जडेजा लगाएंगे अनोखा 'दोहरा' और 'तिहरा' शतक, भारत के गिने-चुने क्रिकेटर ही कर पाए ये कमाल
Advertisement
trendingNow12396718

जडेजा लगाएंगे अनोखा 'दोहरा' और 'तिहरा' शतक, भारत के गिने-चुने क्रिकेटर ही कर पाए ये कमाल

टीम इंडिया के स्टार ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा इंटरनेशनल क्रिकेट में एक अनोखा दोहरा और तिहरा शतक लगाने की दहलीज पर खड़े हैं. तिहरा शतक तो वह 19 सितंबर से शुरू हो रही भारत-बांग्लादेश टेस्ट सीरीज में ही पूरा कर सकते हैं.

जडेजा लगाएंगे अनोखा 'दोहरा' और 'तिहरा' शतक, भारत के गिने-चुने क्रिकेटर ही कर पाए ये कमाल

Ravindra Jadeja : दुनिया के नंबर-1 टेस्ट ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा इंटरनेशनल करियर में एक बड़े मुकाम को हासिल करने की दहलीज पर हैं. भारत और बांग्लादेश के खिलाफ 19 सितंबर से दो मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जाएगी. इस सीरीज के लिए अभी टीम इंडिया के स्क्वॉड का ऐलान होना बाकी है. हालांकि, यह कन्फर्म है कि जडेजा बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज में खेलते नजर आएंगे. इसी सीरीज में उनके पास एक अनोखा तिहरा शतक पूरा करने का मौका होगा, जो भारत के सिर्फ 6 ही क्रिकेटर्स हासिल कर पाए हैं. इसके अलावा वह एक दोहरा शतक पूरा करने के भी बेहद करीब हैं.

जडेजा पूरा करेंगे 'तिहरा' शतक

दरअसल, भारत और बांग्लादेश के बीच होने वाली टेस्ट सीरीज में जडेजा के पास रेड बॉल फॉर्मेट में अपने 300 टेस्ट विकेट पूरे करने का मौका होगा. जडेजा इस बड़ी उपलब्धि से सिर्फ 6 विकेट दूर हैं. अब तक जडेजा ने 72 टेस्ट मैचों में कुल 294 विकेट चटकाए हैं. 300 विकेट पूरे करते ही वह भारत के सिर्फ सातवें ऐसे गेंदबाज बनेंगे, जिन्होंने टेस्ट में 300 या ज्यादा विकेट झटके हैं.

300+ विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज

भारत के लिए अब तक सिर्फ 6 ही गेंदबाज टेस्ट मैचों में 300 या उससे ज्यादा विकेट हासिल कर पाए हैं. इस लिस्ट में सबसे ऊपर अनिल कुंबले (619 विकेट) का नाम है. दूसरे नंबर पर रविचंद्रन अश्विन (516 विकेट) हैं. तीसरा नाम पूर्व भारतीय कप्तान कपिल देव (434 विकेट) का है. पूर्व दिग्गज ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह (417 विकेट) चौथे स्थान पर हैं. तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा (311 विकेट) 5वें पायदान पर हैं, जबकि छठा नाम पूर्व पेसर जहीर खान (311 विकेट) का है. 

'दोहरा' शतक भी होगा पूरा

तिहरा शतक लगाने के अलावा जडेजा के पास एक अनोखा दोहरा शतक भी पूरा करने का मौका है. दरअसल, जडेजा ने वनडे फॉर्मेट में अब तक 197 मैच खेले हैं. 3 और मैच खेलने के साथ वह 200 वनडे मैच खेलने वाले दिग्गज भारतीय क्रिकेटर्स की लिस्ट में शामिल हो जाएंगे. भारत के 14 क्रिकेटर्स ही अब तक 200 या इससे ज्यादा वनडे मैच खेलने में सफल हुए हैं, जिनमें भारतीय कप्तान रोहित शर्मा, स्टार बल्लेबाज विराट कोहली का नाम भी है. भारत के लिए सबसे ज्यादा वनडे मैच खेलने का रिकॉर्ड महान सचिन तेंदुलकर के नाम है. उन्होंने 463 वनडे मैच अपने करियर में खेले.

रवींद्र जडेजा का इंटरनेशनल करियर

जडेजा के इंटरनेशनल करियर पर नजर डालें तो उन्होंने 2009 में श्रीलंका के खिलाफ वनडे मैच से डेब्यू किया. वनडे डेब्यू के 1 दिन बाद उन्हें इसी टीम के खिलाफ टी20 इंटरनेशनल में भी डेब्यू का मौका मिला. हालांकि, टेस्ट में जडेजा ने अपना पहला मैच 2012 में इंग्लैंड के खिलाफ खेला. टेस्ट फॉर्मेट में जडेजा के नाम सबसे ज्यादा विकेट दर्ज हैं. उन्होंने अब तक 294 विकेट झटके हैं. वनडे में 220 और टी20 इंटरनेशनल में 54 विकेट उनके नाम है. इसी साल टी20 वर्ल्ड कप जीतने वाली भारतीय टीम का जडेजा हिस्सा रहे थे. इस ICC टूर्नामेंट के बाद उन्होंने टी20 फॉर्मेट से संन्यास ले लिया.

Trending news