गौतम गंभीर की जगह लेना कठिन काम होगा लेकिन उम्मीदें पूरी कर सकता हूं: दिनेश कार्तिक
Advertisement

गौतम गंभीर की जगह लेना कठिन काम होगा लेकिन उम्मीदें पूरी कर सकता हूं: दिनेश कार्तिक

गंभीर की कप्तानी में केकेआर की टीम 2012 और 2014 में चैम्पियन बनीं तो वहीं 2011, 2016 और 2017 में वह प्लेऑफ में पहुंचने में कामयाब रही थी.

कार्तिक को केकेआर ने 7.4 करोड़ रुपये में खरीदा.

कोलकाता: कोलकाता नाइट राइडर्स के कप्तान दिनेश कार्तिक ने रविवार को माना कि आईपीएल में सफलतापूर्वक टीम का नेतृत्व करने वाले पूर्व कप्तान गौतम गंभीर की जगह लेना कठिन काम होगा लेकिन उनमें ऐसी काबिलियत है कि केकेआर को प्लेऑफ (अंतिम चार) में पहुंचा सके और टीम से सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन ले सकें. 

केकेआर ने टीम को दो बार आईपीएल खिताब दिलाने वाले कप्तान गंभीर को बरकरार नहीं रखा है और तमिलनाडु के विकेटकीपर बल्लेबाज कार्तिक को 7.4 करोड़ रुपये में खरीदा. टीम के जर्सी लॉन्च कार्यक्रम के इतर कार्तिक ने कहा, ‘‘ गौतम गंभीर ने केकेआर के लिए जो हासिल किया है वह शानदार है. उन्होंने एक मापदंड स्थापित किया है.’’ 

गंभीर की कप्तानी में केकेआर की टीम 2012 और 2014 में चैम्पियन बनीं तो वहीं 2011, 2016 और 2017 में वह प्लेऑफ में पहुंचने में कामयाब रही. कर्तिक के पास आईपीएल में अनुभव की कोई कमी नहीं है. उन्होंने टूर्नामेंट में इससे पहले रॉयल चैलेंजर्स बैंगलूर, मुंबई इंडियंस, किंग्स इलेवन पंजाब, दिल्ली डेयरडेविल्स और गुजरात लायंस का प्रतिनिधित्व किया है.

ये भी पढ़ें: दिनेश कार्तिक को इस गुरु ने है संवारा, गुरु दक्षिणा में नहीं लिया एक भी रुपया

कार्तिक ने कहा, ‘‘ टीम के कप्तान के तौर पर प्रबंधन मुझ से भी वैसी ही उम्मीदें करेगा. मैं उम्मीदों के बारे में जानता हूं. हां, मुझ पर भी दबाव होगा. एक कप्तान के तौर पर आप से उम्मीद होती है कि टीम को कम से कम प्लेऑफ तक ले जाएं. मुझे लगता है कि मैं इस स्थिति में हूं कि इन उम्मीदों को पूरा कर सकूं और टीम से सर्वश्रेष्ठ ले सकूं.’’ 

fallback

कार्तिक ने कहा, "जाहिर है कि मैं कई पोजिशन पर बैटिंग करूंगा जैसा मैंने भारतीय टीम में किया है. आईपीएल में दबाव बहुत ज्यादा होता है. एक सप्ताह का समय बचा है. हर कोई अपना सर्वश्रेष्ठ देगा और मैं भी इससे अलग नहीं हूं."   

जहां कार्तिक आईपीएल में व्यस्त रहेंगे वहीं उनकी पत्नी दीपिका पल्लीकल कॉमनवेल्थ गेम में दूसरा गोल्ड हासिल करने का प्रयास करेंगी. दीपिका का जिक्र करते हुए दिनेश कार्तिक ने कहा, "एक चीज जो मैंने उससे सीखी है वह है दृढ़ता. उसने कॉमनवेल्थ गेम के लिए बढ़िया तैयारी की है. चार साल पहले उसने ग्लासगो में गोल्ड जीता था. एक खिलाड़ी के रूप में, निरंतर बेहतर प्रदर्शन करना सबसे महत्वपूर्ण होता है. उसने एक बार फिर से स्वर्ण पदक जीतने के लिए मेहनत की है. आगे आगे वाले दो सप्ताह उसकी जिंदगी के लिए काफी अहम हैं."

Trending news