Shikhar Dhawan: कभी मिस्टर ICC... कभी शोले का विलेन, शिखर-शिखर के नारों के बीच धवन कैसे बने गब्बर?
Advertisement
trendingNow12397488

Shikhar Dhawan: कभी मिस्टर ICC... कभी शोले का विलेन, शिखर-शिखर के नारों के बीच धवन कैसे बने गब्बर?

Shikhar Dhawan Announced Retirement: शिखर धवन, 42 नंबर की जर्सी और तलवार की तरह पैनी मूछें, यह वो नाम है जिसके लिए आईसीसी के बड़े-बड़े टूर्नामेंट्स में टीमें अलग से रोडमैप तैयार करती थीं. लेकिन अब इस खिलाड़ी ने एक बेताज बादशाह की तरह क्रिकेट को अलविदा कह दिया है. आईए उनके शिखर से गब्बर बनने की कहानी को समझते हैं.

 

Shikhar Dhawan

Shikhar Dhawan Retire: शिखर धवन, 42 नंबर की जर्सी और तलवार की तरह पैनी मूछें, यह वो नाम है जिसके लिए आईसीसी के बड़े-बड़े टूर्नामेंट्स में टीमें अलग से रोडमैप तैयार करती थीं. लेकिन अब इस खिलाड़ी ने एक बेताज बादशाह की तरह क्रिकेट को अलविदा कह दिया है. समय का पहिया ऐसा चला कि सिली प्वाइंट्स से शुरू हुई शिखर की कहानी ने उन्हें टीम इंडिया का 'गब्बर' बना दिया. आईए जानते हैं कि शिखर- शिखर के नारों के बीच आखिर धवन कैसे 'गब्बर' बन गए.

सिली प्वाइंट्स से शुरू हुआ सफर

शिखर धवन को टीम इंडिया का बेताज बादशाह कहें तो गलत नहीं होगा. कहीं न कहीं धवन को उस तरीके की विदाई नहीं मिली जो उनके फैंस चाहते थे. शानदार रिकॉर्ड्स और बेहतरीन आंकड़े के चलते भी उनकी टीम इंडिया में वापसी नहीं हुई. लेकिन शुरुआती दौर में सिली प्वाइंट्स से शुरू हुई धवन की कहानी उनको गब्बर बना गई. धवन ने एक इंटरव्यू के दौरान एक खुलासा किया था कि उनका नाम गब्बर कैसे पड़ा. उन्होंने बताया कि रणजी में वह सिली प्वाइंट्स में फील्डिंग करते थे और कई बार इतनी तेज चिल्लाते थे कि उनकी आवाज ड्रेसिंग रूम तक गूंजती थी. जिसके चलते विजय दहिया ने उनका नाम गब्बर रख दिया था. 

इंटरनेशनल क्रिकेट में गूंजी दहाड़

शिखर धवन के इस नाम की असली गूंज टीम इंडिया में आने के बाद हुई. उन्होंने गेंदबाजों की इस कदर पिटाई की कि वह हर किसी के दिलों में बस गए. मूछों को ताव देते हुए जब शिखर शतक का जश्न मनाते तो यह हर किसी के रोंगटे खड़े कर देता. जिसके बाद चारो तरफ एक ही नाम गूंजता 'गब्बर'. शिखर-शिखर के नारों से उठे धवन गब्बर बन गए. लेकिन अब वह क्रिकेट से अलविदा कह दिया है. आईसीसी टूर्नामेंट्स में गब्बर से विरोधी टीमें दहशत में रहती थीं. जिसके चलते उनका नाम 'मिस्टर आईसीसी' भी पड़ गया.

धवन ने इंटरनेशनल क्रिकेट से लिया संन्यास

शिखर धवन ने आईसीसी टूर्नामेंट्स में कई बड़े रिकॉर्ड्स बनाए. उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक वीडियो के जरिए इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह दिया. शिखर धवन पिछले 2 साल से टीम इंडिया से बाहर चल रहे थे. शिखर धवन ने अपना आखिरी इंटरनेशनल मैच साल 2022 में बांग्लादेश दौरे पर खेला था. धवन ने अपने करियर में 167 वनडे मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 17 शतक और 39 अर्धशतकों की मदद से 6793 रन ठोके. टीम इंडिया के लिए धवन ने 34 टेस्ट और 68 टी20 मैच भी खेले, जिसमें उनके नाम 1759 और 2315 रन दर्ज हैं. 

Trending news