T20 World Cup 2021 में जीत के लिए क्यों तरस रही है टीम इंडिया? जानिए सबसे बड़ी वजह
Advertisement
trendingNow11019119

T20 World Cup 2021 में जीत के लिए क्यों तरस रही है टीम इंडिया? जानिए सबसे बड़ी वजह

टी20 वर्ल्ड कप में भारत को अपने दूसरे मैच में हार का सामना करना पड़ा है. भारत लगातार दो मैच हार चुका है. ऐसे में टीम इंडिया के लिए सेमीफाइनल के रास्ते लगभग बंद हो चुके हैं.

Team India (file photo)

नई दिल्ली: टी20 वर्ल्ड कप 2021 में भारत के लिए कुछ भी अच्छा नहीं रहा है. भारतीय टीम को अपने पहले मुकाबले में पाकिस्तान ने 10 विकेट से हराया. वहीं, दूसरे मुकाबले में न्यूजीलैंड ने 8 विकेट से शिकस्त दी. लगातार दो मैच हारकर भारतीय टीम के सेमीफाइनल में पहुंचने के चांस बहुत ही कम हो गए हैं. आइए जानते हैं उन कारणों को, जिनकी वजह से मिली टीम इंडिया को हार. 

  1. भारत लगातार दो मैच हारा 
  2. न्यूजीलैंड ने भारत को 8 विकेट से हराया 
  3. 3 नवंबर को होगा भारत बनाम अफगानिस्तान 

टी20 वर्ल्ड कप की तैयारी सही से नहीं की  

पिछले एक साल में भारतीय टीम ने सिर्फ 12 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले थे, 3 मैच श्रीलंका के खिलाफ खेले गए थे. जिसमें विराट कोहली और रोहित शर्मा जैसे खिलाड़ियों ने उस सीरीज में हिस्सा नहीं लिया था. क्योंकि ये दोनों इंग्लैंड की सीरीज में व्यस्त थे. श्रीलंका के खिलाफ शिखर धवन ने कप्तानी की थी और उन्हें ही टी20 वर्ल्ड कप का हिस्सा नहीं बनाया गया है. ज्यादा इंटरनेशनल मैच ना खेलने का खमियाजा भारतीय टीम को लगातार दो हार से चुकाना पड़ा. 

कोहली सही नहीं कर पाए टीम संयोजन 

भारतीय कप्तान विराट कोहली की हमेशा ही टीम संयोजन को लेकर आलोचना होती रही है. पाकिस्तान के खिलाफ पहले मैच में ओपनिंग रोहित-राहुल ने की. वहीं, न्यूजीलैंड के खिलाफ ओपनिंग का जिम्मा केएल राहुल और ईशान किशन ने संभाला. इससे विराट कोहली को चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने आना पड़ा. कोहली ने ज्यादातर इंटरनेशनल रन तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए ही बनाए है. वहीं, रोहित ने ओपनिंग करते हुए टी20 क्रिकेट में 4 शतक जड़े हैं उन्हें तीसरे नंबर पर भेजना बड़ी भूल थी. 

सही खिलाड़ियों को नहीं दी टीम में जगह 

हार्दिक पांड्या अपने नाम के अनुरूप प्रदर्शन नहीं कर पाए हैं जिसके लिए वो जाने जाते हैं. पाकिस्तान के खिलाफ वो सिर्फ एक बल्लेबाज के तौर पर उतरे और बल्लेबाजी में ही कुछ कमाल नहीं दिखा पाए. न्यूजीलैंड के खिलाफ भी हार्दिक बड़ी पारी खेलने में नाकाम रहे. वहीं, अनुभवी ऑफ स्पिनर आर. अश्विन प्लेइंग इलेवन से बाहर बैठे रहे.  

न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरा मैच हारा भारत 

बता दें कि टीम इंडिया ने 7 विकेट पर 110 रन का मामूली स्कोर बनाया जो न्यूजीलैंड की टीम के लिए कुछ नहीं था. कीवी टीम ने इसे पंद्रह ओवर में हासिल कर लिया. भारतीय टीम के लिए बैटिंग में हर बल्लेबाज फ्लॉप रहा. रवींद्र जडेजा ने सबसे ज्यादा 26 रनों की पारी खेली. इस हार के बाद टीम इंडिया के लिए आगे की राह मुश्किल हो गई है. इससे पहले भारत अपना पहला मुकाबला पाकिस्तान के खिलाफ 10 विकेट से हार गया था. टीम इंडिया को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए अपने सभी मैच जीतने होंगे और साथ ही ये दुआ करनी होगी कि अफगानिस्तान अपने आखिरी मैच में न्यूजीलैंड को हरा दे. 

पाकिस्तान ने सबसे ज्यादा मैच खेले 

पिछले एक साल में पाकिस्तान ने 26 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले थे. ये सभी मैच पाकिस्तानी टीम ने UAE की धरती पर ही खेले थे, जिससे उसे वहां की पिचों पर खेलने का अनुभव मिला है. पाकिस्तानी टीम ने UAE के मैदानों पर जितने भी मैच खेले हैं उन सभी में उसको जीत मिली है. पाकिस्तान टीम के अलावा साउथ अफ्रीका ने 24, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया ने 21-21 और इंग्लैंड ने 17 मैच खेले थे. 

Trending news