PICS : कोहली को दिया था सबसे बड़ा दर्द, अब फ्लॉप हुए तो टीम इंडिया ने ऐसे मनाई खुशी
Advertisement

PICS : कोहली को दिया था सबसे बड़ा दर्द, अब फ्लॉप हुए तो टीम इंडिया ने ऐसे मनाई खुशी

टॉम लाथम वहीं खिलाड़ी हैं, जिनकी नाबाद 103 रनों की पारी की वजह से टीम इंडिया को पहले वनडे में हार का सामना करना पड़ा था. 

अक्षर पटेल ने टॉम लाथम का विकेट लिया (PIC : PTI)

नई दिल्ली : भुवनेश्वर कुमार की अगुवाई में गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन से भारत ने पुणे में खेले जा रहे दूसरे वनडे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में न्यूजीलैंड को नौ विकेट पर 230 रन पर रोक दिया. मुंबई में पहले मैच में गेंदबाजों की नाकामी के कारण शिकस्त झेलने वाले भारत ने आज स्विंग के बादशाह भुवनेश्वर (45 रन पर तीन विकेट), युवजेंद्र चहल (36 रन पर दो विकेट) और जसप्रीत बुमराह (38 रन पर दो विकेट) की बदौलत न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों को खुलकर नहीं खेलने दिया. हार्दिक पंड्या (23 रन पर एक विकेट) और अक्षर पटेल (54 रन पर एक विकेट) ने भी एक-एक विकेट हासिल किया. 

  1. भारत-न्यूजीलैंड के बीच 3 वनडे मैचों की सीरीज 
  2. टॉम लाथम ने मुंबई वनडे में नाबाद 103 रनों की पारी खेली 
  3. टॉम लाथम ने पुणे वनडे में 38 रनों की पारी खेली

न्यूजीलैंड की ओर से हेनरी निकल्स (42), कॉलिन डि ग्रैंडहोम (41) और टॉम लाथम (38) अच्छी शुरुआत को बड़ी पारी में बदलने में नाकाम रहे. मिशेल सैंटनर (29) और टिम साउथी (नाबाद 25) ने नौवें विकेट के लिए 32 रन जोड़कर टीम का स्कोर 200 रन के पार पहुंचाया. भारत और न्यूजीलैंड के बीच यह 100वां वनडे मैच है. अब तक हुए 99 मैचों में से भारत ने 49 जबकि न्यूजीलैंड ने 44 मैचों में जीत दर्ज की है.

न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया लेकिन भुवनेश्वर और बुमराह ने इसे गलत साबित करने में कोई असर नहीं छोड़ी और सातवें ओवर तक टीम का स्कोर 27 रन पर तीन विकेट कर दिया.

fallback

इस मैच में न्यूजीलैंड की शुरुआत ही खराब रही, लेकिन टीम इंडिया ने सबसे ज्यादा खुशी एक विकेट ही मनाई. यह विकेट था टॉम लाथम का. स्पिनर अक्षर पटेल ने टीम को यह महत्‍वपूर्ण सफलता दिलाई. उन्‍होंने पहले वनडे में शतक बनाने वाले टॉम लाथम (38रन, 62 रन, दो चौके) को बोल्‍ड कर दिया. 

टॉम लाथम वहीं खिलाड़ी हैं, जिनकी नाबाद 103 रनों की पारी की वजह से टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा था. पहले वनडे में रिकॉर्ड 200 रन की साझेदारी से न्यूजीलैंड को जीत दिलाने वाली रॉस टेलर (21) और लाथम की जोड़ी इस बार कोई कमाल नहीं कर सकी. 

fallback

पहले टेलर, हार्दिक पांड्या की शार्ट गेंद को पुल करने की कोशिश में विकेट के पीछे आसान कैच दे बैठे, जिससे टीम का स्कोर 58 रन पर चार विकेट हो गया. इसके बाद  लाथम और निकल्स ने पांचवें विकेट के लिए 60 रन जोड़कर पारी को संभालने की कोशिश की. दोनों ने इस साझेदारी के दौरान स्ट्राइक रोटेट करने को तरजीह दी. लाथम 29 रन के निजी स्कोर पर भाग्यशाली रहे जब चहल की गेंद पर धोनी ने उनका कैच छोड़ दिया.

लाथम ने अक्षर की गेंद पर दो रन के साथ 26वें ओवर में टीम के रनों का शतक पूरा किया. वह हालांकि बायें हाथ के इसी स्पिनर की गेंद को स्वीप करने की कोशिश में अपना मिडिल स्टंप गंवा बैठे. उन्होंने 62 गेंद का सामना करते हुए दो चौके मारे. 

fallback

बता दें कि मैच से पहले लाथम ने कहा था कि, भारतीय स्पिन गेंदबाजों का सामना करते हुए उन्हें स्वीप शॉट खेलने में आसानी होती है लाथम ने मैच से पहले कहा, "एक चीज जो मेरे दिमाग में अपने आप आती है वो स्वीप शॉट जो मैं अपने पूरे करियर में खेलता आया हूं. मुझे गेंद को हवा में मारने की अपेक्षा इस शॉट को खेलना आसान लगता है."

fallback

ग्रैंडहोम ने इसके बाद कुछ आकर्षक शॉट खेले. उन्होंने अक्षर पर दो चौके जड़ने के अलावा चहल पर भी चौका और छक्का मारा. निकल्स जब अर्धशतक की ओर बढ़ रहे थे तब भुवनेश्वर ने उनके स्टंप उखाड़ दिए. उन्होंने 62 गेंद की अपनी पारी में तीन चौके जड़े. सैंटनर (29) ने अक्षर के ओवर में चौका और छक्का जमाया लेकिन चहल ने लगातार गेंदों पर ग्रैंडहोम और एडम मिल्ने (00) को पवेलियन भेजा. ग्रैंडहोम ने बुमराह को कैच थमाया जबकि मिल्ने पगबाधा हुए.

सेंटनर और साउदी ने 47वें ओवर में स्कोर 200 रन के पार पहुंचाया. साउदी ने 49वें ओवर में बुमराह पर छक्का जड़ा जबकि सेंटनर इसी शाट को दोहराने की कोशिश में लॉन्ग ऑफ पर विराट कोहली को कैच दे बैठे.

Trending news