उंगली टूटी, हौसला नहीं: शिखर धवन को रिटायरमेंट पर याद आई दर्दनाक पारी, खेल जगत में मची थी सनसनी
Advertisement
trendingNow12397621

उंगली टूटी, हौसला नहीं: शिखर धवन को रिटायरमेंट पर याद आई दर्दनाक पारी, खेल जगत में मची थी सनसनी

Shikhar Dhawan Retirement: शिखर धवन ने इंटरनेशनल क्रिकेट से अलविदा कह दिया है. पिछले दो साल से टीम इंडिया में वापसी को लेकर शिखर धवन बड़ा मुद्दा साबित हुए. लेकिन उन्होंने बिना किसी शिकायत से संन्यास का ऐलान किया. रिटायरमेंट के दौरान शिखर धवन ने अपनी उस पारी को याद किया, जब उन्होंने जख्मी शेर की तरह ऑस्ट्रेलिया की टीम को विकेट की भीख मांगने पर मजबूर कर दिया था. 

 

Shikhar Dhawan

Shikhar Dhawan Announced Retirement:  शिखर धवन ने इंटरनेशनल क्रिकेट से अलविदा कह दिया है. पिछले दो साल से टीम इंडिया में वापसी को लेकर शिखर धवन बड़ा मुद्दा साबित हुए. लेकिन उन्होंने बिना किसी शिकायत से संन्यास का ऐलान किया. रिटायरमेंट के दौरान शिखर धवन ने अपनी उस पारी को याद किया, जब उन्होंने जख्मी शेर की तरह ऑस्ट्रेलिया की टीम को विकेट की भीख मांगने पर मजबूर कर दिया था. यह पारी उन्होंने 2019 वर्ल्ड कप में द ओवल में खेली थी.

ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों का था खौफ

ऑस्ट्रेलिया, वो टीम जिसकी गेंदबाजी देख अच्छे-अच्छे बल्लेबाजों के पसीने छूट जाते हैं. 2019 वनडे वर्ल्ड कप में टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक अहम मुकाबला खेलने उतरी. रोहित और धवन अच्छी शुरुआत के लिए पैर जमा ही रहे थे, कि एक बड़ी घटना हो गई. पैट कमिंस की एक घातक गेंद धवन के हाथ में लगी और उनकी उंगली फ्रैक्चर हो गई. इसके बावजूद धवन ने उस पेन किलर खाई और मैदान पर अंगद की तरह पैर जमा लिया. उन्होंने 109 गेंद में 117 रन की बेहतरीन पारी खेली. टीम के स्कोर को 352 तक पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई. 

धवन को रिटायरमेंट पर याद आई पारी

शिखर धवन ने रिटायरमेंट पर हिंदुस्तान टाइम्स के साथ बात करते दो यादगार पारियों को याद किया. उन्होंने कहा, '2013 में टेस्ट डेब्यू पर मोहाली में मैंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 187 रन बनाए थे. जब मैंने 85 गेंदो पर शतक लगाया तो मुझे अंदाजा नहीं था कि मैंने डेब्यू में टेस्ट में सबसे तेज शतक का वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ दिया है. मैं बस खुश था कि भारतीय टीम में मेरी जगह पक्की कर दी है. इसके बाद 2019 वनडे वर्ल्ड कप में ओवल के मैदान पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली गई पारी भी सबसे यादगार है. पैट कमिंस की गेंद हाथ पर लगी और उंगली टूट गई. मैं तब 25 रन के स्कोर पर खेल रहा था.मैंने बस एक पेन किलर गोली खाई और बल्लेबाजी जारी रखी. मैंने उस पारी में 10 गेंदो पर 117 रन बनाए और मैन ऑफ द मैच रहा.'

धवन के नाम बड़ा रिकॉर्ड 

शिखर धवन ने टेस्ट के डेब्यू में सबसे ज्यादा 187 रन बनाने का रिकॉर्ड बनाया था. उनका यह रिकॉर्ड आज भी कायम है. दूसरे नंबर पर यशस्वी जायसवाल हैं जिन्होंने अपने टेस्ट डेब्यू में 181 रन की पारी को अंजाम दिया था. अब देखना दिलचस्प होगा कि कौन सा भारतीय बल्लेबाज इस रिकॉर्ड को ध्वस्त करता है. 

Trending news