T20 World Cup: Pakistan ने लगाई जीत की हैट्रिक, Afghanistan का मंसूबा नाकाम
X

T20 World Cup: Pakistan ने लगाई जीत की हैट्रिक, Afghanistan का मंसूबा नाकाम

पाकिस्तान (Pakistan) ने अफगानिस्तान (Afghanistan) को हराकर कुल 6 अंक हासिल करते हुए ग्रुप-2 के प्वाइंट्स टेबल में अपनी टॉप पोजीशन बरकरार रखी है, वहीं अफगान टीम  2 अंकों के साथ टेबल में दूसरे नंबर पर है.

T20 World Cup: Pakistan ने लगाई जीत की हैट्रिक, Afghanistan का मंसूबा नाकाम

नई दिल्ली: आईसीसी टी-20 वर्ल्ड कप 2021 (ICC T20 World Cup 2021) में पाकिस्तान (Pakistan) ने अफगानिस्तान (Afghanistan) के खिलाफ सुपर 12 (Super 12) मुकाबला जीत लिया है. इस टूर्नामेंट में ये बाबर सेना की लगातार तीसरी फतह है. इस पहले पाक टीम ने भारत और न्यूजीलैंड को शिकस्त दी थी.

PAK ने लगाई जीत की Hattrick

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए अफगानिस्तान (Afghanistan) ने निर्धारित 20 ओवर में 6 विकेट खोकर 147 रन बनाए. इसके जवाब में पाकिस्तान (Pakistan) ने 19 ओवर में 148 रन बनाकर टारगेट पूरा कर लिया और 5 विकेट से शानदार जीत हासिल की. 

 

आसिफ बने मैच के हीरो

148 रन के टारगेट का पीछा करते हुए पाकिस्तानी टीम एक वक्त मुश्किल में दिख रही थी लेकिन ‘प्लेयर आफ द मैच’ आसिफ अली ने 19वें ओवर में चार छक्के जड़कर अपनी टीम को एक ओवर रहते जीत दिलाई. अफगानिस्तान ने तीसरे ही ओवर में पाकिस्तान के सलामी बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान (08) का विकेट झटक लिया था.

बाबर-फखर ने दिखाया दम

बाबर आजम और फखर जमां ने मिलकर दूसरे विकेट के लिए 63 रन की साझेदारी की. इन दोनों की बदौलत पाकिस्तान ने 10 ओवर में एक विकेट पर 72 रन था और उसे अगली 60 गेंद में 76 रन बनाने थे.

अफगानिस्तान का मंसूबा नाकाम

अफगानिस्तान के कप्तान मोहम्मद नबी ने राशिद खान को 11वें ओवर में गेंदबाजी के लिए लगाया जिसकी आखिरी गेंद पर की गई उनकी अपील पर अंपायर ने बाबर आजम को आउट करने के लिए ऊंगली उठा दी लेकिन पाकिस्तानी कप्तान रिव्यू में बच गए.

बाबर-फखर की साझेदारी टूटी

अगले ओवर में मोहम्मद नबी की गेंद पर अंपायर ने फखर जमां को आउट करने के लिए ऊंगली उठाई और फिर से रिव्यू लिया गया, पर इसमें जमां एलबीडब्ल्यू आउट हुए. इस तरह बाबर आजम और जमां के बीच दूसरे विकेट के लिए 52 गेंद में बनी अर्धशतीय साझेदारी खत्म हुई.

राशिद खान ने किया कमाल

राशिद खान ने अपने तीसरे ओवर में मोहम्मद हफीज (10) का विकेट झटककर टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे तेज 100 विकेट पूरे किए. बाबर आजम इसके बाद 45 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया जिसमें चार चौके शामिल थे. राशिद (26 रन देकर दो विकेट) ने अपने स्पैल की आखिरी गेंद पर बाबर आजम को बोल्ड कर अपना दूसरा विकेट हासिल किया.

आखिरी 3 ओवर में 26 रन की जरूरत

अब तीन ओवर में पाकिस्तान को जीत के लिए 26 रन की जरूरत थी. सीनियर प्लेयर शोएब मलिक (19 रन, 15 गेंद, एक चौका और एक छक्का) नवीन उल हक की आफ स्टंप से बाहर जाती गेंद पर बल्ला छुआकर विकेटकीपर को कैच दे बैठे.

