• 0/542 लक्ष्य 272
  • बीजेपी+

    0बीजेपी+

  • कांग्रेस+

    0कांग्रेस+

  • अन्य

    0अन्य

सचिन-सहवाग से आगे निकले रोहित शर्मा- शिखर धवन, अब गॉर्डन ग्रीनिज-डेसमंड हेंस निशाने पर

रोहित शर्मा और शिखर धवन ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 154 रन की साझेदार की. इस दौरान दोनों ने कई उपलब्धियां अपने नाम कीं. 

सचिन-सहवाग से आगे निकले रोहित शर्मा- शिखर धवन, अब गॉर्डन ग्रीनिज-डेसमंड हेंस निशाने पर
रोहित शर्मा और शिखर धवन बतौर ओपनर 94 पारियों में 4252 रन की साझेदारी कर चुके हैं. (फोटो: IANS)

नई दिल्ली: रोहित शर्मा और शिखर धवन की जोड़ी को मौजूदा समय की सबसे बेहतरीन ओपनिंग जोड़ी कहा जाता है. भारतीय ओपनर्स ने शनिवार (26 जनवरी) को एक बार फिर अपने प्रशंसकों को साबित किया. रोहित और धवन ने न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे वनडे में 152 गेंदों पर 154 रन की साझेदारी की. इस मैच में रोहित शर्मा ने 87 और शिखर धवन ने 66 रन की पारी खेली. भारतीय जोड़ी ने इस साझेदारी के दौरान कई उपलब्धियां अपने नाम कर ली हैं. 

रोहित शर्मा और शिखर धवन ने सबसे अधिक शतकीय साझेदारी करने के मामले में सचिन तेंदुलकर और वीरेंद्र सहवाग की जोड़ी को पीछे छोड़ दिया है. इन दोनों ने शनिवार को करियर की 14वीं शतकीय साझेदारी की. ये दोनों 95 पारियों में साथ बैटिंग कर चुके हैं. वैसे यह रोहित शर्मा का 198वां और शिखर धवन का 120वां मैच था. रोहित और शिखर धवन ने 94 बार साथ ओपनिंग की है. 

यह भी पढ़ें: INDvsNZ: रोहित-धवन की रिकॉर्ड साझेदारी और कुलदीप का कमाल, ये रहे जीत के 5 हीरो

सबसे अधिक शतकीय साझेदारी करने का रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर और सौरव गांगुली के नाम है. इन दोनों ने 176 मैचों में 26 बार शतकीय साझेदारी की है. सबसे अधिक साझेदारी करने के मामले में रोहित-धवन की जोड़ी संयुक्त रूप से सातवें नंबर पर है. भारतीय जोड़ियों की बात करें तो रोहित-धवन तीसरे नंबर हैं. रोहित ने धवन से ज्यादा शतकीय साझेदारी विराट कोहली के साथ की है. दोनों ने 69 पारियों में 15 बार शतकीय साझेदारी की है. 

अतापट्टू-जयसूर्या की बराबरी पर आए रोहित-धवन
रोहित शर्मा और शिखर धवन 14 शतकीय साझेदारी के साथ ही मार्वन अतापट्टू और सनथ जयसूर्या की बराबरी पर आ गए हैं. श्रीलंका के इन दोनों बल्लेबाजों ने 144 पारियों में 14 बार शतकीय साझेदारी की थी. सबसे अधिक शतकीय साझेदारी करने के मामले में श्रीलंका के ही तिलकरत्ने दिलशान-कुमार संगकारा (20)  दूसरे नंबर पर हैं. ऑस्ट्रेलिया के एडम गिलक्रिस्ट-मैथ्यू हेडन 16 बार ऐसा चुके हैं. विराट कोहली-रोहित शर्मा, गॉर्डन ग्रीनिज-डेसमेंड हेंस और महेला जयवर्धने-कुमार संगकारा की जोड़ियां 15-15 शतकीय साझेदारी कर चुके हैं. 

सबसे अधिक रन की साझेदारी का भी रिकॉर्ड 
रोहित शर्मा और शिखर धवन बतौर ओपनर 4252 रन की साझेदारी कर चुके हैं. वे बतौर ओपनिंग पार्टनर सबसे अधिक रन बनाने के मामले में चौथे नंबर पर हैं. वनडे क्रिकेट में दुनिया की नंबर-1 ओपनिंग जोड़ी सचिन तेंदुलकर और सौरव गांगुली की है. इन दोनों ने 136 पारियों में 49.32 की औसत से 6609 रन जोड़े हैं. ऑस्ट्रेलिया की एडम गिलक्रिस्ट और मैथ्यू हेडन की जोड़ी इस मामले में नंबर-2 है. इन दोनों ने 114 मैचों में 5372 रन बनाए हैं. तीसरे नंबर पर 1980 के दशक की वेस्टइंडीज की दिग्गज ओपनिंग जोड़ी है. इंडीज के गॉर्डन ग्रीनिज और डेसमंड हेंस ने 102 मैचों में 5150 रन जोड़े हैं.

(इनपुट: आईएएनएस)