SA vs AFG : सेमीफाइनल में अफगानिस्तान के लिए काल बना ये अफ्रीकी गेंदबाज, पूरी टीम को कर दिया तहस-नहस
Advertisement
trendingNow12309885

SA vs AFG : सेमीफाइनल में अफगानिस्तान के लिए काल बना ये अफ्रीकी गेंदबाज, पूरी टीम को कर दिया तहस-नहस

पहली बार T20 वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में पहुंची अफगानिस्तान क्रिकेट टीम बड़े मुकाबले का प्रेशर नहीं झेल सकी और उसके बल्लेबाज साउथ अफ्रीका के सामने ताश के पत्तों की तरह बिखर गए. अफ्रीका के एक गेंदबाज राशिद खान की टीम के लिए काल साबित हुआ.

SA vs AFG : सेमीफाइनल में अफगानिस्तान के लिए काल बना ये अफ्रीकी गेंदबाज, पूरी टीम को कर दिया तहस-नहस

South Africa vs Afghanistan Semi Final : साउथ अफ्रीका और अफगानिस्तान के बीच T20 वर्ल्ड कप 2024 का पहला सेमीफाइनल मुकाबला खेला गया. त्रिनिदाद के ब्रायन लारा स्टेडियम में खेला गया ये मुकाबला अफगानिस्तान के लिए किसी बुरे सपने से कम नहीं रहा. खासकर बल्लेबाजों के लिए. पहली बार किसी वर्ल्ड कप का सेमीफाइनल मैच खेल रही इस टीम के कप्तान राशिद खान ने टॉस जीतकर बैटिंग चुनी. कप्तान का यह फैसला बल्लेबाजों ने गलत साबित कर दिया. अफ्रीकी पेसर्स की आग उगलती गेंदों के आगे अफगानिस्तान की बैटिंग लाइनअप ताश के पत्तों की तरफ बिखर गई. फॉर्म में चल रहे रहमनुल्लाह गुरबाज और इब्राहिम जादरान भी कुछ नहीं कर सके.

अफगानिस्तान का सरेंडर

अफ्रीकी गेंदबाजों के आगे अफगानिस्तान की पूरी टीम सिर्फ 56 रन पर ही ढेर हो गई, जो उनका टी20 इंटरनेशनल में सबसे छोटा स्कोर भी रहा. अफगानिस्तान के लिए काल साबित हुए तेज गेंदबज मार्को यानसेन, जिन्होंने पारी के पहले ओवर में ही ओवर में रहमनुल्लाह गुरबाज (0) का विकेट लेकर अफगानिस्तान को धराशायी करने का प्लेटफॉर्म सेट किया. अपना दूसरा ओवर लेकर आए यानसेन ने फिर विकेट चटकाया और इस बार नंबर था गुलबदीन नईब (9 रन) का. इसके बाद तो विकेटों का पतझड़ लग गया और बल्लेबाजों को सांस लेने तक का मौका नहीं मिला. अफगानिस्तान की टीम पूरे 12 ओवर की बल्लेबाजी नहीं कर सकी. रबाडा और तबरेज शम्सी ने यानसेन के बाद बल्लेबाजों पर कहर बरपाया.

रबाडा- नॉर्खिया का चल जादू

मार्को यानसेन के दिए शुरुआती झटकों के बाद कगिसो रबाडा और तबरेज शम्सी अफगानिस्तान पर कहर बरपाते दिखे. यानसेन ने अपने 3 ओवर के स्पेल में 16 रन देकर 3 विकेट चटकाए. कप्तान ने रबाडा को गेंद थमाई और इस पेसर ने पहले ही ओवर में दो बल्लेबाजों का बोरिया बिस्तर बांध दिया. पहले इब्राहिम जादरान (2 रन) और फिर मोहम्मद नबी (0 रन) को चलता किया. रबाडा ने अपने 3 ओवर के स्पेल में 14 रन देकर 2 विकेट चटकाए. वहीं, एनरिक नॉर्खिया ने 3 ओवर फेंकते हुए दो विकेट लिए. उन्होंने अजमतुल्लाह ओमरजई (10 रन) और राशिद खान (8 रन) को आउट किया.

शम्सी ने पुछल्लों को निपटाया

पेसर्स की आंधी के बीच लेग स्पिनर तबरेज शम्सी ने पुछल्ले बल्लेबाजों को निपटाकर साउथ अफ्रीका का काम आसान किया. अपने पहले ही ओवर में शम्सी ने करीम जनत (8 रन) और नूर अहमद (0 रन) के विकेट चटकाए.  नवीन उल हक को आउट करने के साथ ही अफगानिस्तान की पारी समाप्त हो गई. शम्सी ने सिर्फ 1.5 ओवर में ही 3 विकेट झटके. अफगानिस्तान का एक ही बल्लेबाज सिर्फ दहाई का आंकड़ा छू सका. बाकी बल्लेबाज सिंगल डिजिट स्कोर कर आउट हुए, जिनमें तीन तो खाता भी नहीं खोल सके.

Disclaimer: क्रिकेटर सोशल स्कोर (CSS) मशीन लर्निंग पर आधारित है. इसे फेसबुक, इंस्टाग्राम, एक्स और यूट्यूब जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से संबंधित 55 से अधिक मापदंडों के आधार पर प्राप्त किया जा रहा है.

Marco Jansen

Social Media Score

Scores
Over All Score 1
Digital Listening Score1
Facebook Score0
Instagram Score29
X Score0
YouTube Score0

TAGS

Trending news