ये हैं टीम इंडिया की वनडे में 3 सबसे शर्मनाक हार, आप इसे याद नहीं रखना चाहेंगे

भारत क्रिकेट टीम ने दुनिया की कई टीम्स के खिलाफ कामयाबी के झंडे गाड़े हैं, लेकिन कई मौकों पर उन्हें बुरी हार का सामना करना पड़ा है.

ये हैं टीम इंडिया की वनडे में 3 सबसे शर्मनाक हार, आप इसे याद नहीं रखना चाहेंगे
विराट कोहली (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: भारतीय टीम इस वक्त दुनिया की सबसे बेहतरीन क्रिकेट टीमों में शुमार की जाती है. टीम इंडिया ने अपने शानदार प्रदर्शन से पूरे विश्व में अपना नाम बनाया है. इसी कारण भारतीय क्रिकेट टीम को वर्तमान समय में वनडे प्रारूप का किंग माना जाता है. इंडिया की टीम ने विश्व क्रिकेट को वनडे के कुछ बेहतरीन क्रिकेटर दिए हैं, जिन्होंने अपनी धाक जमाई है. वर्ल्ड कप हो या कोई और टूर्नामेंट, आज हर किसी की नजरें टीम इंडिया के खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर आकर रुकती जरूर हैं.

यह भी पढ़ें- इंग्लैंड के कप्तान जो रूट के घर आई नन्ही परी, दूसरी बार पिता बने

मगर ऐसा नहीं है कि भारतीय क्रिकेट टीम ने हमेशा ही मैदान पर अच्छा प्रदर्शन किया है. कई बार ऐसा होता है जब कुछ गड़बड़ हो जाती है और टीम को हार का मुंह देखना पड़ता है. वैसे भी किसी भी टीम के लिए हर बार उम्दा प्रदर्शन करना मुमकिन नहीं है, कुछ लम्हें तो खराब हो ही जाते हैं. ऐसे में आज की इस स्टोरी में हम आपको ऐसे ही 3 मैचों के बारे में बताएंगे जब टीम इंडिया ने दर्शकों को बहुत ज्यादा निराश किया.

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वानखेड़े में बुरी हार 
शुरुआत इसी साल से करते हैं. इसमें कोई शक नहीं है कि टीम इंडिया को वनडे क्रिकेट का किंग कहा जाता है, मगर ऑस्ट्रेलिया की टीम ने उन्हें उनकी ही धरती पर 10 विकेट से हरा दिया. जनवरी 2020 में मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में भारत की टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए 255 रनों पर आउट हो गई. जिसके जवाब में ऑस्ट्रेलिया की टीम ने एक भी विकेट गंवाए बिना 258 रन बना दिए. इस मैच में डेविड वॉर्नर (David Warner) और एरोन फिंच (Aaron Finch) ने शतक लगाते हुए नाबाद पारियां खेली थीं और भारत की टीम को बहुत ही शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा था.

बांग्लादेश से 2007 के वर्ल्ड कप में शर्मनाक हार
साल 2007 के वर्ल्ड कप में फैंस को पूरी उम्मीद थी कि टीम इंडिया क्वार्टरफाइनल राउंड में आसानी से एंट्री कर लेगी मगर दर्शकों की उम्मीद टूट गई और टीम लीग स्टेज में ही बाहर हो गई. टीम इंडिया को बांग्लादेश के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था. भारत की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए बांग्लादेश के खिलाफ 193 रन बनाए थे, जिसके जवाब में बांग्लादेश ने 5 विकेट से मैच में जीत हासिल की थी. वो पल टीम इंडिया और उसके फैंस के लिए बहुत ही शर्मसार कर देने वाला था.  

पाकिस्तान ने चैम्पियंस ट्रॉफी फाइनल में टीम इंडिया को चटाई धूल 
साल 2017 की चैंपियंस ट्रॉफी को कौन भूल सकता है जब टीम इंडिया को पाकिस्तान के खिलाफ 180 रनों से हार का मुंह देखना पड़ा था. फाइनल तक पहुंचने के बाद किसी ने भी नहीं सोचा था कि टीम इंडिया इस तरह से हारेगी पर मोहम्‍मद आमिर की जबरदस्त गेंदबाजी विराट कोहली (Virat Kohli) और रोहित शर्मा (Rohit Sharma) जैसे बल्लेबाजों पर भारी पड़ गयी थी.  इस हार के बाद भारतीय टीम की बहुत आलोचना हुई थी.