T20 World Cup में इस Playing 11 के साथ उतरी Team India तो बन सकती है वर्ल्ड चैम्पियन
Advertisement
trendingNow1999515

T20 World Cup में इस Playing 11 के साथ उतरी Team India तो बन सकती है वर्ल्ड चैम्पियन

UAE की पिचें स्पिनरों को मदद करती हैं और बल्लेबाजी के लिए बहुत शानदार रहती हैं. भारत को अगर टी-20 वर्ल्ड कप जीतना है, तो हर मैच में उसे एक प्लेइंग इलेवन उतारने की जरूरत है.

Team India

नई दिल्ली: टी20 वर्ल्ड कप 2021 का आगाज 17 अक्टूबर से UAE की धरती पर होने जा रहा है. टी20 वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया का ऐलान हो चुका है, जिसमें एक से बढ़कर एक धुरंधर खिलाड़ी शामिल हैं. भारत को टी-20 वर्ल्ड कप जीतने का सबसे बड़ा दावेदार माना जा रहा है. UAE की धरती पर भारत के लिए टी20 वर्ल्ड कप जीतने का अच्छा मौका होगा.

  1. स्पिनरों को मदद करती हैं UAE की पिचें 
  2. कोहली इस नंबर पर करें बल्लेबाजी 
  3. 17 अक्टूबर से टी20 वर्ल्ड कप की शुरुआत

स्पिनरों को मदद करती हैं UAE की पिचें 

UAE की पिचें स्पिनरों को मदद करती हैं और बल्लेबाजी के लिए बहुत शानदार रहती हैं. भारत को अगर टी-20 वर्ल्ड कप जीतना है, तो हर मैच में उसे एक प्लेइंग इलेवन उतारने की जरूरत है. आइए एक नजर डालते हैं भारत की बेस्ट प्लेइंग इलेवन पर जो टी20 वर्ल्ड कप की ट्रॉफी जिता सकती है. ओपनिंग की बात करें तो टीम इंडिया केएल राहुल और रोहित शर्मा से पारी की शुरुआत करवा सकती है. इसके अलावा नंबर 3 पर टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली खेल सकते हैं. हालांकि, इंग्लैंड के खिलाफ खेली गई सीरीज में विराट कोहली को रोहित शर्मा के साथ ओपनिंग करते हुए देखा गया था.

कोहली इस नंबर पर करें बल्लेबाजी 

कोहली ने टी20 वर्ल्ड कप में ओपनिंग करने की इच्छा जताई थी. विराट कोहली और रोहित शर्मा अगर टीम इंडिया के लिए ओपनिंग करते हैं, तो फिर केएल राहुल नंबर 4 पर खेलते हुए नजर आ सकते हैं. मिडिल ऑर्डर में केएल राहुल के अलावा सूर्यकुमार यादव और ऋषभ पंत नजर आ सकते हैं. ऑलराउंडर के तौर पर टीम इंडिया रवींद्र जडेजा और हार्दिक पांड्या को टीम में शामिल कर सकती है. वहीं, भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह टीम इंडिया के प्रमुख तेज गेंदबाज के रूप में मैदान पर उतर सकते हैं.

टी20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया की संभावित प्लेइंग इलेवन:

विराट कोहली (कप्तान)
रोहित शर्मा (उपकप्तान)
केएल राहुल
सूर्यकुमार यादव
ऋषभ पंत (विकेटकीपर)
हार्दिक पांड्या
रवींद्र जडेजा
आर अश्विन
वरुण चक्रवर्ती
जसप्रीत बुमराह
भुवनेश्वर कुमार

कब शुरू होगा टी-20 वर्ल्ड कप?

टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup 2021) की शुरुआत 17 अक्टूबर से यूएई में होगी. इस टूर्नामेंट में 16 टीमें भाग लेंगी. टूर्नामेंट की शुरुआत ओमान और पापुआ न्यू गिनी के बीच राउंड 1 ग्रुप बी के मुकाबले से होगी, जिसमें ग्रुप बी की अन्य टीमें स्कॉटलैंड और बांग्लादेश आपस में भिड़ेंगी. ग्रुप ए में आयरलैंड, नीदरलैंड, श्रीलंका और नामीबिया शामिल हैं. राउंड 1 के मैच 17 अक्टूबर से 22 अक्टूबर तक चलेंगे. हर ग्रुप से दो टॉप टीमें 23 अक्टूबर से शुरू होने वाले सुपर 12 चरण में जाएंगी. पहला सेमीफाइनल 10 नवंबर को अबू धाबी में होगा. दूसरा सेमीफाइनल 11 नवंबर को दुबई में खेला जाएगा. दोनों सेमीफाइनल में रिजर्व डे रखे गए हैं. टूर्नामेंट का फाइनल दुबई में 14 नवंबर को खेला जाएगा. फाइनल के लिए भी रिजर्व डे रखा गया है.

टी20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम 

विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप कप्तान), केएल राहुल, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), ईशान किशन (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, रविंद्र जडेजा, राहुल चाहर, रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, वरुण चक्रवर्ती, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी.

स्टैंडबाय: श्रेयस अय्यर, शार्दुल ठाकुर और दीपक चाहर.