19 ओवर में खत्म हुआ मैच

मैच के आखिरी 2 ओवर में पाकिस्तान (Pakistan) को जीत के लिए 12 गेंद में 24 रन की दरकार थी.आसिफ अली के चार चौकों से पाक टीम ने 19 ओवर में पांच विकेट पर 148 रन बनाकर जीत हासिल की.

पाक टीम ने की शानदार बॉलिंग

इससे पहले पाकिस्तान के शानदार गेंदबाजी आक्रमण के सामने पावरप्ले में चार विकेट विकेट गंवाने के बावजूद अफगानिस्तान की टीम अंत में कप्तान मोहम्मद नबी और गुलबदीन नईब के बीच सातवें विकेट के लिये 45 गेंद में 71 रन की नाबाद साझेदारी से छह विकेट पर 147 रन का स्कोर खड़ा करने में सफल रही।

गुलबदिन-नबी की पार्टनरशिप

अफगानिस्तान ने पारी के सबसे ज्यादा 21 रन 18वें ओवर में जोड़े जिसमें गुलबदिन नईब ने एक छक्का और दो चौके लगाए. नईब (25 गेंद में चार चौके और एक छक्का) और नबी (32 गेंद में पांच चौके) दोनों ने नाबाद 35-35 रन बनाये. इन दोनों की बदौलत अफगानिस्तान ने अंतिम तीन ओवर में 43 रन जोड़े.

इमाद वसीम ने ढाया कहर

पाकिस्तान के लिए इमाद वसीम ने 25 रन देकर दो विकेट झटके. शाहीन शाह अफरीदी, हैरिस रऊफ, हसन अली और शादाब खान को एक एक विकेट मिला. पाकिस्तान की शानदार गेंदबाजी के आगे अफगानिस्तान ने पावरप्ले में 49 रन पर अपने चार खिलाड़ियों के विकेट गंवा दिए थे.

हजरत जजई बल्लेबाजी में फ्लॉप

पाकिस्तान ने दूसरे और तीसरे ओवर में एक एक विकेट झटके. पहले इमाद वसीम ने हजरत जजई का विकेट हासिल किया जो खाता भी नहीं खोल सके. अगले ओवर में मोहम्मद शहजाद ने तेज गेंदबाज शाहीन शाह अफरीदी की गेंद पर एक्सट्रा कवर में पारी का पहला चौका लगाया, पर एक गेंद के बाद वह मिड आन पर बाबर आजम को कैच देकर आउट हो गये और स्कोर दो विकेट पर 13 रन था.

हैरिस रऊफ को मिला विकेट

रहमनुल्लाह गुरबाज और असगर अफगान (10) ने चौथे ओवर में एक एक गगनचुंबी छक्के लगाकर टीम के स्कोर में 17 रन का इजाफा किया. न्यूजीलैंड के खिलाफ पिछले मैच में चार विकेट झटककर शानदार प्रदर्शन करने वाले हैरिस रऊफ ने असगर अफगान की 7 गेंद की पारी अपनी ही गेंद पर कैच लेकर खत्म की।

हसन अली ने किया कमाल

क्रीज पर उतरने करीम जनत (15 रन, 17 गेंद, एक चौका और एक छक्का) ने दो गेंद खेलने के बाद रऊफ पर थर्ड मैन के पीछे छक्का जड़ा, लेकिन पावरप्ले के आखिरी ओवर की पहली गेंद पर रहमनुल्लाह गुरबाज (10 रन, सात गेंद, एक छक्का) हसन अली की गेंद का शिकार हुए.

जनत-जदरान की पार्टनरशिप

करीम जनत और नजीबुल्लाह जदरान (22 रन) ने पांचवें विकेट के लिए 25 रन ही जोड़े थे कि इमाद वसीम ने अफगानिस्तान को पांचवां झटका दिया. उनकी धीमी गेंद पर स्वीप करने के प्रयास में जनत कैच आउट हुए। इससे 10 ओवर के बाद अफगानिस्तान का स्कोर पांच विकेट पर 65 रन था.

जदरान ने दिखाया दम

शादाब खान पर एक शानदार छक्का जड़ने के बाद उनकी गुगली पर जदरान (21 गेंद, तीन चौके, एक छक्का) की पारी खत्म हुई. अफगानिस्तान का 17वें ओवर में स्कोर छह विकेट पर 104 रन था लेकिन नबी और नईब ने टीम को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाने में मदद की.

Trending news