IND vs NZ: मुंबई टेस्ट में टीम इंडिया ने रचा इतिहास, रनों के लिहाज से दर्ज की सबसे बड़ी जीत
Advertisement
trendingNow11041671

IND vs NZ: मुंबई टेस्ट में टीम इंडिया ने रचा इतिहास, रनों के लिहाज से दर्ज की सबसे बड़ी जीत

टीम इंडिया ने इससे पहले रनों के लिहाज से सबसे बड़ी जीत दिल्ली के फिरोजशाह कोटला में साल 2015 में की थी, तब भारत ने दक्षिण अफ्रीका (South Africa) को 337 रन से मात थी.

IND vs NZ: मुंबई टेस्ट में टीम इंडिया ने रचा इतिहास, रनों के लिहाज से दर्ज की सबसे बड़ी जीत

नई दिल्ली: मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड के खिलाफ विशाल रनों के अंतर से जीत दर्ज करते हुए इतिहास रच दिया. भारत ने न सिर्फ पर कब्जा जमाया बल्कि अपना ही रिकॉर्ड तोड़ डाला.

  1. भारत ने मुंबई में रच दिया इतिहास
  2. रनों के लिहाज से सबसे बड़ी जीत
  3. 372 रन से न्यूजीलैंड को हराया

टीम इंडिया ने रचा इतिहास

वानखेड़े स्टेडियम (Wankhede Stadium) में टीम इंडिया (Team India) ने न्यूजीलैंड (New Zealand) को 372 रन से करारी शिकस्त दी जो रनों के लिहाज से भारतीय क्रिकेट टीम की अब तक की सबसे बड़ी जीत है.

 

6 साल बाद मिला मौका

इससे पहले टीम इंडिया (Team India) की सबसे बड़ी जीत साल 2015 में हासिल हुई थी जब भारत ने दक्षिण अफ्रीका (South Africa) को दिल्ली (Delhi) के फिरोजशाह कोटला (Feroz Shah Kotla) मैदान में 337 रन से मात थी. अब 6 साल बार 'विराट सेना' को अपना ही रिकॉर्ड तोड़ने में कामयाबी हासिल हुई.
 

fallback

रनों के लिहाज से टीम इंडिया की सबसे बड़ी टेस्ट जीत

372 रन बनाम न्यूजीलैंड (2021)
337 रन बनाम दक्षिण अफ्रीका (2015)
321 रन बनाम न्यूजीलैंड (2016)
320 रन बनाम ऑस्ट्रेलिया (2008)

भारतीय गेंदबाजों ने मुमकिन किया ये करिश्मा

टीम इंडिया की ये बड़ी जीत उनके गेंदबाजों के बिना मुमकिन नहीं थी. भारत की तरफ से जयंत यादव (Jayant Yadav) और रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) 4-4 बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखाई. वहीं अक्षर पटेल (Axar Patel) ने 1 विकेट हासिल किया. वहीं इस पारी में मोहम्मद सिराज (Mohammed Siraj) और उमेश यादव (Umesh Yadav) की झोली खाली रही.
 

fallback

जयंत यादव के लिए खास है मुंबई का मैदान

जयंत यादव ने मैच के बाद कहा, 'सुबह पिच पर नमी थी जिससे मदद मिली. आप देख सकते हैं कि पिछली शाम और आज सुबह में क्या फर्क है, हमें सही एरिया में बॉल फेंकनी थी. वानखेड़े और मुंबई स्पेशल है, पिछली बार जब मैंने यहां टेस्ट खेला था तब यहां शतक लगया था. यहां मैंने 5 विकेट हॉल मिस कर दिया, लेकिन टीम को फायदा पहुंचा. अश्विन से सीखना फायदेमंद रहा. वो टीम के लिए अलग तरह से सोचते हैं, इतने बेहतरीन माइंड से अच्छी चीजें चुनकर मैं गेम में इस्तेमाल करता हूं, ये मेरे लिए बेहतरीन सीख रही.'

मैच की समरी
भारत-325 (पहली पारी)
न्यूजीलैंड-62 (पहली पारी)
भारत-276/7d (दूसरी पारी)
न्यूजीलैंड-167 (दूसरी पारी)

VIDEO-

Trending news