टेस्ट क्रिकेट में ये 'प्रचंड रिकॉर्ड' बनाएंगे रोहित शर्मा, पीछे छूट जाएंगे बड़े-बड़े दिग्गज कप्तान
Advertisement
trendingNow12429479

टेस्ट क्रिकेट में ये 'प्रचंड रिकॉर्ड' बनाएंगे रोहित शर्मा, पीछे छूट जाएंगे बड़े-बड़े दिग्गज कप्तान

भारत और बांग्लादेश के बीच पहला टेस्ट चेन्नई में और दूसरा टेस्ट कानपुर में खेला जाएगा. रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम इंडिया अब बांग्लादेश को अपने घर में 2 मैचों की टेस्ट सीरीज में धूल चटाने के लिए तैयार है. रोहित शर्मा के पास टेस्ट क्रिकेट में इतिहास रचने का मौका है. रोहित शर्मा एक महारिकॉर्ड को ध्वस्त कर वर्ल्ड क्रिकेट में तहलका मचा सकते हैं. 

टेस्ट क्रिकेट में ये 'प्रचंड रिकॉर्ड' बनाएंगे रोहित शर्मा, पीछे छूट जाएंगे बड़े-बड़े दिग्गज कप्तान

India vs Bangladesh: भारत और बांग्लादेश के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज का आगाज 19 सितंबर से होगा. दोनों देशों के बीच टेस्ट सीरीज 19 सितंबर से 1 अक्टूबर तक खेली जाएगी. भारत और बांग्लादेश के बीच पहला टेस्ट चेन्नई में और दूसरा टेस्ट कानपुर में खेला जाएगा. रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम इंडिया अब बांग्लादेश को अपने घर में 2 मैचों की टेस्ट सीरीज में धूल चटाने के लिए तैयार है. रोहित शर्मा के पास टेस्ट क्रिकेट में इतिहास रचने का मौका है. रोहित शर्मा एक महारिकॉर्ड को ध्वस्त कर वर्ल्ड क्रिकेट में तहलका मचा सकते हैं. 

टेस्ट क्रिकेट में ये 'प्रचंड रिकॉर्ड' बनाएंगे रोहित शर्मा

रोहित शर्मा टेस्ट क्रिकेट में कप्तान के तौर पर पूर्व भारतीय कप्तान मोहम्म्द अजहरुद्दीन का एक महारिकॉर्ड ध्वस्त कर सकते हैं. भारत के लिए सबसे ज्यादा टेस्ट मैच जीतने वाले कप्तान विराट कोहली हैं. अपनी कप्तानी में विराट कोहली ने टीम इंडिया को 40 टेस्ट मैचों में जीत दिलाई थी. वहीं, रोहित शर्मा ने अभी तक 16 टेस्ट मैचों में टीम इंडिया की कप्तानी की है. भारत ने रोहित शर्मा की कप्तानी में 10 टेस्ट मैच जीते हैं. टीम इंडिया को इस दौरान 4 टेस्ट मैचों में हार मिली है, जबकि दो मैच ड्रॉ पर खत्म हुए हैं.

पीछे छूट जाएंगे बड़े-बड़े दिग्गज कप्तान

भारत को 19 सितंबर से बांग्लादेश के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज खेलनी है. वहीं, टीम इंडिया को अक्टूबर में न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों की टेस्ट सीरीज खेलनी है. रोहित शर्मा अगर भारत को अपनी कप्तानी में ये सभी पांचों टेस्ट मैच जिता देते हैं तो वह कप्तान के तौर पर मोहम्म्द अजहरुद्दीन का एक महारिकॉर्ड ध्वस्त कर देंगे. रोहित शर्मा टेस्ट कप्तान के तौर पर भारत को सबसे ज्यादा मैच जिताने के मामले में मोहम्म्द अजहरुद्दीन को पीछे छोड़ देंगे. बांग्लादेश और न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में क्लीन स्वीप कर रोहित शर्मा अपनी कप्तानी में 15 टेस्ट मैच जीत लेंगे और मोहम्म्द अजहरुद्दीन से आगे निकल जाएंगे.

विराट कोहली भारत के सबसे सफल टेस्ट कप्तान 

मोहम्म्द अजहरुद्दीन ने 47 टेस्ट मैचों में टीम इंडिया की कप्तानी की थी. भारत ने मोहम्म्द अजहरुद्दीन की कप्तानी में 14 टेस्ट मैच जीते हैं. टीम इंडिया को इस दौरान 14 टेस्ट मैचों में हार मिली है, जबकि 19 मैच ड्रॉ पर खत्म हुए हैं. भारत के सबसे सफल टेस्ट कप्तान की बात करें तो यह रिकॉर्ड विराट कोहली के नाम दर्ज है. विराट कोहली ने अपनी कप्तानी में भारत को सबसे ज्यादा 40 टेस्ट मैचों में जीत दिलवाई थी. विराट कोहली के बाद महेंद्र सिंह धोनी का नंबर आता है. महेंद्र सिंह धोनी ने 60 टेस्ट मैचों में टीम इंडिया की कप्तानी करते हुए 27 मैच जिताए हैं. सौरव गांगुली ने 47 टेस्ट मैचों में टीम इंडिया की कप्तानी करते हुए 21 मैच जिताए हैं.

भारत को सबसे ज्यादा टेस्ट मैच जिताने वाले कप्तान 

1. विराट कोहली  - 68 टेस्ट मैचों में 40 जीत

2. महेंद्र सिंह धोनी - 60 टेस्ट मैचों में 27 जीत

3. सौरव गांगुली - 49 टेस्ट मैचों में 21 जीत

4. मोहम्मद अजहरुद्दीन - 47 टेस्ट मैचों में 14 जीत

5. रोहित शर्मा - 16 टेस्ट मैचों में 10 जीत

6. मंसूर अली खान पटौदी - 40 टेस्ट मैचों में 9 जीत

7. सुनील गावस्कर - 47 टेस्ट मैचों में 9 जीत

8. राहुल द्रविड़ - 25 टेस्ट मैचों में 8 जीत

Trending news