IND vs WI: टीम इंडिया ने टेस्ट क्रिकेट में रच दिया इतिहास, 91 साल में कभी भी नहीं हो पाया ऐसा कमाल
Advertisement

IND vs WI: टीम इंडिया ने टेस्ट क्रिकेट में रच दिया इतिहास, 91 साल में कभी भी नहीं हो पाया ऐसा कमाल

Team India: रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया ने इतिहास रच दिया है. भारतीय टीम ने एक ऐसा कमाल कर दिया है, जो उसके टेस्ट क्रिकेट के 91 साल के इतिहास में कभी भी नहीं हुआ है. टीम इंडिया ने अपना पहला टेस्ट मैच साल 1932 में खेला था. 1932 से लेकर अभी तक भारत कभी भी बिना कोई विकेट गंवाए पहली पारी में विरोधी टीम पर बढ़त लेने में कामयाब नहीं रहा था.

IND vs WI: टीम इंडिया ने टेस्ट क्रिकेट में रच दिया इतिहास, 91 साल में कभी भी नहीं हो पाया ऐसा कमाल

Team India, World Record: रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया ने इतिहास रच दिया है. भारतीय टीम ने एक ऐसा कमाल कर दिया है, जो उसके टेस्ट क्रिकेट के 91 साल के इतिहास में कभी भी नहीं हुआ है. टीम इंडिया ने अपना पहला टेस्ट मैच साल 1932 में खेला था. 1932 से लेकर अभी तक भारत कभी भी बिना कोई विकेट गंवाए पहली पारी में विरोधी टीम पर बढ़त लेने में कामयाब नहीं रहा था, लेकिन वेस्टइंडीज के खिलाफ टीम इंडिया ने इतिहास रच दिया है. 

91 साल में कभी भी नहीं हो पाया ऐसा कमाल

टीम इंडिया ने पहली पारी में वेस्टइंडीज की टीम को 150 रनों पर ऑलआउट कर दिया था. भारत ने इसके बाद बिना कोई विकेट गंवाए अपना स्कोर 229 रनों तक पहुंचा दिया था. पहले विकेट के लिए यशस्वी जायसवाल और रोहित शर्मा की सलामी जोड़ी ने 229 रन जोड़ लिए थे. भारत ने बिना कोई विकेट गंवाए वेस्टइंडीज के स्कोर को पार करते हुए 79 रनों की बढ़त हासिल करके इतिहास रच दिया था. भारत ने पहली पारी में बिना कोई विकेट गंवाए विरोधी टीम पर बढ़त लेने का महारिकॉर्ड बना दिया था. 1932 से लेकर अभी तक 91 साल के इतिहास में भारत ने पहली बार टेस्ट क्रिकेट में ये बड़ी उपलब्धि हासिल की थी.

टीम इंडिया ने टेस्ट क्रिकेट में रच दिया इतिहास

यशस्वी जायसवाल और कप्तान रोहित शर्मा के शतक और दोनों के बीच पहले विकेट की रिकॉर्ड साझेदारी से भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले क्रिकेट टेस्ट के दूसरे दिन गुरुवार को यहां स्टंप्स तक पहली पारी में दो विकेट पर 312 रन बनाकर 162 रन की बढ़त के साथ  मैच पर अपना दबदबा कायम कर लिया. दूसरे दिन का खेल खत्म होते समय जायसवाल 143 जबकि विराट कोहली 36 रन बनाकर खेल रहे थे. दोनों ने तीसरे विकेट के लिए  अब तक 72 रन की अटूट साझेदारी कर ली है. भारत पूरे दिन 90 ओवर के खेल में सिर्फ 232 रन ही बना सका.

चेतन चौहान और सुनील गावस्कर को पीछे छोड़ा

जायसवाल ने इससे पहले रोहित (103) के साथ पहले विकेट के लिए 229 रन की साझेदारी की जो भारत की तरफ से एशिया के बाहर पहले विकेट की सबसे बड़ी साझेदारी है. इस जोड़ी ने चेतन चौहान और सुनील गावस्कर की जोड़ी को पीछे छोड़ा, जिन्होंने अगस्त 1979 में इंग्लैंड के खिलाफ द ओवल में पहले विकेट के लिए 213 रन जोड़े थे. जायसवाल ने अपनी पारी में अब तक 350 गेंद का सामना करते हुए 14 चौके जड़े हैं. रोहित की 221 गेंद की पारी में 10 चौके और दो छक्के शामिल रहे. कोहली ने अब तक 96 गेंद की पारी में सिर्फ एक चौका लगाया है.

Trending news