SAvsAUS : दूसरे टेस्ट में अफ्रीका ने ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से हराकर हिसाब बराबर किया
Advertisement
trendingNow1379844

SAvsAUS : दूसरे टेस्ट में अफ्रीका ने ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से हराकर हिसाब बराबर किया

दक्षिण अफ्रीका को दूसरा टेस्ट जीतने के लिए सिर्फ 101 रनों का लक्ष्य मिला, जिसे उसने 4 विकेट खोकर आसानी से हासिल कर लिया.

रबाडा पर उनके उग्र बर्ताव के कारण एक या दो मैच के बैन का खतरा भी मंडरा रहा है. फोटो : क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया

पोर्ट एलिजाबेथ : दक्षिण अफ्रीका ने ऑस्ट्रेलिया को दूसरे टेस्ट मैच में 6 विकेट से हराकर 3 मैचों की सीरीज में हिसाब बराकर कर  लिया है. पहले टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया ने अफ्रीका को हरा दिया था, लेकिन दूसरे टेस्ट में अफ्रीका के तेज गेंदबाज कागिसो रबाडा के आगे उनकी एक नहीं चली. पूरे टेस्ट मैच में रबाडा ने 11 विकेट लिए. इससे पहले पहली पारी में एबी डिविलियर्स की शानदार शतकीय पारी ने अफ्रीका को ऑस्ट्रेलिया पर मजबूत बढ़त दिलाई. ऑस्ट्रेलिया के 243 रनों के जवाब में अफ्रीका ने पहली पारी में 382 रन बनाए. इसके बाद दूसरी पारी में पूरी ऑस्ट्रेलियाई टीम 239 रनों पर आउट हो गई.

  1. रबाडा शानदार गेंदबाजी के लिए मैन ऑफ द मैच बने
  2. दूसरे टेस्ट में कागिसो रबाडा ने कुल 11 विकेट लिए
  3. 3 मैचों की सीरीज अब 1-1 से बराबर हो गई है

अफ्रीका को जीत के लिए सिर्फ 101 रनों का लक्ष्य मिला, जिसे उसने 4 विकेट खोकर हासिल कर लिया. रबाडा को उनके शानदार प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच का खिताब मिला. उन्होंने पहली पारी में 5 और दूसरी पारी में 6 विकेट लिए.

इससे पहले अनुभवी एबी डिविलयर्स के शतक से पहली पारी में मजबूत बढ़त हासिल करने के बाद दक्षिण अफ्रीका ने कैगिसो रबाडा की धारदार गेंदबाजी से दूसरी पारी में आस्ट्रेलियाई शीर्ष क्रम झकझोर कर दूसरे टेस्ट क्रिकेट मैच के चौथे दिन यहां अपनी स्थिति मजबूत कर ली. आस्ट्रेलिया की पूरी टीम दूसरी पारी में 239 रनों पर आउट हो गई.

राहुल द्रविड़, साइना और प्रकाश पादुकोण को इस कंपनी ने दिया करोड़ों का फटका

इससे पहले डिविलियर्स ने 126 रन की लाजवाब पारी खेली. उन्हें पुछल्ले बल्लेबाजों विशेषकर वर्नोन फिलैंडर (36) और केशव महाराज (30) से अच्छा सहयोग मिला, जिससे दक्षिण अफ्रीका अपनी पहली पारी में 382 रन बनाकर 139 रन की बढ़त हासिल करने में सफल रहा. आस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 243 रन बनाये थे.

इसके बाद तेज गेंदबाज रबाडा ने कहर बरपाया। उन्होंने दूसरी पारी में 22 ओवर में 54 रन देकर 6 विकेट लिए. आस्ट्रेलियाई की ओर से उस्मान ख्वाजा ने सबसे ज्यादा 75 रन बनाए. रबाडा ने डेविड वार्नर (13) को बोल्ड करके आस्ट्रेलिया को शुरूआती झटका दिया. पहले स्पेल में रबाडा की तेजी देखने लायक थी. तब उनकी सबसे तेज गेंद की रफ्तार 151 किमी थी. कैमरून बैनक्राफ्ट (24) ने लुंगी एनगिडी की गेंद विकेटों पर खेली जबकि बायें हाथ के स्पिनर महाराज ने चाय के विश्राम से पहले स्टीवन स्मिथ (11) का कीमती विकेट लिया। उन्होंने आस्ट्रेलियाई कप्तान को विकेट के पीछे कैच कराया.

VIDEO : पूजा ने 9वें नंबर पर बल्लेबाजी कर बनाया रिकॉर्ड, कोई खिलाड़ी नहीं कर पाई ऐसा

रबाडा ने टी के बाद शान मार्श (एक) को विकेटकीपर क्विंटन डिकाक के हाथों कैच कराया और फिर उस्मान ख्वाजा (75) को पगबाधा आउट किया. ख्वाजा ने दिन के आखिरी क्षणों में अपना विकेट गंवाने से पहले मिशेल मार्श के साथ पांचवें विकेट के लिये 87 रन की साझेदारी की. इससे पहले डिविलियर्स ने फिलैंडर के साथ आठवें विकेट के लिये 84 और महाराज के साथ नौवें विकेट के लिये 58 रन की दो उपयोगी साझेदारियां की.

Trending news