T20 World Cup: श्रीलंका-बांग्लादेश की रही कम रैंकिंग, नहीं बना पाए सुपर-12 में सीधे जगह

टी20 विश्व कप के सुपर-12 में सीधे क्वालीफाई करने में नाकाम रहे श्रीलंका और बांग्लादेश

T20 World Cup: श्रीलंका-बांग्लादेश की रही कम रैंकिंग, नहीं बना पाए सुपर-12 में सीधे जगह
आईसीसी की ताजा रैंकिंग में श्रीलंका और बांग्लादेश की रैंकिंग 9और 10 है. (फोटो: Reuters)

दुबई: पूर्व चैंपियन श्रीलंका और बांग्लादेश अपनी कम रैंकिंग के कारण पुरूष टी20 विश्व कप सुपर 12 के लिये सीधे क्वालीफाई करने में नाकाम रहे और अब उन्हें 2020 में होने वाले इस टूर्नामेंट में जगह बनाने के लिए ग्रुप चरण की प्रतियोगिता में हिस्सा लेना होगा. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने मंगलवार को सुपर 12 के लिये सीधे क्वालीफाई करने वाली टीमों की घोषणा की जिनमें शीर्ष रैंकिंग के पाकिस्तान, भारत, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका, न्यूजीलैंड, वेस्टइंडीज और अफगानिस्तान शामिल हैं. 

लेकिन पूर्व चैंपियन और तीन बार के उप विजेता श्रीलंका और बांग्लादेश को टूर्नामेंट के ग्रुप चरण में छह अन्य क्वालीफायर्स के साथ खेलना होगा. यह टूर्नामेंट 18 अक्टूबर से 15 नवंबर 2020 के बीच ऑस्ट्रेलिया में आयोजित किया जाएगा. 

8 टीमों को मिलती है सीधे सुपर 12 में जगह
क्वालीफिकेशन मानदंडों के अनुसार चोटी की आठ टीमों को सीधे सुपर 12 चरण में जगह मिलती है जबकि बाकी दो टीमों को अन्य टीमों के साथ ग्रुप चरण में खेलना होगा. ग्रुप चरण की अन्य टीमों का निर्धारण 2019 में होने वाले आईसीसी टी20 विश्व कप क्वालीफायर्स से होगा. ग्रुप चरण से चार टीमें सुपर 12 में जगह बनाएंगी. 

ICC declares Team for T20 World Cup

मलिंगा ने कहा, बढ़िया प्रदर्शन करेंगे
श्रीलंका के कप्तान लेसिथ मलिंगा ने निराशा व्यक्त की कि 2014 का चैंपियन सुपर 12 में जगह बनाने में असफल रहा लेकिन उन्हें टूर्नामेंट में अच्छा प्रदर्शन करने की उम्मीद है. मलिंगा ने कहा, ‘‘यह थोड़ा निराशाजनक है कि हम सुपर 12 में सीधे जगह नहीं बना पाये लेकिन मुझे पूरा विश्वास है कि हम टूर्नामेंट में अच्छा प्रदर्शन करेंगे.’’ 

शाकिब को बढ़िया प्रदर्शन की उम्मीद
बांग्लादेश के कप्तान शाकिब अल हसन ने कहा कि हाल के प्रदर्शन से टीम का विश्वास बढ़ा है कि वह चुनौती का डटकर सामना करेगी. उन्होंने कहा, ‘‘मुझे ऐसा कोई कारण नजर नहीं आता जो हम टूर्नामेंट में आगे नहीं बढ़ सकें. अभी इसमें समय है और हम टी20 विश्व कप के लिये इसका उपयोग करेंगे. हमने वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 श्रृंखला जीती जो विश्व चैंपियन रहा है. इस प्रदर्शन से हमारा अपनी टी20 क्षमताओं पर भरोसा बढ़ा है.’’ 

अफगानिस्तान ने डेढ़ साल में लगाई लंबी छलांग
वहीं डेड़ साल पहले ही टेस्ट क्रिकेट में जगह हासिल करने वाली अफगानिस्तान क्रिकेट टीम को सीधे सुपर 12 में जगह मिल गई है. अफगानिस्तान का सुपर 12 में आना कोई हैरानी नहीं है क्योंकि पिछले साल बढ़िया प्रदर्शन के कारण अफगानिस्तान ने 92 रेटिंग अंक हासिल कर आईसीसी टी20 रैंकिंग में 8वां स्थान हासिल किया, जबकि श्रीलंका 87 रेटिंग अंकों के साथ 9वें और बांग्लादेश 77 रेटिंग अंकों के साथ 10वें स्थान पर है. 

(इनपुट भाषा)