जब अंपायर ने बीच मैदान पर किया सचिन के साथ सबसे बड़ा फ्रॉड, हैरान रह गया था क्रिकेट जगत
Advertisement
trendingNow12345431

जब अंपायर ने बीच मैदान पर किया सचिन के साथ सबसे बड़ा फ्रॉड, हैरान रह गया था क्रिकेट जगत

Sachin Tendulkar and ICC Umpire Daryl Harper Controversy: ICC के एलीट अंपायरों के पैनल में रहे डार्ल हार्पर (Daryl Harper) को भारत में सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) को कंधे पर गेंद लगने के बाद LBW आउट देने के लिए याद किया जाता है. यह एक ऐसा विवादित फैसला था, जिसकी अब तक चर्चा होती है.

जब अंपायर ने बीच मैदान पर किया सचिन के साथ सबसे बड़ा फ्रॉड, हैरान रह गया था क्रिकेट जगत

ICC के एलीट अंपायरों के पैनल में रहे डार्ल हार्पर (Daryl Harper) को भारत में सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) को कंधे पर गेंद लगने के बाद LBW आउट देने के लिए याद किया जाता है. यह एक ऐसा विवादित फैसला था, जिसकी अब तक चर्चा होती है.

कंधे पर लगी गेंद तो दे दिया LBW

बता दें कि 1999 एडिलेड टेस्ट मैच में सचिन ने मैक्ग्रा की शॉर्ट गेंद को रोकने की कोशिश की थी और उससे बचने के लिए बैठ गए थे लेकिन गेंद ज्यादा उठी नहीं थी और सचिन के कंधे पर लगी थी. ऑस्ट्रेलिया ने इस पर अपील की और हार्पर ने सचिन को आउट दे दिया.

fallback

डार्ल हार्पर की जमकर आलोचना हुई

इस घटना के बाद डार्ल हार्पर के फैसले की जमकर आलोचना हुई थी. एक इंटरव्यू में इस अंपायर ने कहा था, 'मैं सचिन तेंदुलकर पर अपने उस फैसले को आज भी याद करता हूं. ऐसा नहीं था कि मैं सोया नहीं था या मुझे बुरे सपने आ रहे थे और मेरे दिमाग में रिप्ले चल रहे थे. जब मैं अपने गैराज से बाहर निकला तो मेरे सामने सचिन और ग्लेन मैक्ग्रा की पेंटिंग थी.'

फैसले पर खूब मचा बवाल 

हार्पर ने कहा, 'सचिन उस समय भारतीय टीम के कप्तान थे और आईसीसी अधिकारी ने मुझसे कहा था कि उन्होंने मैच के बाद मेरे प्रदर्शन का विश्लेषण करते हुए उस फैसले को नोट नहीं किया था.' हार्पर ने कहा, 'एमएसके प्रसाद उस मैच में भारत के विकेटकीपर थे, अपना चौथा टेस्ट मैच खेल रहे थे और छह कैच उन्होंने उस मैच में पकड़े थे. उन्होंने कहा, 'प्रसाद ने मुझसे कहा था कि सचिन ने कहा था कि वह आउट हैं. मैंने पुष्टि करते हुए कहा, मुझे भी लगा था कि वह आउट हैं.'

सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड्स 

बता दें कि सचिन को क्रिकेट का भगवान कहा जाता है. उन्होंने अपने करियर के दौरान वनडे में 18,426 और टेस्ट में 15,921 रन बनाए हैं. सभी प्रारूपों को मिलाकर सचिन के नाम 100 अंतरराष्ट्रीय शतक हैं. बता दें कि सचिन तेंदुलकर के नाम वनडे क्रिकेट में पहला दोहरा शतक जड़ने का रिकॉर्ड है. 24 फरवरी 2010 को सचिन ने वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट का पहला दोहरा शतक जड़ा. 

Trending news