेंदबाजों का योगदान रहा. कारण ये था कि ये पिच जमकर रनों से भरी हुई थी. भले इस पर घास थी, लेकिन इस पिच पर गेंदबाजी करना कतई आसान नहीं था. लेकिन टीम इंडिया के गेंदबाजों ने इस छद्म हरी पिच पर कमाल की गेंदबाजी करते हुए श्रीलंकाई बल्लेबाजों को सस्ते में समेट दिया. इस जीत में बड़ी भूमिका निभाई टीम इंडिया के स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने.

  1. टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेजी से 300 विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज
  2. डेनिस लिली ने 56 मैचों में लिए थे 300 विकेट
  3. अश्विन ने 54 मैचों में 300 विकेट लेने  का कारनामा अपने नाम किया
     

ये बात गौर करने लायक है कि अश्विन को श्रीलंका के खिलाफ पहले टेस्ट में कोई भी विकेट नहीं मिला था. और ऐसा 1983 के बाद पहली बार था, जब भारत में किसी मैच में स्पिनर को कोई विकेट नहीं मिला हो. लेकिन नागपुर आते आते अश्विन ने सब कुछ बदल दिया.

VIDEO: क्रिकेट मैदान पर बोल्ट बने कोहली-पुजारा, 1 गेंद में दौड़ कर लिए 4 रन

नागपुर में अश्विन ने डेनिस लिली के 300 विकेट के रिकॉर्ड को तोड़ दिया. अश्विन अब टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेजी से 300 विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं. मजे की बात ये है कि जिस दिन डेनिस लिली ने 300 विकेट लेने का कारनामा किया था, अश्विन ने भी उसी दिन ये कारनामा किया. लिली ने 56 मैचों में 27 नवंबर 1981 को 300 विकेट लेने का कारनामा किया था.

अब तो डॉन ब्रेडमैन के भी रिकॉर्ड तोड़ने लगे विराट कोहली

अश्विन ने 27 नवंबर 2017 को सिर्फ 54 मैच खेलकर ये कारनामा अपने नाम कर लिया. इस मैच से पहले उन्हें ये रिकॉर्ड अपने नाम करने के लिए 8 विकेट चाहिए थे.

शेन वार्न और मुरली की बराबरी पर पहुंचे
इसके साथ ही अश्विन ने इस मैच में 8 विकेट लेने के साथ ही एक और रिकॉर्ड अपने नाम किया. इन 8 विकेटों के साथ अश्विन ने एक साल में 50 से ज्यादा विकेट भी अपने नाम किए. ऐसा उन्होंने तीसरी बार किया. अश्विन ने लगातार तीसरी साल 50 से ज्यादा टेस्ट विकेट लिए हैं. इस तरह से इस रिकॉर्ड को बनाने वाले शेन वार्न और मुथैया मुरलीधरन की उन्होंने बराबरी कर ली.

Trending news