कप्तानी के बोझ तले दबा धोनी का 'उत्तराधिकारी', अगले 5 साल के लिए की 'तौबा'
Advertisement

कप्तानी के बोझ तले दबा धोनी का 'उत्तराधिकारी', अगले 5 साल के लिए की 'तौबा'

ऋषभ पंत का कहना है कि, मुझे नहीं लगता कि मेरे लिए यह कप्तानी का सही समय है. 

श्रीलंका में होने वाली ट्राई सीरीज में ऋषभ पंत पर सबकी निगाहें टिकी होंगी (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली और टीम के सबसे सीनियर खिलाड़ी महेंद्र सिंह धोनी को श्रीलंका दौरे के लिए आराम दिया गया है. 6 मार्च से श्रीलंका में शुरू हो रही टी-20 ट्राई सीरीज (निडास ट्रॉफी) के लिए टीम इंडिया का ऐलान किया जा चुका है. टीम के 6 मौजूदा खिलाड़ियों को इस सीरीज से आराम दिया गया है. उनकी जगह कुछ ऐसे खिलाड़ियों को मौका दिया गया है जो टीम इंडिया का हिस्सा तो रहे हैं, लेकिन उन्हें खेलने का मौका ज्यादा नहीं मिल पाया है. ऐसे ही एक खिलाड़ी हैं- ऋषभ पंत. पंत को टीम इंडिया में इस बार धोनी की जगह मौका दिया गया है. 

  1. श्रीलंका दौरे के लिए 6 खिलाड़ियों की टीम में वापसी हुई है
  2. धोनी की जगह ऋषभ पंत को मौका दिया गया है
  3. टीम की कमान इस दौरे में रोहित शर्मा के हाथ में रहेगी

श्रीलंका के इस दौरे पर ऋषभ पंत टीम टीम में विकेटकीपर की भूमिका निभाएंगे. कप्तान विराट कोहली की गैरमौजूदगी में रोहित शर्मा इस टीम की अगुआई करेंगे. घरेलू टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन करने वाले दिल्ली के ऋषभ पंत एक बार फिर से टीम इंडिया में जगह बनाने में कामयाब हुए हैं. बता दें कि विकेटकीपर और आक्रामक बल्लेबाज ऋषभ पंत को शुरुआत से ही महेंद्र सिंह धोनी के उत्तराधिकारी के रूप में देखा जा रहा है. 

घरेलू क्रिकेट में धूम मचाने वाले ऋषभ पंत को मिला धोनी की जगह मौका

ऋषभ काफी वक्त तक टीम इंडिया से बाहर भी रहे, लेकिन इस दौरान भी वह हमेशा टीम में वापसी के बारे में ही सोचते रहे हैं. वह हमेशा अपनी उन कमियों के बारे में सोचते रहे, जिनके कारण उन्हें टीम से बाहर बैठना पड़ा है. 

एक अंग्रेजी अखबार को दिए इंटरव्यू में पंत ने अपने क्रिकेट करियर, ट्राई सीरीज में धोनी की जगह पाने और दिल्ली की कप्तानी को लेकर अपने विचार शेयर किए. ऋषभ पंत ने बताया कि जब मैं फिट था तो किसी ने मेरे फिटनेस को लेकर कोई बात नहीं की. मैंने यो-यो टेस्ट भी पास किया था, लेकिन जब आप स्कोर नहीं करते या अच्छा परफॉर्म नहीं करते तो फिटनेस कोई नहीं पूछता है.

PICS : निडास ट्राफी के लिये श्रीलंका रवाना हुई टीम इंडिया

ऋषभ पंत ने शुरुआत से ही धोनी की छवि देखी जा रही है. क्रिकेट दिग्गजों ने तो उन्हें धोनी का उत्तराधिकारी तक घोषित कर दिया है, लेकिन पंत का मकसद सिर्फ टीम इंडिया के लिए खेलना है. वह कभी इस बारे में नहीं सोचते हैं कि वह भविष्य के धोनी साबित होंगे. उनका मकसद सिर्फ अच्छा परफॉर्म करना है और पंत अपनी सफलता का सिर्फ एक सूत्र मानते हैं और वह है- मेहनत. 

इस खिलाड़ी को एक बार फिर मिला टीम इंडिया में मौका, कहा- तैयार हूं, अपना 110 फीसदी दूंगा

दिल्ली की कप्तानी मिलने के बाद पंत में कोई बदलाव आया? इस सवाल के जवाब में पंत का कहना है कि, दिल्ली की कप्तानी ने भी उन्हें बदला नहीं है. वह यह मानते हैं कि किसी भी टीम की कप्तानी करना काफी दबाव का काम होता है. पंत यह भी स्वीकार करते हैं कि जब आप किसी टीम के कप्तान बनते हैं तो लोगों की उम्मीदें बढ़ जाती हैं और इस मोड़ पर मैं ज्यादा दबाव नहीं लेना चाहता. मैं बिना कप्तान बने भी अच्छा प्रदर्शन कर सकता हूं. मुझे नहीं लगता कि मेरे लिए यह कप्तानी का सही समय है और अगले 5 साल तक मैं यह जिम्मेदारी निभाना भी नहीं चाहता हूं.  

ऋषभ पंत का कहना है कि, दिल्ली की टीम में ईशांत शर्मा और गौतम गंभीर जैसे सीनियर खिलाड़ी हैं. वे लोग बढ़िया कप्तानी कर सकते हैं. मुझे नहीं लगता कि मेरे लिए यह कप्तानी का सही समय है. मुझे सिर्फ अपने खेल पर फोकस करना और 100 फीसदी देना ही मेरा लक्ष्य है. 

fallback
ऋषभ पंत ने शुरुआत से ही धोनी की छवि देखी जा रही है (PIC : BCCI)

श्रीलंका में होने वाली ट्राई सीरीज में ऋषभ पंत पर सबकी निगाहें टिकी होंगी, लेकिन पंत किसी तरह के दबाव में नहीं है. उनका सीधा सा फार्मूला है कि जब आप टीम में होते हैं तो आपको बेहतर परफॉर्म करना होता है. टीम की जीत में भागीदारी करनी होती है. पंत की उम्र अभी महज 20 साल है. उनके आगे लंबा करियर पड़ा है. हर व्यक्ति पंत की तारीफ करता है, लेकिन पंत को भविष्य का धोनी बताकर हम उस पर लगातार दबाव बना रहे हैं, ठीक वैसा ही दबाव जैसा हमने हार्दिक पांड्या को कपिल देव कहकर बनाया था. इस तरह के दबाव खिलाड़ियों की परफॉर्मेंस पर बुरा असर डालते हैं. इसलिए बेहतर यही है कि ऋषभ पंत को अपना सहज खेल खेलने दिया जाए. तब यह मुमकिन है कि वह सचमुच टीम इंडिया के लिए धोनी साबित हों. 

टीम इंडिया इस प्रकार है : रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, केएल राहुल, सुरेश रैना, मनीष पांडेय, दिनेश कार्तिक, दीपिक हुड्डा, वॉशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, विजय शंकर, शार्दुल ठाकुर, जयदेव उनादकट, मोहम्मद सिराज, ऋषभ पंत. 

Trending news