INDvsSA : मैच तो जीता, लेकिन इस गलती के कारण अफ्रीकी टीम पर लगा जुर्माना
Advertisement
trendingNow1366090

INDvsSA : मैच तो जीता, लेकिन इस गलती के कारण अफ्रीकी टीम पर लगा जुर्माना

दक्षिण अफ्रीका ने भारत को सेंचुरियन टेस्ट में हरा कर भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज 2-0 से जीत ली.अफ्रीकी टीम ने मैच में एक गलती कर दी जिसकी वजह से उस पर जुर्माना लगा दिया गया.

फाफ डु प्लेसिस पर सेंचुरियन टेस्ट में धीमे ओवररेट के कारण बतौर कप्तान सबसे ज्यादा जुर्माना लगा (फोटो : IANS)

सेंचुरियन :  दक्षिण अफ्रीका ने भारत को सेंचुरियन टेस्ट में हरा कर भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज 2-0 से जीत ली. अब सीरीज का एकमात्र बचा मैच जोहानसबर्ग में खेला जाएगा. भारतीय बल्लेबाजों को पहले दोनों टेस्ट मैंचों में बेहद खराब प्रदर्शन की वजह से आलोचनाओं का सामना करना पड़ रहा है, लेकिन दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाजों को भी उनकी बेहतरीन गेंदबाजी के लिए श्रेय दिया जा रहा है. अफ्रीकी टीम ने मैच में एक गलती कर दी जिसकी वजह से उस पर जुर्माना लगा दिया गया.

  1. सेंचुरियन टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका ने भारत को 135 रनों से हराया
  2. तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में दक्षिण अफ्रीका ने 2-0 से किया कब्जा
  3. कप्तान फाफ डु प्लेसिस पर  मैच फीस का 40 फीसदी जुर्माना लगा
  4.  

दरअसल दक्षिण अफ्रीकी टीम ने सेंचुरियन टेस्ट में निर्धारित ओवररेट से कम ओवर फेंकने का दोषी पाया गया. और टीम को जुर्माना झेलना पड़ा. दक्षिण अफ्रीका के कप्तान फाफ डु प्लेसिस पर मैच धीमी ओवर गति के कारण बुधवार को मैच फीस का 40 फीसदी जुर्माना लगाया गया. अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के मैच रेफरी क्रिस ब्रॉड ने डु प्लेसिस की टीम को तय समय से दो ओवर कम करने का दोषी पाया.

B'DAY SPECIAL: औसत में सचिन भी नहीं टिके इस खिलाड़ी के सामने, कुछ ऐसे हुआ करियर का पतन

आईसीसी ने एक बयान में कहा, "आईसीसी की आचार संहिता के अनुच्छेद 2.5.1 के मुताबिक, खिलाड़ी अगर धीमी ओवर गति के दोषी पाए जाते हैं तो प्रत्येक ओवर के हिसाब से उन पर मैच फीस का 10 फीसदी जुर्माना लगया जाता है जबकि उनके कप्तान पर दोगुना जुर्माना लगाया जाता है."

आईसीसी ने एक बयान में कहा, "इस कारण डु प्लेसिस पर 40 फीसदी का जुर्माना लगाया गया है जबकि उनके खिलाड़ियों पर 20 फीसदी का जुर्माना लगया गया है." बयान के मुताबिक, "अगर दक्षिण अफ्रीका अगले 12 महीने के अंदर ओवर गति पर इस तरह का उल्लंघन दोबारा करती है तो उसके कप्तान को निलंबन का सामना करना पड़ेगा." डु प्लेसिस ने अपनी गलती मान ली है और सजा को कबूल कर लिया है इसलिए औपचारिक सुनवाई की जरूरत नहीं पड़ी.

वीरेंद्र सहवाग की भविष्यवाणी, इस एक मामले में विराट कोहली को भी पछाड़ देंगे बेन स्टोक्स

डु प्लेसिस पर यह आरोप मैदानी अंपायर माइकल गॉफ, पॉल राइफल, तीसरे अंपायर रिचर्ड केटलबोरो और चौथे अंपायर अल्लाउद्दीन पालेकर ने लगाए.
(इनपुट आईएएनएस)

Trending news