14 साल की उम्र में अश्विन को मिली थी उंगली काटने की धमकी, दहशत से कांप गया था ऑफ स्पिनर
Advertisement
trendingNow12425966

14 साल की उम्र में अश्विन को मिली थी उंगली काटने की धमकी, दहशत से कांप गया था ऑफ स्पिनर

रविचंद्रन अश्विन के पास ऑफ स्पिन, लेग स्पिन, दूसरा और कैरम बॉल जैसी घातक स्पिन की वैराइटी है. ICC की मौजूदा टेस्ट रैंकिंग में रविचंद्रन अश्विन दुनिया के नंबर-1 गेंदबाज हैं. रविचंद्रन अश्विन ने 100 टेस्ट मैचों में 516 विकेट हासिल किए हैं और 3309 रन भी बनाए हैं.

14 साल की उम्र में अश्विन को मिली थी उंगली काटने की धमकी, दहशत से कांप गया था ऑफ स्पिनर

Ravichandran Ashwin: टीम इंडिया 19 सितंबर से बांग्लादेश के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला खेलेगी. भारत पहला टेस्ट मैच चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेलेगा.  बांग्लादेश के खिलाफ इस टेस्ट सीरीज में भारत के खतरनाक ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन खेलते नजर आएंगे. रविचंद्रन अश्विन के पास ऑफ स्पिन, लेग स्पिन, दूसरा और कैरम बॉल जैसी घातक स्पिन की वैराइटी है. ICC की मौजूदा टेस्ट रैंकिंग में रविचंद्रन अश्विन दुनिया के नंबर-1 गेंदबाज हैं. रविचंद्रन अश्विन ने 100 टेस्ट मैचों में 516 विकेट हासिल किए हैं और 3309 रन भी बनाए हैं.

अश्विन को मिली थी उंगली काटने की धमकी

रविचंद्रन अश्विन के लिए इस बड़े मुकाम तक पहुंचना बिल्कुल भी आसान नहीं रहा है. महज 14 साल की उम्र में रविचंद्रन अश्विन को उंगली काटने की धमकी मिली थी. रविचंद्रन अश्विन ने खुद एक बार क्रिकबज से बात करते हुए इस राज का खुलासा किया था. रविचंद्रन अश्विन ने बताया कि बचपन में एक टेनिस बॉल टूर्नामेंट के फाइनल से पहले विपक्षी टीम ने उन्हें धमकी दी थी. अश्विन ने बताया कि विपक्षी टीम के कुछ लड़कों ने उन्हें धमकी दी थी अगर वह फाइनल खेलता है तो उसकी उंगली काट दी जाएगी.

दहशत से कांप गया था ऑफ स्पिनर

अश्विन ने कहा कि मेरा दोस्त मुझे टेनिस बॉल टूर्नामेंट से खेलने को कहता था. मेरे पिताजी को यह पसंद नहीं था. वह मुझे सड़कों पर भी खेलने नहीं देना चाहते थे. अश्विन ने कहा कि मैं तब 14-15 साल का था, कुछ लड़कों का ग्रुप मेरे पास आया. मैंने पूछा ’कौन?’ तो लड़कों ने कहा कि क्या आप फाइनल मैच खेल रहे हैं, है ना? हम आपको लेने आए हैं. वे अपनी बाइक पर मुझे एक चाय की दुकान पर ले गए. उन्होंने मुझे वहां बैठाया और इडली-वडा का ऑर्डर दिया. अश्विन ने इसके बाद उन लड़कों से कहा कि मैच शुरू होने वाला है, चलिए चलते हैं. तो उन लड़कों ने मुझसे कहा, नहीं, नहीं, हम विपक्षी टीम से हैं और हम तुम्हें फाइनल खेलने से रोकना चाहते हैं. अगर तुम खेलते हो तो तुम्हारी उंगलियां काट दी जाएंगी.

लड़कों ने अश्विन को घर छोड़ दिया

इसके बाद अश्विन ने आगे बताया कि जब उन लड़कों ने मुझे डराया तो मैंने उनसे कहा कि शाम 4 बजे मेरे पिताजी घर आ जाते हैं तो आप प्लीज मुझे घर छोड़ दीजिए. मेरे काफी बार कहने पर वे इस वादे के साथ माने कि मैं उस मैच में नहीं खेल रहा हूं.' अश्विन ने बताया कि काफी बार कहने के बाद उन लड़कों ने उन्हें घर छोड़ दिया. जैसे ही अश्विन घर पहुंचे, उनके पिताजी भी घर आ गए. जब पिताजी ने उनसे पूछा कि वे लड़के कौन थे, तो उन्होंने पहले ने दोस्त बताया लेकिन बाद में सब कुछ सच बता दिया.

भारत के सबसे महान गेंदबाज 

रविचंद्रन अश्विन बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज में गदर मचाने के लिए तैयार हैं. भारत की टर्निंग पिचों पर रविचंद्रन अश्विन ने टेस्ट क्रिकेट में टीम इंडिया को अपने दम पर कई मैच जिताए हैं. भारत की टर्निंग पिचों पर रविचंद्रन अश्विन विरोधी टीम के बल्लेबाजों के लिए काल साबित होते हैं. रविचंद्रन अश्विन ने 100 टेस्ट मैचों में 516 विकेट हासिल किए हैं और 3309 रन भी बनाए हैं. रविचंद्रन अश्विन के नाम टेस्ट क्रिकेट में 5 शतक हैं और उनका बेस्ट स्कोर 124 है. टेस्ट मैचों में अश्विन ने 36 बार 5 विकेट हॉल झटके हैं. अश्विन ने 8 बार मैच में 10 या उससे ज्यादा विकेट लिए हैं. रविचंद्रन अश्विन ने 116 वनडे मैचों में 156 विकेट और 65 टी20 इंटरनेशनल मैचों में 72 विकेट हासिल किए हैं. रविचंद्रन अश्विन ने वनडे मैचों में 707 रन और  टी20 इंटरनेशनल मैचों में 184 रन बनाए हैं. 211 IPL मैचों में रविचंद्रन अश्विन ने 180 विकेट हासिल किए हैं और 800 रन भी बनाए हैं. 

Trending news