WTC फाइनल में इस तरह पहुंचेगा भारत, क्वालीफाई करने के लिए टास्क क्लियर, समझिए पूरा नंबर गेम
Advertisement
trendingNow12442447

WTC फाइनल में इस तरह पहुंचेगा भारत, क्वालीफाई करने के लिए टास्क क्लियर, समझिए पूरा नंबर गेम

WTC 2025 Final Qualification Scenario: रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम इंडिया 11 जून 2025 को लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर टेस्ट क्रिकेट का वर्ल्ड कप यानी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मैच खेलने की प्रबल दावेदार है. 

WTC फाइनल में इस तरह पहुंचेगा भारत, क्वालीफाई करने के लिए टास्क क्लियर, समझिए पूरा नंबर गेम

WTC 2025 Final Qualification Scenario: रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम इंडिया 11 जून 2025 को लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर टेस्ट क्रिकेट का वर्ल्ड कप यानी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मैच खेलने की प्रबल दावेदार है. वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का खिताब जो भी टीम जीतती है उसे टेस्ट की गदा दी जाती है. किसी भी देश के लिए वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का खिताब जीतना एक गर्व वाला पल होता है. रोहित शर्मा की कप्तानी में भारत इस साल जून में टी20 वर्ल्ड कप 2024 का खिताब जीत चुका है. टीम इंडिया का अब अगला बड़ा टारगेट वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2025 के फाइनल में पहुंचना है और इस दुर्लभ खिताब को जीतना है. 

WTC फाइनल खेलने का प्रबल दावेदार भारत

बांग्लादेश के खिलाफ चेन्नई में पहला टेस्ट मैच 280 रन से जीतकर टीम इंडिया को जबरदस्त फायदा हुआ है. भारत पहले से ही वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की पॉइंट्स टेबल में टॉप पर है. भारत ने अब बांग्लादेश के खिलाफ चेन्नई में 'प्रचंड जीत' दर्ज कर वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की पॉइंट्स टेबल में टॉप पर अपनी जगह को और भी मजबूत कर लिया है. भारत 71.67 के जीत प्रतिशत के साथ वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की पॉइंट्स टेबल में नंबर-1 पोजीशन पर मजबूती से बरकरार है. भारत ने अब नंबर-2 पोजीशन पर मौजूद ऑस्ट्रेलिया से 9.16 प्रतिशत अंक की बढ़त बना ली है. डिफेंडिंग WTC चैंपियन ऑस्ट्रेलिया के 62.50 प्रतिशत अंक है. बता दें कि पॉइंट्स टेबल में टॉप की दो टीमों के बीच 11 जून 2025 को लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर WTC फाइनल मैच खेला जाएगा.

भारत इस तरह करेगा WTC फाइनल के लिए क्वालीफाई

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) के फाइनल में जगह बनाने के लिए अब भारत को अगले 9 टेस्ट मैचों में से 5 मुकाबले जीतने होंगे. बता दें कि भारत वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (2023-2025) की मौजूदा साइकिल में अभी तक 10 टेस्ट मैचों में से 7 मुकाबले जीत चुका है. भारत को अभी तक सिर्फ 2 टेस्ट मैचों में हार का सामना करना पड़ा है, जबकि एक मैच टाई रहा है. भारत का जीत प्रतिशत 71.67 है. WTC Final में पहुंचने के लिए भारत को अपना जीत प्रतिशत 60 से ऊपर ही बनाए रखना होगा. अगर जीत प्रतिशत 60 से ज्यादा हो तो WTC Final में पहुंचने के मौके ज्यादा होते हैं. भारत को अगले 9 टेस्ट मैचों में कम से कम तो 4 मुकाबले जीतने और एक मैच ड्रॉ कराने की जरूरत है.

कहां-कहां है भारत के अगले 9 टेस्ट मैच? 

भारत को आने वाले दिनों में बांग्लादेश के खिलाफ 1 टेस्ट मैच (Home), न्यूजीलैंड के खिलाफ 3 टेस्ट मैच (Home) और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 5 टेस्ट मैच (Away) खेलने हैं. भारत को यानी अब कुल 9 टेस्ट मैच और खेलने हैं. वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) के फाइनल का टिकट हासिल करने के लिए भारत को 9 टेस्ट मैचों में से 5 मुकाबले जीतने होंगे. भारत ने चेन्नई में खेले गए पहले टेस्ट मैच में बांग्लादेश को 280 रन से हराया है. भारत अब 27 सितंबर से कानपुर में शुरू होने वाले दूसरे टेस्ट मैच को भी जीतकर बांग्लादेश का दो मैचों की टेस्ट सीरीज में 2-0 से व्हाइट वॉश करना चाहेगा. भारत को इसके बाद न्यूजीलैंड के खिलाफ 16 अक्टूबर से 5 नवंबर तक तीन मैचों की टेस्ट सीरीज खेलनी है. बेंगलुरु, पुणे और मुंबई में भारत और न्यूजीलैंड के बीच ये तीनों टेस्ट मैच खेले जाएंगे. भारत को इसके बाद ऑस्ट्रेलिया की धरती पर 5 मैचों की टेस्ट सीरीज खेलनी है. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 22 नवंबर 2024 से 7 जनवरी 2025 तक 5 मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जाएगी. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच ये पांच टेस्ट मैच क्रमश: पर्थ, एडिलेड, ब्रिस्बेन, मेलबर्न और सिडनी में खेले जाएंगे. 

Trending news