IND vs NZ: जो नहीं कर सका भारत का कोई बल्लेबाज, श्रेयस अय्यर ने अपने डेब्यू टेस्ट में किया वो करिश्मा
X

IND vs NZ: जो नहीं कर सका भारत का कोई बल्लेबाज, श्रेयस अय्यर ने अपने डेब्यू टेस्ट में किया वो करिश्मा

India vs New Zealand: न्यूजीलैंड के खिलाफ टीम इंडिया दो टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मैच कानपुर में खेल रही है. इस मैच में श्रेयस अय्यर ने वो कारनामा कर दिया है, जो आज तक कोई भी भारतीय नहीं कर सका है. 

 

IND vs NZ: जो नहीं कर सका भारत का कोई बल्लेबाज, श्रेयस अय्यर ने अपने डेब्यू टेस्ट में किया वो करिश्मा

नई दिल्ली: भारत और न्यूजीलैंड के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला कानपुर के ग्रीन पार्क मैदान पर खेला जा रहा है. इस मैच में श्रेयस अय्यर ने अपने खेल से सभी का ध्यान अपनी तरफ खींचा है. अय्यर ने इस मैच में एक खास रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. आइए जानते हैं, इस रिकॉर्ड के बारे में. 

अय्यर ने डेब्यू में लगाया शतक 

भारत के स्टार बल्लेबाज श्रेयस अय्यर को टीम इंडिया के नियमित कप्तान विराट कोहली की जगह खेलने का मौका मिला था, उन्होंने इस मौके को बखूबी भुनाया. अय्यर ने 171  गेंदों पर धमाकेदार 105 रन बनाए. उनकी इस पारी में 2 छक्के और 13 चौके शामिल हैं. अय्यर भारत की तरफ से टेस्ट मैच में शतक लगाने वाले 16 वें भारतीय बन गए . सबसे पहले भारत की तरफ से डेब्यू टेस्ट में शतक लगाने वाले लाला अमरनाथ थे. वहीं डेब्यू टेस्ट में सबसे बड़ी पारी शिखर धवन ने 2013 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली थी, उन्होंने 187 रन बनाए थे. रोहित शर्मा और वीरेंद्र सहवाग भी अपने डेब्यू टेस्ट में शतक लगा चुके हैं. अय्यर घर में सेंचुरी लगाने वाले 10वें बल्लेबाज बन गए. 

अय्यर ने बनाया ये रिकॉर्ड 

श्रेयस अय्यर ने न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरी पारी में 65 रनों की पारी खेली, उनकी इसी पारी की वजह से भारत को 283 रनों की बढ़त हासिल हुई है. अय्यर भारत के पहले बल्लेबाज बन गए हैं, जिन्होंने टेस्ट मैच की पहली पारी में शतक और दूसरी पारी में हॉफ सेंचुरी लगाई है. अय्यर ने मैदान के हर तरफ स्ट्रोक लगाए. उन्होंने कीवी गेंदबाजों की जमकर बखिया उधेड़ी. अय्यर ने धैर्यपूर्ण पारी खेलकर भारत को मैच जीतने की स्थिती में पहुंचाया. 

 

अय्यर ने किया लंबा इंतजार 

दिल्ली कैपिटल्स के लिए खेलने वाले श्रेयस ने 2017 में टीम इंडिया के लिए छोटे फॉर्मेट में डेब्यू किया था, लेकिन उन्हें टेस्ट डेब्यू करने  के लिए लंबा इंतजार करना पड़ा. घरेलू क्रिकेट में उन्होंने ढेरों रन बनाए हैं. अय्यर ने 4592 रन 52 की औसत से बनाए हैं, जिसमें 12 सेंचुरी लगाई हैं. अय्यर बड़ी पारी खेलने में माहिर खिलाड़ी हैं. 

भारत ने दिया 284 का टारगेट 

भारत की दूसरी पारी में श्रेयस अय्यर ने धमाकेदार खेल दिखाते हुए 65 रन बनाए. विकेटकीपर बल्लेबाज ऋद्धिमान साहा ने नाबाद 61 रन की पारी खेली. अश्विन ने भी मुश्किल हालात में 32 रन बनाए. अक्षर पटेल ने नाबाद 28 रन और चेतेश्वर पुजारा ने 22 रनों का अहम योगदान दिया और टीम इंडिया को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया.

Trending news