भारत जीत सकता है टी20 वर्ल्ड कप

भारत को इस साल टी-20 वर्ल्ड कप जीतने का प्रबल दावेदार माना जा रहा है, लेकिन एक टीम ऐसी है जो टीम इंडिया का ट्रॉफी जीतने का सपना तोड़ सकती है. टीम इंडिया का टी20 वर्ल्ड कप की ट्रॉफी जीतने का सपना जो टीम तोड़ सकती है, वो टी-20 फॉर्मेट की सबसे खतरनाक टीम वेस्टइंडीज है. वेस्टइंडीज ने साल 2016 में खेले गए पिछले टी-20 वर्ल्ड कप टूर्नामेंट में भारत को सेमीफाइनल में हराकर बाहर कर दिया था. 2016 टी-20 वर्ल्ड कप का खिताब भी वेस्टइंडीज ने जीता था, जो इस बार डिफेंडिंग चैम्पियन भी है.

ये टीम भारत के लिए खतरा 

वेस्टइंडीज के लगभग सभी खिलाड़ी टी-20 स्पेशलिस्ट हैं, जो दुनियाभर में टी-20 लीग खेलकर मजबूत हो चुके हैं. IPL में भी वेस्टइंडीज के खिलाड़ियों का अन्य देशों के क्रिकेटर्स के मुकाबले बेहतर प्रदर्शन देखने को मिलता है. एमएस धोनी की कप्तानी में भारत ने 2007 का टी-20 वर्ल्ड कप का खिताब जीता था, लेकिन उसके बाद से ही वह इस ट्रॉफी को हासिल नहीं कर पाया. इस बार भारत टी-20 वर्ल्ड कप हर हाल में जीतना चाहेगा. 

भारत और पाकिस्तान एक ही ग्रुप में 

टी-20 वर्ल्ड कप 2021 में 24 अक्टूबर को भारत और पाकिस्तान आमने-सामने होंगे. बता दें कि भारत और पाकिस्तान को टी-20 वर्ल्ड कप में एक ही ग्रुप में रखा गया है. भारत का टी20 वर्ल्ड कप टूर्नामेंट में पाकिस्तान के खिलाफ जीत का रिकॉर्ड 5-0 का है. भारत और पाकिस्तान के एक ही ग्रुप में होने से दोनों देशों के बीच एक बार फिर रोमांचक मुकाबला देखने को मिलेगा. आखिरी बार 2016 वर्ल्ड कप के मुकाबले में टीम इंडिया ने पाकिस्तान को 6 विकेट से मात दी थी. पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 5 विकेट पर 118 रन बनाए थे. जवाब में टीम इंडिया ने 4 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया था.

2 साल बाद होगी भारत और पाक में भिड़ंत

भारत और पाकिस्तान (IND VS PAK) की टीमें 2 साल बाद एक दूसरे के आमने-सामने होंगी. पिछली बार दोनों टीमें 2019 वर्ल्ड कप के दौरान भिड़ी थीं. उस मुकाबले में भारत ने पाकिस्तान को 89 रनों से शिकस्त दी थी. रोहित शर्मा ने उस मुकाबले में 140 रन बनाए थे. टीम इंडिया ने 5 विकेट पर 336 रन बनाए थे. जवाब में पाकिस्तान की टीम 6 विकेट पर 212 रन ही बना सकी थी.

9 साल से टी20 में भारत से नहीं जीता पाकिस्तान

भारत और पाकिस्तान (IND VS PAK) के बीच टी20 में अब तक कुल 8 मुकाबले हुए हैं, जिसमें से टीम इंडिया ने 7 में जीत दर्ज की है, जबकि पाकिस्तान ने महज एक मुकाबले में जीत दर्ज की. बता दें कि पाकिस्तान को भारत पर आखिरी बार जीत साल 2012 में मिली थी. ऐसे में पाकिस्तान की टीम 9 साल से भारत पर जीत के लिए तरस रही है.

भारत के ग्रुप में ये टीमें शामिल

टूर्नामेंट के शुरुआती दौर के लिए टीमों को दो ग्रुप में बांटा गया है. ग्रुप 1 में इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, वेस्टइंडीज और दक्षिण अफ्रीका को जगह मिली है. वहीं, ग्रुप 2 में भारत पाकिस्तान, न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान की टीमें हैं. इसके अलावा दोनों ग्रुप में दो-दो टीमें क्वालिफायर्स के जरिए आएंगी.

टी-20 वर्ल्ड कप 2021 के ग्रुप इस प्रकार हैं:

राउंड-1 :
ग्रुप ए : श्रीलंका, आयरलैंड, नीदरलैंड और नामीबिया
ग्रुप बी : बांग्लादेश, स्कॉटलैंड, पापुआ न्यू गुएना (पीएनजी) और ओमान.

सुपर-12 :
ग्रुप 1 : इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका, वेस्टइंडीज, ए1 और बी2
ग्रुप 2 : भारत, पाकिस्तान, न्यूजीलैंड, अफगानिस्तान, ए2 और बी1.

स्पोर्ट्स की लेटेस्ट और इंटरेस्टिंग खबरों के लिए यहां क्लिक कर Zee News के Sports Facebook Page को लाइक करें

Trending news