close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

INDvsNZ: रोहित-धवन की रिकॉर्ड साझेदारी और कुलदीप का कमाल, ये रहे जीत के 5 हीरो

भारत ने न्यूजीलैंड को 90 रन से हराया. वह न्यूजीलैंड में 10 साल में पहली बार लगातार दो वनडे मैच जीता है. 

INDvsNZ: रोहित-धवन की रिकॉर्ड साझेदारी और कुलदीप का कमाल, ये रहे जीत के 5 हीरो
न्यूजीलैंड के रॉस टेलर को स्टंपिंग करने वाले एमएस धोनी को बधाई देते साथी खिलाड़ी. (फोटो: PTI)

माउंट मोउनगुई: भारत ने न्यूजीलैंड में शानदार प्रदर्शन करते हुए लगातार दूसरा वनडे मैच जीत लिया है. उसने शनिवार (26 जनवरी) को खेले गए इस मैच में न्यूजीलैंड को 90 रन से हराया. भारत ने न्यूजीलैंड को उसकी धरती पर 10 साल में पहली बार लगातार दो वनडे मैचों में हराया है. भारत ने इस जीत के साथ ही पांच मैचों की सीरीज (India vs New Zealand) में 2-0 से बढ़त ले ली है. अब दोनों टीमों के बीच तीसरा वनडे मैच सोमवार (28 जनवरी) को खेला जाएगा. 

भारत ने इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए चार विकेट पर 324 रन बनाए. भारत की ओर से रोहित शर्मा ने 87, शिखर धवन ने 66, एमएस धोनी ने 48, अंबाती रायडू ने 47 और विराट कोहली ने 43 रन बनाए. केदार जाधव 10 गेंद पर 22 रन बनाकर नाबाद रहे. न्यूजीलैंड की टीम 325 रन के लक्ष्य के जवाब में 40.2 ओवर में 234 रन बनाकर आउट हो गए. हम इन पांच खिलाड़ियों को इस मैच के पांच हीरो कह सकते हैं. 

रोहित शर्मा का 38वां अर्धशतक 
रोहित शर्मा ने इस मैच में सबसे अधिक 87 रन बनाए. उन्होंने 96 गेंदों की अपनी पारी में नौ चौके और तीन छक्के जमाए. यह उनका 38वां अर्धशतक है. रोहित शर्मा ने साथी ओपनर शिखर धवन के साथ 152 रन की साझेदारी की. यह 14वां मौका है जब इन दोनों खिलाड़ियों ने 100 से अधिक रन की साझेदारी की है. रोहित मैन ऑफ द मैच चुने गए. 

यह भी पढ़ें: 21 साल की नाओमी ओसाका बनीं ऑस्ट्रेलियन ओपन चैंपियन, वर्ल्ड नंबर-1 का रुतबा भी हासिल किया

शिखर धवन का 28वां अर्धशतक 
शिखर धवन ने इस मैच में 67 गेंदों पर 66 रन की पारी खेली. उन्होंने अपनी पारी में नौ चौके लगाए. शिखर इस मैच के दूसरे टॉप स्कोरर रहे. शिखर धवन ने इससे पहले 23 जनवरी को नेपियर में खेले गए पहले वनडे मैच में 75 रन की नाबाद पारी खेली थी. वे पहले वनडे में मैन ऑफ द मैच रहे थे. 

एमएस धोनी ने फिर जमाया रंग 
ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ लगातार तीन अर्धशतक लगा चुके महेंद्र सिंह धोनी इस मैच में भी पूरे रंग में नजर आए. उन्होंने इस मैच में 33 गेंदों पर 48 रन बनाए और अंत तक नाबाद रहे. धोनी की पारी की खासियत यह रही कि उन्होंने शुरुआत में विकेट में जमने में वक्त लिया और बाद में बड़े-बड़े शॉट खेले. उन्होंने अपनी पारी में पांच चौके और एक छक्का जमाया. 

कीवियों के लिए फिर मिस्ट्री साबित हुए कुलदीप
कुलदीप यादव एक बार फिर न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों के लिए मिस्ट्री साबित हुए. उन्होंने न्यूजीलैंड के चार बल्लेबाजों को आउट किया. एक वक्त तो उनके पास हैट्रिक लेने का भी मौका था. हालांकि, वे इसे नहीं भुना पाए. उन्होंने अपने 10 ओवर के स्पेल में सिर्फ 45 रन खर्च किए. कुलदीप यादव ने न्यूजीलैंड के खिलाफ नेपियर में खेले गए पहले वनडे मैच में भी चार विकेट झटके थे. 

यह भी पढ़ें: Indonesia Masters: साइना नेहवाल फाइनल में पहुंचीं, चीन की ही बिंगजियाओ को हराया

भुवनेश्वर कुमार ने दी बेहतरीन शुरुआत 
भुवनेश्वर कुमार का प्रदर्शन भी इस मैच में बेहद शानदार रहा. उन्होंने 7 ओवर के स्पेल में 42 रन देकर दो विकेट झटके. वे भारत के एकमात्र गेंदबाज रहे, जिसने मैच में मेडन ओवर भी फेंका. भुवनेश्वर ने भारत को मैच में पहला विकेट झटका. इसके अलावा उन्होंने न्यूजीलैंड की ओर से सबसे अधिक रन बनाने वाले डग ब्रेसवेल (57) को भी आउट किया. भुवी को पिछले मैच में विकेट नहीं मिला था.