T20 World Cup 2024: अफगानिस्तान की हार के 3 बड़े कारण, जिसने काबुली वालों से छीन लिया फाइनल खेलने का मौका
Advertisement
trendingNow12310036

T20 World Cup 2024: अफगानिस्तान की हार के 3 बड़े कारण, जिसने काबुली वालों से छीन लिया फाइनल खेलने का मौका

T20 World Cup 2024: अपने जांबाज प्रदर्शन से सभी का दिल जीतने वाले अफगानिस्तान का टी20 वर्ल्ड कप फाइनल में पहुंचने का सपना टूट गया जब दक्षिण अफ्रीका ने अपने पर लगा ‘चोकर्स’ का ठप्पा हटाते हुए उसे 9 विकेट से हराकर पहली बार खिताबी मुकाबले में जगह बनाई. अब दक्षिण अफ्रीका का सामना शनिवार को फाइनल में भारत या इंग्लैंड से होगा.

T20 World Cup 2024: अफगानिस्तान की हार के 3 बड़े कारण, जिसने काबुली वालों से छीन लिया फाइनल खेलने का मौका

T20 World Cup 2024: अपने जांबाज प्रदर्शन से सभी का दिल जीतने वाले अफगानिस्तान का टी20 वर्ल्ड कप फाइनल में पहुंचने का सपना टूट गया जब दक्षिण अफ्रीका ने अपने पर लगा ‘चोकर्स’ का ठप्पा हटाते हुए उसे 9 विकेट से हराकर पहली बार खिताबी मुकाबले में जगह बनाई. अब दक्षिण अफ्रीका का सामना शनिवार को फाइनल में भारत या इंग्लैंड से होगा. इस हार के बावजूद हालांकि अफगान टीम फख्र के साथ सिर ऊंचा करके स्वदेश लौटेगी जिसने अपने जुझारू प्रदर्शन से समूचे क्रिकेट जगत को चौंका दिया है. दक्षिण अफ्रीका ने बेहतरीन गेंदबाजी का नमूना पेश करते हुए अफगानिस्तान को मात्र 56 रन पर आउट कर दिया. मार्को यानसेन ने 16 रन देकर तीन विकेट लिए जबकि कैगिसो रबाडा ने 14 और एनरिच नॉर्किया ने सात रन देकर दो-दो विकेट चटकाए.

टूट गया अफगानिस्तान का सपना 

पावरप्ले के भीतर अफगानिस्तान का स्कोर पांच विकेट पर 28 रन था और पूरी टीम 11.5 ओवर में आउट हो गई. क्विंटन डि कॉक का विकेट जल्दी गंवाने के बावजूद दक्षिण अफ्रीका ने 8.5 ओवर में 60 रन आसानी से बना डाले. रीजा हेंडरिक्स 29 रन बनाकर और कप्तान एडेन माक्ररम 23 रन बनाकर नाबाद रहे. अफगानिस्तान ने अपनी सारी ऊर्जा सेमीफाइनल तक पहुंचने में झोंक डाली थी जो उनके प्रदर्शन में नजर आया. दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाजों के सामने उनके बल्लेबाज टिक ही नहीं सके और टीम अपने न्यूनतम स्कोर पर आउट हो गई. आइए एक नजर डालते हैं इस मैच में अफगानिस्तान की हार के तीन सबसे बड़े कारण क्या रहे. 

अफगानिस्तान की हार के 3 बड़े कारण

1. पहली बार सेमीफाइनल जैसे बड़े मैच का दबाव नहीं झेल पाना 

अफगानिस्तान की टीम पहली बार टी20 वर्ल्ड कप का सेमीफाइनल खेल रही थी. यह उसके लिए टी20 वर्ल्ड कप जीतने जैसा ही था. किसी ग्लोबल टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में खेलने के लिए अफगानिस्तान की टीम के पास कुछ भी अनुभव नहीं था. दक्षिण अफ्रीका जैसी मजबूत टीम के सामने टी20 वर्ल्ड कप 2024 के सेमीफाइनल मैच में अफगानिस्तान की टीम नर्वस हो गई, जो उसकी बल्लेबाजों में भी साफ नजर आया. सेमीफाइनल जैसे बड़े मैच कैसे खेलने हैं और कैसे जीतने हैं, इसका अनुभव अफगानिस्तान की टीम को नहीं था और यह उसकी हार का सबसे बड़ा कारण भी बना. 

2. अफगानिस्तान के बल्लेबाजों का सरेंडर 

बल्लेबाजों का सरेंडर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 वर्ल्ड कप 2024 के सेमीफाइनल में अफगानिस्तान की हार का सबसे बड़ा कारण बना. दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाजों ने तो कहर बरपाया ही, अफगानिस्तान के बल्लेबाज भी गलतियां करते चले गए. फॉर्म में चल रहे सलामी बल्लेबाज रहमानुल्लाह गुरबाज को जेनसन ने आफ स्टम्प से बाहर जाती गेंद पर ललचाया और वह स्लिप में रीजा हेंडरिक्स को कैच दे बैठे. उनके जाते ही अफगानिस्तान बल्लेबाजी क्रम में हड़कम्प मच गया और जेनसन ने भीतर की ओर आती गेंद पर गुलबदिन नायब को आउट किया. इब्राहिम जदरान ने रबाडा की गेंद पर अपना पैर बिल्कुल भी नहीं हिलाया और गेंद सीधे लेग स्टम्प पर पड़ी. चौथे ओवर में तीन गेंद बाद मोहम्मद नबी इसी अंदाज में आउट हुए लेकिन इस बार आफ स्टम्प पर निशाना था. यही से ही अफगानिस्तान की लय बिगड़ गई. इस वर्ल्ड कप में अफगानिस्तान के लिये गुरबाज , जदरान और उमरजई ने सबसे ज्यादा रन बनाए हैं, लेकिन इस अहम मुकाबले में तीनों मिलकर 12 रन ही बना सके.

3. दक्षिण अफ्रीका की घातक गेंदबाजी 

साउथ अफ्रीका के तेज गेंदबाजों ने कहर मचाते हुए इस सेमीफाइनल मैच को बिल्कुल एकतरफा बना दिया. सही मायने में तेज गेंदबाजों ने ही इस सेमीफाइनल मैच में साउथ अफ्रीका की जीत की नींव रखी और उसे पहली बार टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंचा दिया. अफगानिस्तान के कप्तान राशिद खान ने इस मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया और साउथ अफ्रीका की टीम को गेंदबाजी सौंपी. राशिद खान का ये फैसला उनकी ही टीम के लिए घातक साबित हुआ. त्रिनिदाद के ब्रायन लारा स्टेडियम में साउथ अफ्रीका के गेंदबाज अफगानिस्तान की टीम पर कहर बनकर टूटे हैं. सेमीफाइनल जैसे अहम मुकाबले में आकर अफगानिस्तान के बल्लेबाजों ने घुटने टेक दिए. अफगानिस्तान की टीम 11.5 ओवर में महज 56 रन के स्कोर पर ढेर हो गई. दक्षिण अफ्रीका की तरफ से मार्को यानसेन और तबरेज शम्सी ने 3-3 विकेट झटके हैं. इसके अलावा कैगिसो रबाडा और एनरिक नोर्टजे ने 2-2 विकेट चटकाए.

Trending news