कई ओपनर आए और गए, लेकिन कोई नहीं तोड़ पाया सुनील गावस्कर का ये महान रिकॉर्ड
Advertisement
trendingNow12395627

कई ओपनर आए और गए, लेकिन कोई नहीं तोड़ पाया सुनील गावस्कर का ये महान रिकॉर्ड

सुनील गावस्कर भारतीय क्रिकेट के सबसे महान खिलाड़ियों में से एक हैं. उन्हें दुनिया के महान ओपनर्स में गिना जाता है. टेस्ट में सबसे पहले 10000 रन पूरे करने वाले इस दिग्गज के नाम एक ऐसा रिकॉर्ड दर्ज है जो अब तक कोई नहीं तोड़ पाया है.

कई ओपनर आए और गए, लेकिन कोई नहीं तोड़ पाया सुनील गावस्कर का ये महान रिकॉर्ड

Sunil Gavaskar Records : सुनील गावस्कर भारतीय क्रिकेट के सबसे महान खिलाड़ियों में से एक हैं. उन्हें दुनिया के महान ओपनर्स में गिना जाता है. उनका करियर 1970 और 1980 के दशक में भारतीय क्रिकेट का सुनहरा दौर रहा. अपने करियर में उन्होंने कई धांसू रिकॉर्ड भी बनाए, जिनके लिए उन्हें आज भी याद किया जाता है. टेस्ट में सबसे पहले 10000 रन पूरे करने वाले इस दिग्गज के नाम एक ऐसा रिकॉर्ड दर्ज है जो अब तक कोई नहीं तोड़ पाया है. 1986 में गावस्कर के रिटायरमेंट लेने के बाद से ही यह रिकॉर्ड कायम है.

इस रिकॉर्ड पर गावस्कर का कब्जा

दरअसल, सुनील गावस्कर के नाम बतौर ओपनर टेस्ट में सबसे ज्यादा शतकों का रिकॉर्ड है. उन्होंने अपने 125 मैचों के लंबे करियर में कुल 34 शतक ठोके, जिसमें 33 बार उन्होंने ओपनिंग करते हुए सेंचुरी पूरी की. 1986 में उन्होंने अपना आखिरी टेस्ट शतक पूरा किया था और इसके बाद से अब तक दुनिया का कोई भी ओपनर उनका यह रिकॉर्ड तोड़ नहीं पाया है. इंग्लैंड के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले ओपनर एलिस्टर कुक गावस्कर के रिकॉर्ड के करीब पहुंच रहे थे, लेकिन इससे पहल ही ले लिया. इस दिग्गज ने 31 शतक ओपनिंग करते हुए टेस्ट में लगाए.

बतौर ओपनर सबसे ज्यादा टेस्ट शतक लगाने वाले बल्लेबाज

सुनील गावस्कर - 33 शतक
एलिस्टर कुक - 31 शतक
मैथ्यू हेडन - 30 शतक
ग्रेम स्मिथ - 27 शतक
डेविड वॉर्नर - 26 शतक
जेफ्री बॉयकॉट - 22 शतक
वीरेंद्र सहवाग - 22 शतक
एंड्रयु स्ट्रॉस - 20 शतक
लियोनार्ड हटन - 19 शतक
मार्क टेलर - 19 शतक

गावस्कर का ऐसा रहा करियर

सुनील गावस्कर ने 1971 को वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया. उन्होंने अपने पहले टेस्ट मैच में ही दो अर्धशतक बनाकर क्रिकेट जगत में अपनी छाप छोड़ी. गावस्कर ने अपने करियर में 125 टेस्ट मैच खेले और 10122 रन बनाए. वह टेस्ट में 10000 रन पूरे करने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज भी हैं. उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में कुल 34 शतक बनाए, जो उस समय एक रिकॉर्ड था. उनका सर्वश्रेष्ठ व्यक्तिगत स्कोर 236 नाबाद था, जो उन्होंने 1979 में इंग्लैंड के खिलाफ बनाया.

Trending news