T20 वर्ल्ड कप में पहली बार खेलेंगे भारत के ये 7 क्रिकेटर्स, एक खिलाड़ी रात को सोता था भूखा
Advertisement

T20 वर्ल्ड कप में पहली बार खेलेंगे भारत के ये 7 क्रिकेटर्स, एक खिलाड़ी रात को सोता था भूखा

T20 World Cup 2021 India Squad: टी-20 वर्ल्ड कप के लिए सेलेक्टर्स ने कई नए खिलाड़ियों को मौका दिया है. टी-20 वर्ल्ड कप 2021 का आगाज 17 अक्टूबर से UAE में होने वाला है. भारत के 7 खिलाड़ी ऐसे हैं, जो पहली बार टी-20 वर्ल्ड कप में खेलेंगे. आइए एक नजर डालते हैं उन खिलाड़ियों पर जिनकी किस्मत खुल गई.

Team India

नई दिल्ली: T20 वर्ल्ड कप 2021 का आगाज 17 अक्टूबर से UAE की धरती पर खेला जाएगा. सेलेक्टर्स ने इस बार कई नए चेहरों को टीम इंडिया में सेलेक्ट किया है. कई खिलाड़ियों की किस्मत खुली है, तो कइयों का दिल भी टूटा है. शिखर धवन, युजवेंद्र चहल, मोहम्मद सिराज, संजू सैमसन और कुलदीप यादव को टी20 वर्ल्ड कप की टीम में नहीं चुना गया. वहीं, भारत के 7 खिलाड़ी ऐसे हैं, जो पहली बार टी-20 वर्ल्ड कप में खेलेंगे. आइए एक नजर डालते हैं उन खिलाड़ियों पर जिनकी किस्मत खुल गई.

  1. टी-20 वर्ल्ड कप 2021 का आगाज 17 अक्टूबर से
  2. भारत के 7 खिलाड़ी पहली बार टी-20 वर्ल्ड कप में खेलेंगे
  3. कई खिलाड़ियों की किस्मत खुली है

सूर्यकुमार यादव

टी20 के धाकड़ बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव को पहली बार टी20 वर्ल्ड कप खेलने का मौका मिला है. टी-20 वर्ल्ड कप की टीम में सूर्यकुमार यादव नंबर 5 पर बल्लेबाजी के प्रबल दावेदार माने जा रहे हैं. सूर्यकुमार यादव जैसा टैलेंटेड बल्लेबाज मैदान के चारों तरफ एक से बढ़कर एक शॉट्स खेलने और रन बटोरने की कला जानता है.

fallback

ईशान किशन

टीम इंडिया के युवा खिलाड़ी ईशान किशन को पहली बार टी20 वर्ल्ड कप खेलने का मौका मिला है. इस खिलाड़ी ने अपने आप को साबित किया है. ईशान किशन ताबड़तोड़ बल्लेबाज और शानदार विकेटकीपर भी हैं. IPL में ईशान किशन ने मुंबई इंडियंस को कई बार अकेले दम पर मैच जिताया है और अब वह टीम इंडिया को भी टी-20 वर्ल्ड कप में ऐसे ही जीत दिलाना चाहते हैं. ईशान किशन ने यहां तक पहुंचने के लिए बहुत मेहनत की है. जब ईशान 12 साल के हुए तो उसे आगे खेलने के लिए रांची शिफ्ट होना पड़ा था. यहां ईशान को रांची में जिला क्रिकेट टूर्नामेंट में सेल (स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड) की टीम में शामिल कर लिया गया था. सेल ने उसने रहने के लिए एक क्वार्टर दिया था. जिसमे उस के साथ चार अन्य सीनियर्स क्रिकेटर्स भी रहते थे. इस दौरान ईशान को खाना बनाना नहीं आता था. इसी वजह से वो बर्तन धुलने और पानी भरने का काम करते थे और कई बार ईशान को भूखे पेट ही सोना पड़ता था.

fallback

वरुण चक्रवर्ती

वरुण चक्रवर्ती को पहली बार टी20 वर्ल्ड कप खेलने का मौका मिला है. भारत के पास वरुण चक्रवर्ती के रूप में एक मिस्ट्री स्पिनर हैं, जो सात तरह से गेंद फेंक सकते हैं. इनमें ऑफब्रेक, लेगब्रेक,  गुगली, कैरम बॉल, फ्लिपर, टॉपस्पिन, पैर की उंगलियों पर यॉर्कर शामिल है. वरुण चक्रवर्ती टी-20 वर्ल्ड कप में विरोधी टीमों के लिए घातक साबित हो सकते हैं. टी-20 इंटरनेशनल मैचों में अब तक वरुण चक्रवर्ती ने 3 मैच में 2 विकेट चटकाए हैं. वहीं, 28 IPL मैचों में उनके नाम 34 विकेट हैं.

fallback

राहुल चाहर 

टीम इंडिया के 21 साल के लेग स्पिनर राहुल चाहर को पहली बार टी20 वर्ल्ड कप खेलने का मौका मिला है. पिछले कुछ समय से राहुल चाहर बेहतरीन फॉर्म में चल रहे हैं. हाल ही में श्रीलंका के खिलाफ खेली गई टी-20 सीरीज में भी राहुल चाहर ने अपनी गेंदबाजी से सभी को प्रभावित किया था. इसके अलावा राहुल चाहर को मुंबई इंडियंस टीम से खेलने का भी अच्छा खासा अनुभव है. टी-20 इंटरनेशनल मैचों में अब तक राहुल चाहर ने 5 मैच में 7 विकेट चटकाए हैं.

fallback

अक्षर पटेल

सेलेक्टर्स ने सभी को चौंकाते हुए लेफ्ट आर्म स्पिनर अक्षर पटेल को भी टी20 वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया में सेलेक्ट किया है. UAE की पिचें स्पिनरों की मददगार होगी, इसलिए अक्षर पटेल को मौका दिया गया है. अक्षर पटेल को रिजर्व ऑलराउंडर के तौर पर टी20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम में मौका मिला है.

fallback

ऋषभ पंत

ऋषभ पंत पहली बार टी-20 वर्ल्ड कप में खेलेंगे. विस्फोटक बल्लेबाजी में माहिर ऋषभ पंत की प्लेइंग इलेवन में जगह पक्की है. ऋषभ पंत इसके साथ ही विकेटकीपिंग का जिम्मा भी संभालेंगे. ऋषभ पंत इससे पहले वर्ल्ड कप 2019 में खेलने का अनुभव रखते हैं.

fallback

केएल राहुल

केएल राहुल को पहली बार टी20 वर्ल्ड कप में खेलने का मौका मिला है. इससे पहले वह भारत के लिए 2019 का वर्ल्ड कप भी खेल चुके हैं. राहुल को ओपनर के तौर पर टी20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम में जगह मिली है. राहुल को टी20 वर्ल्ड कप की टीम में शामिल करने के लिए शिखर धवन को बाहर किया गया है. राहुल का टी20 वर्ल्ड कप के दौरान भारत की प्लेइंग इलेवन में खेलना तय है. राहुल और रोहित शर्मा पर ओपनिंग का जिम्मा होगा.

fallback

Trending news