WTC Final: इन 3 खिलाड़ियों की वजह से भारत हारा WTC फाइनल, बन गए अरबों फैंस के विलेन!
Advertisement
trendingNow11733637

WTC Final: इन 3 खिलाड़ियों की वजह से भारत हारा WTC फाइनल, बन गए अरबों फैंस के विलेन!

WTC Final Result: टीम इंडिया को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मैच में 5वें और अंतिम दिन ऑस्ट्रेलिया ने 209 रनों के बड़े अंतर से हरा दिया. लंदन के केनिंगटन ओवल मैदान पर भारतीय टीम को जीत के लिए 444 रनों का लक्ष्य मिला था, लेकिन उसकी दूसरी पारी 234 रन पर सिमट गई. 

WTC Final: इन 3 खिलाड़ियों की वजह से भारत हारा WTC फाइनल, बन गए अरबों फैंस के विलेन!

India vs Australia, WTC Final: भारतीय टीम का सपना लगातार दूसरी बार टूट गया और उसे फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने हराकर वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC Final-2023) जीत ली. ऑस्ट्रेलिया ने इस मैच में भारत के सामने जीत के लिए 444 रनों का लक्ष्य रखा था. टीम इंडिया की दूसरी पारी मैच के 5वें और आखिरी दिन रविवार को 234 रन पर खत्म हो गई. इससे ऑस्ट्रेलिया को 209 रनों से जीत मिली. ऑस्ट्रेलिया ने पहली बार वर्ल्ड टेस्ट चैंपियन बनने का गौरव हासिल किया.

ऑस्ट्रेलिया का कमाल का प्रदर्शन

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने लंदन के केनिंगटन ओवल मैदान पर इस मैच में टॉस जीता और ऑस्ट्रेलिया को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया. ऑस्ट्रेलियाई टीम ने अपनी शुरुआती पारी में 469 रन बनाए जिसके बाद भारत की पारी 296 रन पर खत्म हुई. ऑस्ट्रेलिया ने दूसरी पारी 8 विकेट पर 270 रन बनाकर घोषित कर दी, जिससे भारत को 444 रनों का लक्ष्य मिला. इसका पीछा करते हुए भारतीय टीम 234 रन बनाकर ऑलआउट हो गई. भारत की हार के लिए 3 खिलाड़ी ज्यादा जिम्मेदार रहे.

शुभमन गिल

टीम इंडिया के इस युवा ओपनर ने आईपीएल-2023 में कमाल का प्रदर्शन किया जिससे उम्मीद थी कि उनकी ये फॉर्म टेस्ट फॉर्मेट में भी जारी रहेगी. हालांकि वह दोनों पारियों में 31 रन (13 और 18) ही बना पाए. दूसरी पारी में उनका विकेट जरूर विवादास्पद रहा लेकिन फिर भी उनकी बल्लेबाजी में वो धार नहीं दिखी, जिसके लिए उन्हें टीम में शामिल किया गया था.

चेतेश्वर पुजारा

भारत के टेस्ट स्पेशलिस्ट चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) का बल्ला दोनों पारियों में खामोश ही नजर आया. पुजारा ने पहली पारी में 25 गेंदों पर 2 चौकों की मदद से 14 रन बनाए. इसके बाद दूसरी पारी में जब उनसे सबसे ज्यादा उम्मीद थी, तब वह 47 गेंद खेलकर 5 चौकों की बदौलत 27 रन बनाकर पवेलियन लौट गए. 

उमेश यादव

टीम इंडिया का ये पेसर पहली पारी में तो कोई विकेट ही नहीं ले पाया. कप्तान रोहित शर्मा ने तब 5 गेंदबाजों को उतारा लेकिन एकमात्र उमेश यादव (Umesh Yadav) ही रहे जो कोई सफलता हासिल नहीं कर सके. उन्होंने तब 23 ओवर गेंदबाजी की और 77 रन दिए. दूसरी पारी में उमेश ने 17 ओवर गेंदबाजी करते हुए 54 रन देकर 2 विकेट अपने नाम किए. तब स्पिनर रवींद्र जडेजा ने 3 विकेट झटके. 

10 साल से नहीं जीत पाया ICC ट्रॉफी

टीम इंडिया ने आखिरी बार 2013 में आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी जीती थी. तब भारत की कप्तानी दिग्गज विकेटकीपर महेंद्र सिंह धोनी संभाल रहे थे. भारतीय टीम तब से लेकर अब तक कोई भी आईसीसी ट्रॉफी नहीं जीत पाई है. भारत पिछली बार भी डब्ल्यूटीसी फाइनल में पहुंचा था लेकिन उसे तब न्यूजीलैंड ने हराया.

Trending news