स्पिनर सरवटे ने लड़खड़ा दिया सौराष्ट्र का टॉप ऑर्डर, स्नेल ने संभाला जिम्मा

चैंपियन विदर्भ ने सौराष्ट्र के खिलाफ रणजी ट्रॉफी फाइनल के दूसरे दिन सोमवार को यहां अपना पलड़ा कुछ भारी रखा.

स्पिनर सरवटे ने लड़खड़ा दिया सौराष्ट्र का टॉप ऑर्डर, स्नेल ने संभाला जिम्मा
पुजारा केवल एक रन बनाकर पवेलियन लौट गये जिससे सौराष्ट्र बैकफुट पर चला गया. (फाइल)

नागपुर: बायें हाथ के स्पिनर आदित्य सरवटे ने स्टार बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा सहित चोटी के तीन खिलाड़ियों को पवेलियन भेजा जिससे मौजूदा चैंपियन विदर्भ ने सौराष्ट्र के खिलाफ रणजी ट्रॉफी फाइनल के दूसरे दिन सोमवार को यहां अपना पलड़ा कुछ भारी रखा.

पुजारा केवल एक रन बनाकर पवेलियन लौट गये जिससे सौराष्ट्र बैकफुट पर चला गया. विदर्भ के 312 रन के जवाब में सौराष्ट्र ने दूसरे दिन का खेल समाप्त होने तक पांच विकेट पर 158 रन बनाये हैं और वह अभी 154 रन से पिछड़ रहा है. सौराष्ट्र का दारोमदार विकेटकीपर बल्लेबाज स्नेल पटेल पर टिका हुआ जो 87 रन बनाकर खेल रहे हैं. उनके साथ प्रेरक मांकड़ 16 रन बनाकर खेल रहे हैं. सरवटे ने 55 रन देकर तीन विकेट लिये हैं.

इससे पहले विदर्भ ने निचले क्रम के बल्लेबाजों विशेषकर अक्षय कर्णीवार (नाबाद 73) के करियर के दूसरे अर्धशतक की मदद से सात विकेट पर 196 रन के स्कोर से उबरकर पहली पारी में चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा किया. अक्षय वाखरे ने 34 रन की उपयोगी पारी खेली और बाद में अपनी आफ स्पिन से दो महत्वपूर्ण विकेट भी निकाले.

विदर्भ कल तक बैकफुट पर था लेकिन निचले क्रम के बल्लेबाजों और पुजारा का कीमती विकेट सस्ते में समेटने के बाद उसने पासा अपनी तरफ पलट दिया. पुजारा ने तब क्रीज पर कदम रखा जब सौराष्ट्र का स्कोर दो विकेट पर 79 रन था. विदर्भ ने उनके लिये तीन करीबी क्षेत्ररक्षक लगाये तथा अपने दो मुख्य गेंदबाजों उमेश यादव और सरवटे को गेंदबाजी पर लगाया.

पुजारा ने उमेश की केवल एक गेंद का सामना किया और उस पर एक रन भी बनाया लेकिन वह सरवटे थे जिन्होंने आस्ट्रेलियाई गेंदबाजों की नाक में दम करने वाले इस बल्लेबाज को परेशान किया. पुजारा ने सरवटे की दस गेंदें खेली उन पर एक भी रन नहीं बनाया. सरवटे की एक गेंद जल्द ही उनके बल्ले का किनारा लेकर स्लिप में वसीम जाफर के सुरक्षित हाथों में चली गयी.

सरवटे ने इससे पहले हार्विक देसाई (दस) को पगबाधा आउट किया तथा बाद में विश्वराज जडेजा (18) को पवेलियन भेजकर स्नेल के साथ उनकी 61 रन की साझेदारी तोड़ी. वाखरे ने अर्पित वासवदा (13) और शेल्डन जैकसन (नौ) को आउट करके सौराष्ट्र के मध्यक्रम को भी झकझोर दिया.

इससे पहले विदर्भ ने सात विकेट पर 200 रन से अपनी पारी आगे बढ़ायी और कर्णीवार की उम्दा बल्लेबाजी से 300 रन की संख्या पार की. कर्णीवार और वाखरे ने आठवें विकेट के लिये 78 रन की साझेदारी की.

सौराष्ट्र के गेंदबाज पहले दिन की तरह प्रभावी गेंदबाजी नहीं कर पाये. उसकी तरफ से कप्तान जयदेव उनादकट ने तीन जबकि चेतन सकारिया और कमलेश मकवाना ने दो . दो विकेट लिये.

(इनुपुट-भाषा)